REET Exam 2021: कड़ी जांच के बाद परीक्षार्थियों को मिल रही केंद्रों पर एंट्री, 6 हेल्प डेस्क संचालित
Advertisement

REET Exam 2021: कड़ी जांच के बाद परीक्षार्थियों को मिल रही केंद्रों पर एंट्री, 6 हेल्प डेस्क संचालित

रीट परीक्षा को लेकर सवाई माधोपुर जिले में 39 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं, जिन पर 13083 परीक्षार्थी परीक्षा दे रहे हैं.

जांच के बाद ही परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र में प्रवेश

Sawai Madhopur: 26 सितम्बर को आयोजित होने वाली रीट परीक्षा (REET Exam 2021) को लेकर सवाई माधोपुर जिले में 39 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं, जिन पर 13083 परीक्षार्थी परीक्षा दे रहे हैं. परीक्षार्थियों की सहायता के लिए जिला मुख्यालय पर प्रशासन द्वारा 6 जगहों पर हेल्प डेस्क संचालित की गई है, जो 26 सितम्बर रात 10 बजे तक संचालित की जा रही है.

वहीं परीक्षार्थियों के आने-जाने के लिए इंद्रा मैदान, साहुनगर व खेरदा में अस्थायी बस स्टैंड बनाये गए हैं. प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम हैं. परीक्षा केंद्र पर पुलिस जाब्ता तैनात हैं, जिसमें एक पुलिस अधिकारी और 5 पुलिस कांस्टेबल शामिल हैं. इनमें महिला पुलिसकर्मी और होमगार्ड भी शामिल हैं. प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर सेक्टर सुपरवाइजर की तैनाती की गई है और जांच के बाद ही परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र में प्रवेश दिया जा रहा है.

यह भी पढ़ें-REET एग्जाम को लेकर Jaipur शहर में भी बंद रहेगा इंटरनेट, देर रात जारी किया गया आदेश

पार्किंग और ट्रैफिक के लिए अलग से इंचार्ज लगाए गए हैं, इसके साथ ही फ्लाइंग स्क्वायड भी मौजूद हैं. परीक्षा केंद्रों पर सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं, परीक्षा के दौरान परीक्षा केंद्र पर तैनात अधिकारी कर्मचारी पुलिसकर्मी सहित कोई भी परीक्षार्थी मोबाइल नहीं ला सकता, परीक्षार्थी परीक्षा केंद्र में कोई भी निषेध सामग्री नहीं ले जा सकते, अगर किसी भी परीक्षार्थी के पास निषेध सामग्री पाई जाती है तो राजस्थान सार्वजनिक परीक्षा अनुचित साधनों की रोकथाम अधिनियम 1992 के तहत कार्रवाई की जाएगी.

रीट परीक्षा के सफल आयोजन को लेकर जिला प्रशासन द्वारा सभी आवश्यक तैयारियां की गई हैं, सुरक्षा के लिहाज से भी व्यापक इंतजाम किए गए हैं. कल से ही अभ्यर्थी लगातार सवाई माधोपुर पहुंच रहे हैं, इस दौरान ऑटो चालक यूनियन ने कम से कम दरों पर या निशुल्क परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र तक पहुंचाने की जिम्मेदारी उठाई है. इसके साथ ही कई सामाजिक संगठनों ने परीक्षार्थियों के लिए खाने-पीने और चाय पानी की माकूल व्यवस्था की गई है.

यह भी पढ़ें-REET परीक्षा को लेकर केंद्रों पर CCTV की व्यवस्था, कार्यालय से सीधी मॉनिटरिंग

यह पहला मौका है जब परीक्षा देने आए अभ्यर्थियों को इस तरह की व्यवस्था मिली है, इस दौरान व्यापारिक संगठनों ने भी अधिकांश दुकानें बंद रखी है ताकि अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्रों तक पहुंचने में किसी तरह की कोई परेशानी का सामना ना करना पड़े.

Report- Arvind singh Chauhan

Trending news