Winter Tips: सर्दीयो के मौसम में खाएं यह स्पेशल मूली और हरी चटनी, फायदे जान कर हो जाएंगे हैरान
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2004316

Winter Tips: सर्दीयो के मौसम में खाएं यह स्पेशल मूली और हरी चटनी, फायदे जान कर हो जाएंगे हैरान

Winter Health Tips: मूली और हरी चटनी का सेवन शरीर के लिए काफी फायदेमंद और अच्छा माना जाता है. भरतपुर के बाजारों में मूली और हरी चटनी सर्दी के मौसम में काफी देखने को मिलता है. 

फाइल फोटो

Winter Tips: सर्दी के मौसम में बाजार में तरह-तरह की साग और सब्जियां खुब देखने को मिलती है. जो कि हमारे सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है और स्वाद में भी काफी अच्छा होता है. इसके साथ ही सर्दीयों में भूख भी अधिक लगती है, ऐसे में मूली और हरी चटनी खाने के लिए एक अच्छा ऑप्शन है.

यह भी पढ़े: रामलला के मंदिर की शान बढ़ाएगा भरतपुर का बलुआ पत्थर, बढ़ेगा राजस्थानी गौरव

मूली सर्दीयों में मिलने वाली सब्जी
मूली और हरी चटनी खास करके सर्दियों में अधिक खाने को मिलती है, क्योंकि मूली सर्दीयों में मिलने वाली सब्जी है. मूली और हरी चटनी का सेवन शरीर के लिए काफी फायदेमंद और अच्छा माना जाता है. ऐसे में भरतपुर के बाजारों में मूली और हरी चटनी काफी देखने को मिलता है. इसकी धकेले आपको जगह-जगह देखने को मिल जाएगा. यहा लोग मूली और हरी चटनी को खुब आनंद लें कर खाते हैं. यहां मूली और हरी चटनी बाजारें में सिर्फ सर्दियों में ही देखने को मिलता है, जो कि लोगों में काफी प्रसिद्ध है. 

सेहत के लिए काफी अच्छा होता है
सर्दी के मौसम में मूली का इस्तेमाल लगभग हर घर में किया जाता है. मूली हमारें सेहत के लिए काफी अच्छा होता है. इसको खाने से हमारें शरीर की इम्यूनिटी बूस्ट होती है. मूली में विटामिन C, विटामिन K के साथ-साथ folate भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसको खानें से शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है, जिससे हमारें शरीर को इंफेक्शन से लड़ने में मदद मिलती है.

यह भी पढ़े: अभिभाषक संघ के पांच पदों पर हुए चुनाव, बलवंत बंजारा लगातार दूसरी बार हुए निर्वाचित
 
आंखों के लिए लाभदायक माना जाता
मूली में फाइबर की मात्रा अधिक पाइ जाती है, जिससे जल्दी भूख नहीं लगती है. मूली में फाइबर के साथ-साथ अन्य पोषक तत्व भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. जो पाचन को बेहतर करने और आंतों के लिए काफी अच्छा माना जाता है. इसके साथ-साथ मूली में विटामिन A भी पाया जाता है, जो कि आंखों के लिए लाभदायक माना जाता है.

इसे लोग काफी ज्यादा खाने में पसंद करते हैं
मूली और हरी चटनी बेचने वाले बिक्रेता कैलाश बताते हैं कि यह काम सर्दियों में ही उफान चढ़ता है. कैलाश बताते हैं कि उन्को यह काम करते हुए 4 साल से भी ऊपर का समय हो गया हैं. वह यह काम एक छोटी सी धकेल पर करते है. मूली और हरी चटनी का का भाव मार्केट में काफी सस्ता होता है. बाजारों में यह सिर्फ 20 रूपए में बड़े साइज, 10 रुपए में मीडियम साइज और 10 रुपए में छोटे साइज की मूली और हरी चटनी मिल जाती है. इस लिए इसे लोग काफी ज्यादा खाने में पसंद करते हैं.

Trending news