जहाजपुर: पारोली में ट्रेन जैसा दिखा धूमकेतु, ग्रामीणों में बना कौतूहल का विषय
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1558295

जहाजपुर: पारोली में ट्रेन जैसा दिखा धूमकेतु, ग्रामीणों में बना कौतूहल का विषय

कोटडी उपखंड क्षेत्र शाम को करीबन 7:30 आसमान में एक लंबी ट्रेन जैसी चलती हुई अद्भुत खगोलीय घटना को देख लोग अचंभित रह गए. आकाश में एकाएक घटे इस रोमांचकारी नजारे को देखने के लिए लोग घरों की छत चढ़ गए.

जहाजपुर: पारोली में ट्रेन जैसा दिखा धूमकेतु, ग्रामीणों में बना कौतूहल का विषय

भीलवाड़ा: कोटडी उपखंड क्षेत्र शाम को करीबन 7:30 आसमान में एक लंबी ट्रेन जैसी चलती हुई अद्भुत खगोलीय घटना को देख लोग अचंभित रह गए. आकाश में एकाएक घटे इस रोमांचकारी नजारे को देखने के लिए लोग घरों की छत चढ़ गए. भुणा जी चौराहे पर रहने वाले बजाज शोरूम संचालक शंकरलाल धाकड़ और बन्ना लाल धाकड़ ने बताया कि नजारे को देखकर ऐसा लगा जैसे उत्तर से दक्षिण दिशा की ओर एक कतार में तेज रोशनी से चमकते तारों की जगमगाती हुई एक ट्रेन जा रही हो. कुछ देर बाद जगमगाते तारों का यह समूह अपने आप आंखों से ओझल हो गया.

आपको जानकारी के लिए बता दें कि दरअसल यह एक धूमकेतु है. जो कि पृथ्वी के नजदीक से गुजर रहा है इसे ग्रीन कॉमेंट कहां जा रहा है. इसका व्यवस्थित पदनाम C से शुरू होता है. यह इंगित करने के लिए कि यह एक आवधिक धूमकेतु नहीं है, और "2022 E3" का अर्थ है कि यह मार्च 2022 की पहली छमाही में खोजा जाने वाला तीसरा धूमकेतु था .

यह भी पढ़ें: सचिन पायलट दिल्ली तो सांसद किरोड़ी मीणा ने समर्थकों के साथ जयपुर के लिए किया कूच, जल्द होने वाली है सरकार से वार्ता

एक किलोमीटर का था धूमकेतु नाभिक का आकार

धूमकेतु नाभिक का आकार लगभग एक किलोमीटर का था, जो हर 8.7 घंटे में घूमता था. इसकी धूल और गैस की पूंछ लाखों किलोमीटर तक फैली हुई थी और जनवरी 2023 के दौरान, एक तीसरी विरोधी पूंछ दिखाई दे रही थी.

धूमकेतु 12 जनवरी 2023 को 1.11 AU (166 मिलियन किमी; 103 मिलियन मील) की दूरी पर, और पृथ्वी के निकटतम दृष्टिकोण 1 फरवरी 2023 को 0.28 AU (42 मिलियन किमी; 26) की दूरी पर पहुंच गया. मिलियन मील). धूमकेतु 5 परिमाण पर पहुंच गया और चंद्रमा रहित अंधेरे आसमान के नीचे नग्न आंखों से दिखाई दे रहा है .

Trending news