Bikaner: बीकानेर से शिक्षा मंत्री डॉ बी डी कल्ला ने ''चेस इन स्कूल'' का किया आगाज, जानिये क्या है खास..
Advertisement

Bikaner: बीकानेर से शिक्षा मंत्री डॉ बी डी कल्ला ने ''चेस इन स्कूल'' का किया आगाज, जानिये क्या है खास..

Bikaner News: बीकानेर से शिक्षा मंत्री डॉ. बी. डी. कल्ला ने रवींद्र रंगमंच से राज्य सरकार की नई पहल ''चेस इन स्कूल'' का शुभारंभ किया. राज्य की समस्त स्कूलों में प्रत्येक माह के तीसरे शनिवार को नो बैग डे के दौरान विधार्थियों  चेस खेलेंगे. जो च्चों के मानसिक विकास में सहायक होगा.यह पहल भावी पीढ़ी के मस्तिष्क को और रचनात्मक बनाने में मददगार साबित होगी.

चेस इन स्कूल का आगाज

Bikaner News: बीकानेर से शिक्षा मंत्री डॉ. बी. डी. कल्ला ने रवींद्र रंगमंच पर स्कूली शिक्षा में राज्य सरकार की नई पहल ''चेस इन स्कूल'' कार्यक्रम का शुभारंभ किया. राज्य सरकार की इस पहल में राज्य की समस्त स्कूलों में प्रत्येक माह के तीसरे शनिवार को नो बैग डे के दौरान विधार्थियों को चेस खेलने का अवसर प्रदान किया जाएगा. इस अवसर पर राज्य स्तरीय समारोह में डॉ. कल्ला ने कहा कि 19 नवंबर से प्रदेश की समस्त स्कूलों में एक साथ यह कार्यक्रम प्रारंभ होगा, जो अपने आप में इतिहास होगा. इससे बच्चों के मानसिक विकास को बाल मिलेगा. उन्होंने कहा कि राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेलों में ग्रामीण क्षेत्रों के 30 लाख खिलाड़ी जुड़े थे, उसी की तर्ज पर मुख्यमंत्री की घोषणा के अनुसार शहरी क्षेत्र में भी इन खेलों का आयोजन किया जाएगा.

यह भी पढ़ें - राजस्थान में रिपीट करनी है कांग्रेस की सरकार तो सचिन पायलट को बनाओं मुख्यमंत्री - राजेंद्र गुढ़ा

डॉ. कल्ला ने कहा कि ''चेस इन स्कूल'' प्रारंभ होने से बच्चों में एकाग्रता, याददाश्त, अनुशासन और आत्मचिंतन बढ़ाने का मौका मिलेगा. डॉ कल्ला ने कहा कि मोबाइल के नकारात्मक प्रभाव के बीच यह पहल भावी पीढ़ी के मस्तिष्क को और रचनात्मक बनाने में मददगार साबित होगी. उन्होंने कहा कि इन खेलों से स्कूल से चैम्पियन निकलेंगे और दुनिया में राजस्थान का नाम रोशन करेंगे. इस दौरान संभागीय आयुक्त डॉ. नीरज के. पवन ने कहा कि शतरंज से जिंदगी को समझने में मदद मिलेगी, एक करोड़ घरों तक इस खेल की पहुंच होना बहुत बड़ी बदलाव लाएगा. स्थाई लोक अदालत के अध्यक्ष महेश शर्मा ने कहा कि देश में पहली बार बच्चों के मानसिक स्वास्थ्य और मजबूती के लिए राज्य सरकार द्वारा यह अभिनव पहल की गई है.

Reporter - Raunak Vyas

खबरें और भी हैं...

IAS टीना डाबी ने खास अंदाज में मनाया अपना जन्मदिन, ब्लू सूट में दिखी बेहद क्यूट

जयपुर में रेप की बात से मुकरी पीड़िता, DNA रिपोर्ट के आधार पर दुष्कर्मी को कारावास

दूसरे की बाइक में लात मारने चली थी 'पापा की परी', सड़क पर गिरी धड़ाम, वीडियो वायरल

इस अवसर पर शिक्षा मंत्री डॉ. बी. डी. कल्ला ने मशाल जलाकर इसे शिक्षा विभाग के अधिकारियों को सौंपी. शिक्षा मंत्री ने सांकेतिक रूप से स्कूली बच्चों के साथ शतरंज खेल कर कार्यक्रम की शुरुआत की. माध्यमिक शिक्षा निदेशालय की अतिरिक्त निदेशक शिक्षा रचना भाटिया ने स्वागत उद्बोधन दिया. इस अवसर पर शतरंज के अंतराष्ट्रीय आर्बिटर एड. एस.एल. हर्ष, अतिरिक्त संभागीय आयुक्त ए एच गौरी, अतिरिक्त जिला कलक्टर (शहर) पंकज शर्मा, नगर विकास न्यास सचिव यशपाल आहूजा, जिला शिक्षा अधिकारी (माध्यमिक) सुरेन्द्र सिंह भाटी, अरविंद व्यास, रमेश कुमार हर्ष, मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी राजकुमार शर्मा, एडीईओ पद्मा टिलवानी, सुनील बोड़ा, उप जिला शिक्षा अधिकारी (शारीरिक शिक्षा) अनिल बोड़ा, शंकर पुरोहित सहित शिक्षक अभिभावक और बड़ी संख्या में विद्यार्थी उपस्थित रहें.

Trending news