Bikaner News: 92 साल की इस महिला ने किया कमाल, नेशनल चैंपियनशिप में दौड़कर लाई गोल्ड
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2182387

Bikaner News: 92 साल की इस महिला ने किया कमाल, नेशनल चैंपियनशिप में दौड़कर लाई गोल्ड

Bikaner News: जिनके सपनों में जान होती है.पंख से कुछ नहीं होता, हौसलों से उड़ान होती है. बीकानेर के चौधरी कॉलोनी में रहने वाली 92 साल की महिला पाना देवी गोदारा ने ऐसा ही एक कारनामा करते हुए मिशाल क़ायम की है.

Bikaner News

Bikaner News:जिनके सपनों में जान होती है.पंख से कुछ नहीं होता, हौसलों से उड़ान होती है. बीकानेर के चौधरी कॉलोनी में रहने वाली 92 साल की महिला पाना देवी गोदारा ने ऐसा ही एक कारनामा करते हुए मिशाल क़ायम की है.जहां 92 साल की पानादेवी यूथ सहित महिलाओं के लिए एक मिशाल बन गई है.

पानादेवी जिन्होंने 92 साल की उम्र में वो कर दिखाया जो जवान लोग भी ना कर सके वो भी नेशनल गेम्स एक्टिविटी में हिस्सा लेकर के !

सुनकर हैरानी होगी पाना देवी ने हाल ही में पुणे में आयोजित 44वीं नेशनल मास्टर एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2024 में भाग लेकर तीन गोल्ड मेडल (100 मी दौड़, गोला फेंक, तश्तरी फेंक) जीते हैं. पाना देवी अब वर्ल्ड चैंपियनशिप खेलने के लिए अगस्त में स्वीडन जाएगी.

उन्होंने अपनी सेहत और कामयाबी का मूल मंत्र अच्छा खान पान और नशे से दूर रहना बताया. उन्होंने बताया की वे 92 की उम्र में अपना काम खुद करती है और घर में एक पशु भी उसकी भी देखरेख खुद करती है. उन्होंने युवाओं को प्रतिदिन 2 घंटे मैदान में देने की बात कही.

उन्होंने कहा कि फास्ट फूड, डिब्बा बंद खाना और ठंडे पानी का उन्होंने कभी सेवन तक नहीं किया है.यही उनकी सेहत का असली राज है. सुबह जल्दी उठना और घर के काम में मदद करना उनकी दिनचर्या का हिस्सा है. उन्होंने वर्षों से कोई मेडिसिन भी नहीं ली है और वे प्रतिदिन अपने पौत्र के साथ प्रतिदिन मैदान जाति है और उसके छात्रों के साथ अपना अभ्यास करती है.

92 वर्षीय पाना देवी गोदारा के पौत्र जय किशन गोदारा ने दादी को खेलने के लिए प्रेरित किया था. जय किशन ने बताया कि वह स्वयं नेशनल खिलाड़ी है. पिछले लंबे अर्से से वह बच्चों को विभिन्न खेलकूद गतिविधियों का अभ्यास करवा रहा है.

उसके कामकाज को देखने के बहाने उसने अपने साथ एक दिन दादी को चलने के लिए स्टेडियम लेकर गया था. उस दिन के बाद दादी मेरे साथ हमेशा करणी सिंह स्टेडियम आने लगी. फिर क्या था, दादी ने एक दिन कहा कि वह भी खेलना चाहती है. 

दादी का हौसला बढ़ाया और वे इस मुकाम पर पहुंची.अब गांव की महिलाओं को प्रेरित करेंगी नेशनल गेम्स एक्टिविटी में हिस्सा लेकर लौटीं पाना देवी अब गांव की महिलाओं को गेम्स एक्टिविटी में हिस्सा लेने के लिए प्रेरित करेंगी. 

उनके पोते जय किशन गोदारा ने बताया कि दादी की उपलब्धि के बाद गांव की महिलाएं उनसे मिलने के लिए आने लगीं. गोदारा ने बताया कि पांच बेटों और तीन बेटियों की मां पाना देवी स्वस्थ हैं,यह गांव वालों को पता है, लेकिन नेशनल खेलकर गांव का नाम रोशन करेंगी, यह किसी ने नहीं सोचा था.

यह भी पढ़ें:Bhilwara Crime News: बदमाशों ने फिल्मी स्टाइल में युवक पर किया हमला,कार चढ़ा जान से मारने का प्रयास

Trending news