शिक्षा मंत्री पहुंचे बीकानेर, डॉ. बी.डी. कल्ला ने श्रमदान में निभाई भागीदारी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1217171

शिक्षा मंत्री पहुंचे बीकानेर, डॉ. बी.डी. कल्ला ने श्रमदान में निभाई भागीदारी

डॉ. कल्ला रविवार को हर्षोलाब तालाब में जिला प्रशासन और नगर निगम द्वारा आयोजित श्रमदान अभियान में भागीदारी निभा रहे थे. 

शिक्षा मंत्री पहुंचे बीकानेर

Bikaner: डॉ. कल्ला रविवार को हर्षोलाब तालाब में जिला प्रशासन और नगर निगम द्वारा आयोजित श्रमदान अभियान में भागीदारी निभा रहे थे. उन्होंने कहा कि हमारे पूर्वजों ने शहर में अनेक तालाब और कुएं बनवाए, एक दौर में यह जलापूर्ति के प्रमुख साधन हुआ करते थे. नियमित देखभाल के अभाव में यह क्षतिग्रस्त हो गए हैं. इनकी पुरानी आभा वापस लौटे, इसके मद्देनजर इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना के तहत इनका जीर्णोद्धार करवाया जाएगा. 

साथ ही उन्होंने नगर निगम को इसके लिए निर्देशित किया और तालाब की केचमेंट एरिया को अतिक्रमण मुक्त करने के निर्देश दिए. इस दौरान उन्होंने श्रमदान भी किया. उन्होंने हर्षोलाब मंदिर परिसर में स्थित इंदिरा रसोई में कम संख्या में लाभार्थी आने के कारण, इसे अन्यत्र शिफ्ट करने के लिए निर्देशित किया, जिससे अधिक से अधिक लोगों को इसका लाभ मिल सके.

संभागीय आयुक्त डॉ. नीरज के. पवन ने कहा कि शहर के तालाबों, प्रमुख सर्किल्स और सड़कों में सतत रूप से स्वच्छता अभियान चलाया जा रहा है. ऐतिहासिक तालाबों के रख-रखाव की कार्ययोजना तैयार की गई है. बरसात से पूर्व इन्हें ठीक करने के प्रयास किए जाएंगे. साथ ही उन्होंने आमजन से ऐसे अभियानों में भागीदारी का आह्वान किया है.

जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने कहा कि ऐतिहासिक तालाबों को साफ-सुथरा रखना हमारी सामूहिक जिम्मेदारी है. प्रत्येक व्यक्ति को नियमित रूप से सामाजिक सरोकार के ऐसे कार्यों में भागीदारी निभानी चाहिए. उन्होंने बताया कि उनके द्वारा शहर के लगभग सभी तालाबों का मुआयना किया गया है. इन स्थानों को बेहतर बनाना, प्रशासन की प्राथमिकताओं में है.

श्रमदान अभियान में नगर निगम आयुक्त गोपालराम बिड़दा के नेतृत्व में नगर निगम के कर्मचारी-संसाधनों सहित मौजूद रहे और क्षेत्र की सघन सफाई की है. वहीं अतिरिक्त जिला कलेक्टर (प्रशासन) ओमप्रकाश, अतिरिक्त कलेक्टर (नगर) पंकज शर्मा, नगर विकास न्यास के अधीक्षण अभियंता राजीव गुप्ता, श्री अमरेश्वर हर्ष जातीय ट्रस्ट के अध्यक्ष ओ.पी. हर्ष, उपाध्यक्ष एड. प्रेमनारायण हर्ष, कोषाध्यक्ष राजेन्द्र हर्ष, एड. ओमप्रकाश हर्ष, रामकुमार हर्ष, ओंकार नाथ हर्ष, प्रमोद हर्ष आदि मौजूद रहे. श्रमदान में एनएसएस और एनसीसी कैडेट्स और विभिन्न स्वयंसेवी संस्थाओं के प्रतिनिधि और स्थानीय नागरिकों ने भी भागीदारी निभाई है.

Reporter: Raunak Vyas

यह भी पढ़ें - बीकानेर के कलेक्टर पूगल क्षेत्र के दौरे पर, उपखंड स्तरीय जनसुनवाई में सुनी समस्याएं

अपने जिले की खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

Trending news