ओम बिरला और केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने दस हजार किसानों को किया ऋण वितरण
Advertisement

ओम बिरला और केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने दस हजार किसानों को किया ऋण वितरण

कोटा बून्दी सांसद एवं लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला और केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने शुक्रवार को बूंदी में पशुपालक किसानों के लिए ऋण वितरण अभियान का शुभारंभ किया.

ओम बिरला केंद्रीय और वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने दस हजार किसानों को किया ऋण वितरण

Bundi: कोटा बून्दी सांसद एवं लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला और केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने शुक्रवार को बूंदी में पशुपालक किसानों के लिए ऋण वितरण अभियान का शुभारंभ किया. इस अवसर पर पुरानी कृषि उपज मंडी परिसर में आयोजित भव्य कार्यक्रम में पशुपालक किसानों को ऋण का चेक भेंट करते हुए लोकसभा अध्यक्ष बिरला ने कहा कि किसान हमारा अन्नदाता है. किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाना तथा उन्होंने संबल प्रदान करने के संकल्प को सिद्धी तक पहुंचाने के लिए हम सब सामूहिकता से प्रयास कर रहे हैं. 

उन्होंने कहा कि हर घर से एक व्यक्ति को पशुपालन से जुड़ने के लिए हर पशुपालक को 1.60 लाख रुपए का ऋण बेहद सस्ती दर पर दिलाया जाएगा. दूध के साथ दूध के प्रोडक्ट्स को भी बढ़ावा दिया जाएगा. इसके लिए पशुपालन के साथ डेयरी स्थापित करने के लिए भी ऋण दिए जाएंगे. ऐसे किसान, नौजवान, खेतीहर मजदूर और महिलाएं जिनके पास स्वयं की जमीन नहीं है, यदि वे भी पशुपालन करना चाहते हैं तो उनके लिए भी ऋण की व्यवस्था की जाएगी.

उन्होंने कहा कि हम बूंदी को ऐसा एग्रीकल्चर हब बनाना चाहते हैं जो धान, सब्जियों और अन्य कृषि उत्पादों तथा विशिष्ट डेयरी प्रोडक्ट्स से विश्व में अपनी एक अनूठी पहचान बनाए. बूंदी में खाद्य प्रसंस्करण यूनिट्स की स्थापना के प्रयास किए जाएंगे ताकि कृषि और डेयरी उत्पादों में वैल्यू एडिशन कर हम किसानों को देश तथा अन्तर्राष्ट्रीय बाजारों में उनके प्रोडक्ट अच्छा दाम दिलवा सकें. 

कम रकबे में ज्यादा फसल का प्रयास
लोकसभा अध्यक्ष बिरला ने कहा कि बदलते समय के अनुसार किसानों को आधुनिक और वैज्ञानिक कृषि की ओर जाना होगा. हम इसमें किसानों की मदद के लिए तैयार हैं. विशेषज्ञों को बूंदी लाकर उन्हें कम रकबे में अधिक उत्पादन प्राप्त करने के गुर सिखाए जाएंगे. महिलाओं को भी रोजगार से जोड़ने के लिए एसएसजी, युवा ओर फुटकर विक्रेताओं को भी ऋण देंगे. गांव के परम्परागत उद्योगों को भी प्रोत्साहन देंगे. 

अब किसानों और गरीबों के लिए जारी पूरी राशि खाते में पहुंचती हैः चौधरी
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने कहा कि गरीब और किसानों की दशा सुधारने के काम सिर्फ भाजपा के शासन में हुआ. पहले केंद्र से 1 रुपए चलता था तो 15 पैसे ही गरीब के खाते में पहुंचता था, लेकिन पीएम मोदी के राज में अब पूरा एक रूपया गरीब और किसान के खाते में पहुंच रहा है. 

उन्होंने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के कार्यकाल में किसान क्रेडिट कार्ड की सुविधा प्रारंभ हुई. पीएम नरेंद्र मोदी ने कृषि सुधारों तथा किसानों के कल्याण की उस परम्परा को न सिर्फ आगे बढ़ाया बल्कि मजबूत भी किया. उन्होंने कहा कि किसानों और पशुपालकों को बिना गारंटी 1.6 लाख का ऋण दिया जा रहा है. 3.47 करोड़ आवेदनों में से 3.17 करोड़ आवेदनों को स्वीकृति जारी कर किसानों को ऋण जारी कर दिए गए हैं. किसान क्रेडिट कार्ड जारी किए जाने की प्रक्रिया को सरल बना अब आवेदन के 14 दिन में कार्ड जारी किया जा रहा है. 

पीएम मोदी के नेतृत्व में खेती-किसानी की लागत घटाने तथा किसानों और पशुपालकों को उत्पादन का पूरा दाम दिलाने के लिए अनेक क्रांतिकारी निर्णय किए गए हैं. एमएसपी बढ़ाने और किसान बीमा योजना जैसे क्रांतिकारी कदमों के साथ अनेक योजनाएं भी कृषकों के कल्याण के लिए प्रारंभ की गई. पशुओं में बीमारियों की रोकथाम के लिए पहली बार राष्ट्रीय पशु रोग नियंत्रण कार्यक्रम प्रारंभ किया गया है। देशी नस्लों के संरक्षण और संवर्धन किया जा रहा है. सोयल हेल्थ कार्ड का लाभ 22 करोड़ से अधिक किसानों को लाभ मिल रहा है. नीम कोटेड लाकर यूरिया की कालाबाजारी समाप्त करवा दी. आज किसानों को यूरिया आसानी से उपलब्ध है. इन सब प्रयासों से किसान सशक्त हुआ है. 

यह भी रहे कार्यक्रम में उपस्थित
कार्यक्रम में रामगंजमंडी विधायक मदन दिलावर, कोटा दक्षिण विधायक संदीप शर्मा, बून्दी विधायक अशोक डोगरा, भाजपा बूंदी जिलाध्यक्ष छीतरलाल राणा, नगर अध्यक्ष सुरेश अग्रवाल, मंडल अध्यक्ष महावीर खंगार, पार्षद जितेंद्र सिंह हाड़ा, मानस जैन, मोहनलाल किराड़, निर्मल मालव, महिला मोर्चा जिलाध्यक्ष नुपुर मालव सहित बड़ी संख्या में प्रबुद्धजन और सामाजिक कार्यकर्ता उपस्थित रहे.
Report- Sandeep Vyas 
यह भी पढ़ें- Aaj Ka Rashifal: दुश्मन से बच कर रहें मेष-वृषभ, ये राशि के लोग होंगे मालामाल 
अपने जिले की खबर पढ़ने के लिए यहां
 क्लिक करें 

Trending news