अग्रणी किसानों का एक दिवसीय प्रशिक्षण संपन्न, फसलों की ग्रेडिंग की दी जानकारी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1188030

अग्रणी किसानों का एक दिवसीय प्रशिक्षण संपन्न, फसलों की ग्रेडिंग की दी जानकारी

एक्सेस डेवलपमेंट सर्विसेज जयपुर द्वारा अग्रणी किसानों का एक दिवसीय प्रशिक्षण का आयोजन कृषि उपनिदेशक कृषि विस्तार चित्तौड़गढ़ शिवराज सिंह जांगिड़, सहायक निदेशक शंकर लाल जाट, कृषि अनुसंधान अधिकारी रमेश चंद्र आमेटा के आतिथ्य में आयोजित हुआ है.

एक दिवसीय प्रशिक्षण संपन्न

Chittorgarh: राष्ट्रीय कृषि विकास परियोजना के तहत संचालित राशमी किसान एग्रो प्रोड्यूसर कंपनी लिमिटेड और अजवाइन मल्टीग्रेन ग्रेडिंग प्लांट पर एक्सेस डेवलपमेंट सर्विसेज जयपुर द्वारा अग्रणी किसानों का एक दिवसीय प्रशिक्षण का आयोजन कृषि उपनिदेशक कृषि विस्तार चित्तौड़गढ़ शिवराज सिंह जांगिड़, सहायक निदेशक शंकर लाल जाट, कृषि अनुसंधान अधिकारी रमेश चंद्र आमेटा के आतिथ्य में आयोजित हुआ है.

यह भी पढ़ें - सरपंच ने बुद्ध पूर्णिमा पर गांव की खुशहाली की कामना को लेकर चढ़ाया भोग, हनुमान चालीसा का किया पाठ

प्रशिक्षण में कृषि उपनिदेशक शिवराज सिंह जांगिड़ ने राज्य सरकार और केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न कृषक कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देते हुए एफपीओ के माध्यम से फसलों का क्रय-विक्रय करके फसलों को बेचने से होने वाले लाभ के बारे में जानकारी दी. सहायक निदेशक शंकर लाल जाट ने अजवाइन फसल की वैज्ञानिक ढंग से खेती संतुलित मात्रा में खाद उर्वरक का प्रयोग और उपज का मूल्य का संवर्धन पर तकनीकी जानकारी और फसलों के उचित रखरखाव भंडारण, किस्म में बीज उपचार और पोषक तत्व प्रबंधन के बारे में विस्तार से जानकारी दी. 

यह भी पढ़ें - चित्तौड़गढ़ में पहली बार ढ़ोल नगाड़ों के साथ मुनिवर ने किया विहार, ये नजारा देख छलक उठी लोगों की आंखें

बीज अनुसंधान अधिकारी रमेश चंद्र आमेटा ने फसलों की वैज्ञानिक ढंग से खेती संतुलित मात्रा में खाद उर्वरक का प्रयोग और मूल्य संवर्धन पर विस्तृत जानकारी देकर फसलों की प्रोसेसिंग और व्यवसाय और निर्यात के बारे में जानकारी दी. एफपीओ सीईओ और मार्केटिंग मैनेजर रतन लाल कीर ने अजवाइन और मल्टीग्रेन ग्रेडिंग प्लांट का अवलोकन करवाया. सीनियर टेक्नीशियन एग्रो सा कंपनी अंबाला के उम्मेद शर्मा ने अजवाइन मल्टीग्रेन ग्रेडिंग प्लांट पर होने वाले अजवाइन, चना, सरसों, गेहूं, मक्का की फसलों की ग्रेडिंग की जानकारी दी. 

सेवानिवृत्त सहायक कृषि अधिकारी लालू राम वैष्णव ने मंच संचालन करते हुए किसानों को होने वाले फायदे के बारे में बताया. पूर्व लैब इंचार्ज एंड हेड केमिस्ट मिट्टी परीक्षण प्रयोगशाला कपासन गोविंद आर्य ने सोयल हेल्थ कार्ड के बारे में जानकारी दी. प्रशिक्षण में 50 किसानों ने भाग लिया. इस दौरान सहायक कृषि अधिकारी श्रीराम कुमावत, श्री सांवरिया किसान एग्रो प्रोड्यूसर कंपनी लिमिटेड सीईओ उस्मान खान पठान, कंपनी के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर नारायण लाल अहीर, माया कीर, पुष्पा देवी, लालू राम कीर आदि महिला किसान सहित सदस्य उपस्थित रहे.

Report: Deepak Vyas

Trending news