Trending Quiz : उड़ने वाला सांप कहां पाया जाता है?
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2257328

Trending Quiz : उड़ने वाला सांप कहां पाया जाता है?

Trending Quiz : जीके और पढ़ाई का रिश्ता एकदम अलग है. दोनों एक दूसरे के बिना अधूरे से हैं. क्योंकि जब भी किसी कंपटीटिव एग्जाम की बात की जाती है तो उसमें जनरल नॉलेज के सवाल जरूर होते हैं. चाहे वह एग्जाम किसी स्कूल कॉलेज में एडमिशन के लिए हो या फिर किसी सरकारी या प्राइवेट नौकरी के लिए लिखित परीक्षा हो या इंटरव्यू हो.

 

Where is the flying snake found

General Knowledge Trending Quiz : आप किसी भी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, तो आप जानते होंगे कि भारत के सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में जनरल नॉलेज के सवाल पूछे जाते हैं. सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की दृष्टि से सामान्य ज्ञान एक जरूरी सब्जेक्ट है तो इंटरव्यू राउंड की जब बात आती है तो उसमें कैंडिडेट्स की क्षमता को मापा जाता है और इसे मापने का आसान तरीका होता है सवाल करना.

सवाल 1 -  उड़ने वाला सांप कहां पाया जाता है?
जवाब 1 -  उड़ने वाला सांप को आम तौर पर पैराडाइज फ्लाइंग स्नेक या कभी-कभी पैराडाइज ट्री स्नेक भी कहा जाता है. बता दें, कि यह सांप अफ्रीका, थाईलैंड, कंबोडिया, इंडोनेशिया, ब्रुनेई दारुस्सलाम, भारत, मलेशिया, म्यांमार, फिलीपीन द्वीप, सिंगापुर और बांग्लादेश में भी पाया जाता है.

सवाल 2 - टाइगर स्टेट किसे घोषित किया गया है?
जवाब 2 - मध्य प्रदेश को टाइगर स्टेट घोषित किया गया है.

सवाल 3 - किस जानवर के दूध से बना पनीर सबसे महंगा होता है?
जवाब 3 - गधी के दूध से बना पनीर सबसे महंगा होता है.

सवाल 4 - सांप का जहर कितनी तरह का होता है?
जवाब 4 - सांप का जहर 2 तरह का होता है.

सवाल 5 - दुनिया का सबसे पुराना फल कौन सा है?
जवाब 5 - अंजीर विश्व के सबसे पुराने फलों मे से एक है.

सवाल 6 - हवाई चप्पल में हवाई का क्या मतलब होता है?
जवाब 6 - कहा जाता है कि अमेरिका के हवाई आइलैंड एक खास तरह का पेड़ मिलता है, जिसका नाम 'टी' है इसी पेड़ से निकले रबर का प्रयोग कर जो फैब्रिक तैयार किया जाता है उसी से पहली बार यह चप्पल बनाई गई थी, इसी वजह से इसे हवाई चप्पल कहा जाने लगा.

सवाल 6 - दुनिया का ऐसा कौन सा देश है जहां एक भी बच्चा पैदा नहीं होता है?
जवाब 6 - वेटिकन सिटी दुनिया का वो देश है, जहां बच्चे पैदा नहीं होते. वेटिकन सिटी की जनसंख्या करीब 1000 है. दरअसल, वेटिकन सिटी में एक भी अस्पताल नहीं है, इसलिए यहां बच्चे पैदा नहीं होते. यहां के लगभग सभी नागरिक दूसरे देशों से हैं, और इनमें से अधिकांश ब्रह्मचारी पुरुष हैं. जिन्हें धर्म की वजह से शादी करने या औलाद पैदा करने की अनुमति नहीं होती.

सवाल 7 - किस देश में बिल्ली को भगवान की तरह पूजा जाता है?
जवाब 7 - बता दें कि इजिप्ट वो देश है जहां बिल्ली को भगवान की तरह पूजा जाता है.

Disclaimer-

'ज़ी राजस्थान' इस खबर से संबंधित किसी तथ्य की पुष्टि नहीं करता. हमारा मकसद, आपके सामान्य ज्ञान को बढ़ाना है. हम आपके लिए इस तरह की जानकारियां विभिन्न विश्वसनीय वेबसाइट्स से जुटाने का प्रयास करते हैं. 

Trending news