सूरतगढ़ - 30 साल बाद मिलेगा साफ पेयजल, पाइप लाइन बिछाने का काम शुरू
Advertisement

सूरतगढ़ - 30 साल बाद मिलेगा साफ पेयजल, पाइप लाइन बिछाने का काम शुरू

श्रीगंगानगर के सुरतगढ़ में भीषण गर्मी में जल विभाग ने ग्रामीणों को पेयजल की सुविधा मिलने वाली है. जल विभाग ने  7 एलसी गांव से गांव मसानीवाला तक पेयजलापूर्ति पाइप लाइन बिछाने का कार्य शुरू कर दिया गया है.

 सूरतगढ़ -  30 साल बाद मिलेगा साफ पेयजल, पाइप लाइन बिछाने का काम शुरू

Suratgarh: श्रीगंगानगर के सुरतगढ़ में भीषण गर्मी में जल विभाग ने ग्रामीणों को पेयजल की सुविधा मिलने वाली है. जल विभाग ने  7 एलसी गांव से गांव मसानीवाला तक पेयजलापूर्ति पाइप लाइन बिछाने का कार्य शुरू कर दिया गया है. यह कार्य  जल जीवन मिशन के अंतर्गत किया जा रहा है. इसमें पाइप लाइन और ओवर हैड टैंक के निर्माण के लिए  कुछ समय पूर्व बजट जारी हुआ था.

यह भी पढ़ेः बांसवाड़ा में दोस्तों के साथ करने गया था पार्टी, सुबह मिली लाश

 प्राप्त जानकारी के अनुसार, केंद्र की महत्वाकांक्षी और राज्य सरकार की सहयोगी जल जीवन मिशन योजना के अंतर्गत ग्राम पंचायत 3 एसएडी में ओवर हैड टैंक व पेयजल आपूर्ति पाइप से हर घर जल पहुंचाने का कार्य किया जा रहा है. बता दें कि,  गांव 3 एसएडी व नई आबादी मसानीवाला के ग्रामीण पिछले 30 सालों से पेयजल आपूर्ति से वंचित थे. पिछले कुछ समय से भारत सरकार की जल जीवन मिशन की जानकारी ग्रामीणों को मिली तो उन्होंने क्षेत्रीयतावाद सांसद निहालचंद मेघवाल, विधायक रामप्रताप कासनियां को अपनी पीड़ा से अवगत करवाया.

 सांसद, विधायक व जल शक्ति मंत्री के प्रयास रंग लाए व जल जीवन में कार्य की स्वीकृति प्रदान की गई. ग्राम पंचायत सरपंच पूर्ण चंद लीलड ने बताया कि दो गांव लम्बे समय से पेयजल आपूर्ति से महरूम थे. मसानीवाला नई आबादी में ग्रामीण सर्दी गर्मी पेयजल संकट का सामना करते थे. जल जीवन मिशन के अंतर्गत पेयजलापूर्ति पाइप लाइन बिछाने का कार्य शुरू हो गया. इस दौरान ग्राम पंचायत सरपंच व वार्ड पंच मौके पर उपस्थित रहे. वहीं ग्रामीणों ने बताया कि आने वाले कुछ समय बाद उनकी अनेक वर्षों की समस्या का समाधान हो जाएगा. ग्रामीणों में खुशी है कि भले ही समय लग गया, पर अब उन्हें आस बंध गई है कि उनके घरों में स्वच्छ पानी की आपूर्ति शीघ्र हो जाएगी.

 ज्ञात है कि इन दो गांवों में जलदाय विभाग से पानी न आने के कारण ग्रामीणों को गांव के बीच बनी पुरानी डिग्गी से दूषित व मटमैला पानी पीना पड़ रहा था. जल जीवन मिशन में अब ओवर हैड टैंक का निर्माण होने व पेयजल आपूर्ति पाइप लाइन बिछाने का कार्य शुरू होने पर ग्रामीणों ने केंद्र व राज्य सरकार की इस योजना का स्वागत किया है.

Reporter: Kuldeep Goyal

अपने जिले की खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news