चूरू: संभागायुक्त ने की राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेलों की तैयारियों की समीक्षा
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1317434

चूरू: संभागायुक्त ने की राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेलों की तैयारियों की समीक्षा

संभागायुक्त डॉ. नीरज के पवन ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से संभाग में राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेलों की तैयारियों और मवेशियों में फैल रही लम्पी स्किन डिजीज स्थिति पर विस्तृत चर्चा और समीक्षा की. 

राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेल

Churu: संभागायुक्त डॉ. नीरज के पवन ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से संभाग में राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेलों की तैयारियों और मवेशियों में फैल रही लम्पी स्किन डिजीज स्थिति पर विस्तृत चर्चा और समीक्षा की. वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान एडीएम लोकेश गौतम ने जिला मुख्यालय स्थित वीसी कक्ष से संभागीय आयुक्त को ओलंपिक खेलों की अभी तक की गई और की जा रही तैयारियों और लंबी स्किन डिजीज की वस्तुस्थिति के बारे में अवगत करवाया.

इस वीसी कक्ष में एएसपी राजेंद्र मीणा, सीईओ हरी राम चौहान, सीडीईओ संतोष महर्षि, जिला खेल अधिकारी सीताराम प्रजापत, पशुपालन विभाग के संयुक्त निदेशक डॉ. अशोक शर्मा, डॉ. निरंजन चिरानियां सहित अधिकारीगण मौजूद थे. संभागीय आयुक्त ने बताया कि राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेलों का उद्देश्य ग्रामीण खेल प्रतिभाओं को एक मंच उपलब्ध करवाते हुए खेल गतिविधियों के लिए प्रोत्साहित करना है. 29 अगस्त से पहले सभी आवश्यक तैयारियां अनिवार्य रूप से पूरी कर लेने के निर्देश दिए. सभी ग्राम पंचायतों पर इन खेलों के प्रचार प्रसार के लिए होर्डिंग लगवाए जाएं औरसांस्कृतिक कार्यक्रम भी पूरी तैयारी के साथ आयोजित हों.

यह भी पढ़ें- चूरू में राजस्थान सूक्ष्म सिंचाई मिशन को लेकर बैठक, महिला किसानों को 75 और पुरुष किसानों को मिलेगा 70 % अनुदान

डॉ. नीरज के पवन ने कहा कि व्यापक स्तर पर आयोजन को देखते हुए सभी उपखंड अधिकारी पुलिस के साथ समन्वय करते हुए सुरक्षा व्यवस्था भी सुनिश्चित करवाएं. उन्होंने कहा कि प्रचार-प्रसार के लिए साइकिल रैली आदि का अधिक से अधिक आयोजन हो. खेलों के प्रारंभ होने में जितना भी समय बाकी है, उससे पूर्व सभी खेल सामग्री समय पर खरीद ली जाए और खिलाड़ियों के लिए प्रैक्टिस सेशन नियमित रूप से जारी रहे. संभागीय आयुक्त ने संभाग के विभिन्न जिलों के उपखंड अधिकारियों से भी बातचीत कर तैयारियों की समीक्षा कर आवश्यक निर्देश दिए.

लंपी स्किन डिजीज रोकथाम पर गंभीरता से लें एक्शन
इस अवसर पर संभागीय आयुक्त ने लंपी स्किन डिजीज उपचार के लिए दवाओं की उपलब्धता, मोबाइल टीमों का गठन, प्रचार प्रसार गतिविधियां, पशु चिकित्सालयों पर चिकित्सकों की उपलब्धता, गौशालाओं का नियमित निरीक्षण सहित विभिन्न कार्यों की समीक्षा की. डॉ. नीरज के पवन ने कहा कि स्थिति की गंभीरता को देखते हुए कोताही ना बरतें. प्रत्येक ग्राम पंचायत में स्थिति को नियंत्रित रखने के लिए एक प्रभारी बनाया जाए.

उन्होंने कहा कि बीमारी के कारण मरने वाली गायों के मृत शरीर को निस्तारित करने के लिए निर्धारित क्षेत्र में एक गहरी खाई खुदवा कर समुचित प्रक्रिया के अनुरूप उनका निस्तारण करवाना सुनिश्चित किया जाए. संभागीय आयुक्त ने गौशालाओं के नियमित निरीक्षण के साथ-साथ आवश्यकता पड़ने पर साफ-सफाई के लिए मिट्टी बदलने आदि की कार्रवाई करने के भी निर्देश दिए.

सेना भर्ती के लिए समन्वय करने के निर्देश
वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान संभागीय आयुक्त ने बताया कि 3 से 26 सितंबर तक सेना भर्ती आयोजित की जाएगी. बीकानेर मुख्यालय पर आयोजित होने वाली भर्ती में संभाग के चारों जिलों से 90000 प्रतिभागी हिस्सा लेंगे. उन्होंने सेना भर्ती के मद्देनजर सभी जिला कलेक्टरों को प्रतिभागियों को आने के लिए परिवहन साधन उपलब्ध करवाने की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि सभी जिला कलेक्टर पहले से ही इसके लिए प्लानिंग कर लें और बीकानेर जिला मुख्यालय के साथ समन्वय करते हुए काम करें.

Reporter: Gopal Kanwar

Trending news