Ratangarh: मच्छरों के डंक पर लगेगा अंकुश, चिकित्सा विभाग चलाएगा डेंगू रोधी अभियान
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1265601

Ratangarh: मच्छरों के डंक पर लगेगा अंकुश, चिकित्सा विभाग चलाएगा डेंगू रोधी अभियान

चिकित्सा विभाग की ओर से डेंगू रोधी अभियान प्रारंभ किया जाएगा, जो 25 जुलाई तक चलेगा. डेंगू सहित अन्य मौसमी और मच्छर जनित बीमारियों पर अंकुश लगाने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी मच्छरों को पनपने से रोकना है.

 Ratangarh: मच्छरों के डंक पर लगेगा अंकुश, चिकित्सा विभाग चलाएगा डेंगू रोधी अभियान

Ratangarh: बारिश के मौसम और पानी के ठहराव के चलते मच्छर जनित बीमारियों की आशंका रहती है. ऐसे में स्वास्थ्य विभाग ने मौसमी बीमारियों से बचाव और रोकथाम के लिए आमजन से अपील की जा रही है कि वे सावधानी बरतें, मच्छरों को पनपने न दें और नियमित रूप से साफ-सफाई करें ताकि बीमारियों को रोका जा सके. 

चिकित्सा विभाग की ओर से डेंगू रोधी अभियान प्रारंभ किया जाएगा, जो 25 जुलाई तक चलेगा. स्वास्थ्य कार्यकर्ताओ और आशा द्वारा घर-घर संपर्क कर मौसमी बिमारियों के बारे में जानकारी देने और ब्लड स्लाईड लेने जैसी गतिविधियों को अभियान के रूप में संचालित किया जा रहा है. 

सीएमएचओ डॉ. मनोज शर्मा ने बताया कि मौसमी बीमारियों के फैलने की आशंका और जिले में बारिश के पानी के ठहराव के कारण स्वास्थ्य विभाग सहित अन्य विभागों और आमजन को एहतियात बरतनी होगी. इसके चलते हमें अभी से सतर्क और सजग रहना होगा.

डेंगू सहित अन्य मौसमी और मच्छर जनित बीमारियों पर अंकुश लगाने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी मच्छरों को पनपने से रोकना है. नियमित रूप से सफाई अभियान घर में भी चलाएं. घरों के आस-पास भी पानी एकत्रित न होने दें. उप मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ देवकरण गुरावा ने बताया कि विभाग ने सोमवार से विशेष डेंगू रोधी अभियान प्रारंभ कर अधिकारियों और कार्मिकों को गंभीरता बरतने के निर्देश दिए. 

आमजन बुखार आदि होने पर नजदीकी चिकित्सालय में संपर्क करें. घर के आस-पास मच्छर मारने वाली दवा का छिड़काव करवाएं. डिप्टी सीएमएचओ ने बताया कि डेंगू के शुरुआती लक्षणों की जानकारी दी. 

यह भी पढ़ेंः आखिर राजमाता गायत्री देवी ने क्यों छोड़ी थी राजनीति, जानें इंदिरा गांधी से मनमुटाव की वजह?

ऐसे में जरूरी है कि इन लक्षणों को पहचानकर व्यक्ति बिना देरी के चिकित्सक से मिले और इसका उपचार करवाए. इस दौरान अधिक से अधिक पानी और पेय पदार्थ लेना चाहिए और आराम करना जरूरी है. बुखार होने पर केवल पेरासिटामोल लें और तुरंत चिकित्सक को दिखाएं. 

Reporter- Gopal Kanwar

अपने जिले की खबर पढ़ने के लिये यहां क्लिक करें

Trending news