चुरू में पुलिस ने पकड़ा 1.23 लाख नकली नोट के साथ गिरोह, अब तक खपा चुके 5 लाख से ज्यादा रूपये
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1347477

चुरू में पुलिस ने पकड़ा 1.23 लाख नकली नोट के साथ गिरोह, अब तक खपा चुके 5 लाख से ज्यादा रूपये

Churu: चुरू में पुलिस ने 1.23 लाख नकली नोट के साथ गिरोह को पकड़ा है, अब तक खपा चुके 5 लाख से ज्यादा रूपये  

चुरू में पुलिस ने पकड़ा 1.23 लाख नकली नोट के साथ गिरोह, अब तक खपा चुके 5 लाख से ज्यादा रूपये

Churu: चूरू जिले की सुजानगढ़ तहसील क्षेत्र में महिला पुलिस अधिकारी ने आरोपियों सहित 1 लाख 23 हजार नकली नोट की खेप पकड़ी. आरोपियों का पीछा कर पुलिस की टीम ने उन्हें गिरफ्तार किया. अरोपियों  के पास से पुलिस ने नकली नोट बरामद किए.

अबतक की पूछताछ में बताया 5 से 6 लाख तक खपा चुके है नकली नोट
सुजानगढ़ तहसील के गांव कानूता के पास चोरी नकबजनी की. एसपी के निर्देश पर बनी विशेष टीम ने नकली नोट की खेप पकड़ कर बड़ी सफलता हासिल की है. जिला अधीक्षक दिगंत आनन्द ने बताया कि मुखबिर से सूचना थी कि क्षेत्र में एक गिरोह नकली नोटों का कारोबार चला रहा है, इसको लेकर करीब एक महीने से पुलिस की एक खुफिया टीम जुटी हुई थी, इन सब के बीच सूचना मिली कि कानूता से तेलाप जाने वाली कच्ची सड़क पर एक बाइक और कार में सवार तीन युवक नकली नोट लेकर सुजानगढ़ शहर की तरफ आ रहे है.

टीम ने उनका काफी देर तक पीछा किया. जिसके बाद आखिरकार उन्हें दबोच लिया गया. लेकिन एक युवक गच्चा देकर फरार हो गया. दो युवकों को पकड़ कर उनकी गाड़ी आल्टो की तलाशी ली गई. इनके कब्जे से एक लाख 23 हजार रुपए के नकली नोट बरामद किए हैं. जिनमें 200 के 601 नोट और 100 के 29 नोट पकड़े हैं. पकड़े गए आरोपियों में 32 वर्षीय गोपाल जाट और प्रह्लाद स्वामी को गिरफ्तार कर लिया गया है. जबकि ड्राइवर सीट पर बैठा प्रह्लाद बटेसर पुत्र हनुमानाराम, नि. जायल मौके से फरार हो गया. इस बारे में पुलिस अधीक्षक आनन्द ने बताया कि यह लोग अपना खुद का गिरोह चलाते है और आसपास में नकली नोटों को छोटे व्यापारियों में चला देते है. इनके कब्जे से नकली नोटों के अलावा प्रिंटर, कलर, एक आल्टो कार, एक बाइक पकड़ी है.

स्पेशल टीम में सुजानगढ़ कोतवाली थाने के कां. महावीर प्रसाद, कां. विक्रम सहित टीम के धन्नाराम, श्रीकृष्ण मीणा, साइबर सेल के धर्मवीर की मुख्य भूमिका रही. फोटोकॉपी कर नोट हूबहू बनाते थे, इसी बीच में चमकीली टेप भी डाली जाती थी. जांच पड़ताल में सामने आया है कि ये आरोपी कलर प्रिंटर के जरिए असली नोटों की फोटोकॉपी करते. जिसमें चमकीली टैप लगाकर हूबहू असली जैसा बना देते. इनके कब्जे से एक कलर प्रिंटर, नोट कटिंग करने वाले कटर सहित बाइक और कार जब्त की गई है. अब तक इन लोगों ने लगभग 5 से 6 लाख नकली रुपये चूरू और आसपास एरिया में खपत कर चुके है.

पुलिस जुटी मामले की जांच में

पुलिस पूरे मामले को लेकर अब तक जांच कर रही है. इनका मुख्य सरगना ओर इनके तार कहां और किससे जुड़े है. इसकी पड़ताल के लिए जांच में जुट गई है. साथ ही मौके से फरार हुए अन्य तीसरे आरोपी को पकड़ने के लिए टीम गठित कर गिरफ्तार की कोशिश की जा रही है.

Reporter- Gopal Kanwar

अपने जिले की खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

यह भी पढ़ें- खुशखबरी: राजस्थान में टूरिज्म के बढ़ावे को मंत्रालय निकालने जा रहा बंपर भर्तियां, इसकी भी तैयारी

यह भी पढ़ें- घर के बाहर खड़ी स्कॉर्पियो को बोलेरो में बांध खींच ले गए चोर, CCTV में कैद हुई घटना

Trending news