चूरू कलेक्टर सिद्धार्थ सिहाग को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया सम्मानित
Advertisement

चूरू कलेक्टर सिद्धार्थ सिहाग को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया सम्मानित

जिला प्रशासन द्वारा नवाचार के रूप में जिले के विद्यालयों में पोषण और स्वास्थ्य जागरूकता अभियान चलाकर बच्चों को पोषण और स्वास्थ्य के बारे में जागरूक कर फिट इंडिया प्रोग्राम को सफल बनाया गया. 

चूरू कलेक्टर सिद्धार्थ सिहाग को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया सम्मानित

Churu: चूरू जिला कलेक्टर सिद्धार्थ सिहाग को गुरुवार को नई दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित भव्य सम्मान समारोह में प्रधानमंत्री पुरस्कार-2021 से सम्मानित किया गया. खेलो इंडिया अभियान के तहत जिले में हुए उत्कृष्ट कार्यों और बेहतर उपलब्धियों के लिए चूरू जिले को मिले इस पुरस्कार के अंतर्गत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जिला कलेक्टर को 20 लाख रुपए का चेक एवं प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया.

जिला कलेक्टर सिद्धार्थ सिहाग ने बताया कि यह पुरस्कार जिले में विकसित खेल केन्द्रों, खिलाड़ियों द्वारा राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पदक, महिला खिलाड़ियों, पैरा खिलाड़ियों का प्रतिनिधित्व, फिट इंडिया/खेलो इंडिया में जिला प्रशासन द्वारा किये गये नवाचार में युवा खिलाड़ियों की व्यापक स्तर पर भागीदारी के लिए दिया गया है.

जिले में सांई के द्वारा स्वीकृत खेलो इंडिया के 8 केन्द्र एथलेटिक्स राजगढ़, द्रोणाचार्य राष्ट्रीय मुक्केबाजी अकादमी राजगढ़, टेबल टेनिस जिला स्टेडियम चूरू, हॉकी गाजुवास, हैन्डबॉल एकेडमी लोहा, भारोत्तोलन, कुश्ती, मुक्केबाजी उर्मिला खेल अकादमी न्यांगल बड़ी संचालित हैं जो कि राजस्थान में सर्वाधिक हैं. चूरू जिला मुख्यालय पर जिला स्टेडियम चूरू में सांई के द्वारा 6.30 करोड़ से नवनिर्मित इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ एथलेटिक्स फेडरेशन (IAAF) द्वारा प्रमाणित वर्ड क्लास सिंथेटिक एथलेटिक ट्रैक बनाया गया है.

जिले में मुख्य अन्य खेल केन्द्र एथलेटिक्स खेल मैदान राजगढ़, चन्दगीराम बॉलीबाल अकादमी बैरासर छोटा, बालीबाल मैदान जिगसाना ताल, जिला स्टेडियम में संचालित तीरंदाजी, शूटिंग, कबड्डी, बैडमिंटन, बास्केटबाल, बालीबाल मैदान रतननगर, फोगाट कुश्ती अकादमी हामुसर, टेबल टेनिस गांधी बाल निकेतन रतनगढ़, बैडमिंटन हनुमान व्यायामशाला रतनगढ़ संचालित हैं. जिले के 34 खिलाड़ियों द्वारा खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2019 पुणे, 2020 गुवाहाटी में प्रतिनिधित्व किया गया था. जिनमें से 10 खिलाड़ियों द्वारा खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2020 गुवाहाटी, असम में पदक प्राप्त किये जो राजस्थान को मिले पदकों का 20 प्रतिशत था. जिले में 2019 से 2021 में महिला एवं पैरा खिलाड़ियों का खेलो में अच्छा प्रतिनिधित्व रहा है एवं पदक प्राप्त किये गए हैं.

ये भी पढ़ें- जिला कलेक्टर ने किया शहरी क्षेत्र के तालाबों का अवलोकन, दिए जरूरी निर्देश

 

जिला प्रशासन द्वारा नवाचार के रूप में जिले के विद्यालयों में पोषण और स्वास्थ्य जागरूकता अभियान चलाकर बच्चों को पोषण और स्वास्थ्य के बारे में जागरूक कर फिट इंडिया प्रोग्राम को सफल बनाया गया. चूरू जिले के खेल जगत के सभी खिलाड़ियों, प्रशिक्षकों एवं खेल प्रशासकों, इस टीम के कप्तान के रूप में जिला कलेक्टर चूरू एवं समस्त जनप्रतिनिधियों के संपूर्ण सहयोग से यह ऐतिहासिक सफलता अर्जित हुई है.

Reporter: Gopal Kanwar

Trending news