झालावाड़ में शीतलहर ने बढ़ाई ठिठुरन, लोगों ने लिया अलाव का सहारा

मौसम विभाग की मानें तो उत्तर भारत की बर्फीली हवाओं के चलते आगामी 3 दिनों तक सर्दी से राहत मिलने की कोई उम्मीद नहीं दिख रही.

झालावाड़ में शीतलहर ने बढ़ाई ठिठुरन, लोगों ने लिया अलाव का सहारा
झालावाड़ जिले में बीते 1 सप्ताह से सर्दी का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है.

महेश परिहार/झालावाड़: राजस्थान के झालावाड़ जिले में बीते 1 सप्ताह से सर्दी का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है. झालावाड़ में बीती रात तापमान 3 डिग्री न्यूनतम दर्ज हुआ. जिसके चलते दिन में धूप होने के बाद भी कड़ाके की सर्दी ने नागरिकों को धूजणी छुड़ा दी.

हालांकि, शनिवार रात के मुकाबले बीती रात न्यूनतम तापमान 1 डिग्री बढ़ोतरी के साथ 3 डिग्री दर्ज हुआ. कड़ाके की सर्दी ने झालावाड़ वासियों का जनजीवन प्रभावित कर दिया है. शाम ढलते ही बाजारों में सन्नाटा छा जाता है. मौसम के कारण व्यापार भी प्रभावित हो रहा है. नागरिक भी आवश्यक कामों पर ही घरों से बाहर निकल रहे हैं. घर से बाहर निकलने को मजबूर नागरिक भी चौराहों और गलियों में अलाव तापते नजर आ रहे.

मौसम विभाग की मानें तो उत्तर भारत की बर्फीली हवाओं के चलते आगामी 3 दिनों तक सर्दी से राहत मिलने की कोई उम्मीद नहीं दिख रही. प्रदेश में रात के तापमान ने सालों का रिकॉर्ड तोड़ा. ये रिकॉर्ड भी ऐसा टूटा की लोग सर्दी से त्राहिमाम करने लगे. राजधानी जयपुर में दो दिनों में ही सर्दी ने फिर से अपने 55 सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. 29 दिसम्बर को जहां रात का तापमान 1.4 डिग्री दर्ज किया गया तो वहीं 30 दिसम्बर को रात का तापमान 1 डिग्री पर पहुंच गया. घने कोहरे, शीतलहर और पाला पड़ने के चलते करीब सभी जिलों में रात का तापमान 3 डिग्री से नीचे पहुंच चुका है. वहीं, आधा दर्जन जिलों में रात का तापमान 1 डिग्री पर पहुंच चुका है.

वहीं, मौसम विभाग ने सर्दी को लेकर 19 जिलों में रेड अलर्ट जारी कर दिया है. मौसम विभाग ने कड़ाके की सर्दी और शीतलहर के लेकर पूपे प्रदेश में रेड अलर्ट जारी कर दिया है. विभाग ने चूरू, हनुमानगढ़, गंगानगर, सीकर, झुंझनूं, अलवर, बीकानेर, जैसलमेर, दौसा, भरतपुर, धौलपुर, अजमेर, जयपुर, टोंक, उदयपुर, चित्तौड़गढ़, बूंदी, कोटा, सवाईमाधोपुर में अलर्ट जारी किया है.

साथ ही, मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में कड़ाके की सर्दी का रेड अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग की मानें तो अगले चौबीस घंटे पूरे प्रदेश में शीतलहर जारी रहेगी. वहीं, कई इलाकों में शीतलहर के साथ घना कोहरा रहने की भी संभावना है.   

राजस्थान में बीती रात के तापमान की बात करें तो अजमेर 3.4 डिग्री, वनस्थली 2.2 डिग्री, अलवर 3.2 डिग्री, जयपुर 1 डिग्री, पिलानी 1.1 डिग्री, सीकर माइनस 0.5 डिग्री, कोटा 4 डिग्री, सवाईमाधोपुर 3.6 डिग्री, बूंदी 2.6 डिग्री, चित्तौड़गढ़ 3.4 डिग्री, डबोक 3.3 डिग्री, बाड़मेर 7.1 डिग्री, आबूरोड 5 डिग्री, जैसलमेर 3.4 डिग्री, जोधपुर 7 डिग्री, माउंटआबू 1 डिग्री, फलौदी 3.6 डिग्री, बीकानेर 3.2 डिग्री, चूरू 1.3 डिग्री, गंगानगर 1.5 डिग्री तापमान दर्ज किया गया.