Jaipur News: JECC में हुआ स्वच्छ वायु दिवस समारोह, केन्द्रीय वन मंत्री भूपेन्द्र यादव रहे मुख्य अतिथि
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2419787

Jaipur News: JECC में हुआ स्वच्छ वायु दिवस समारोह, केन्द्रीय वन मंत्री भूपेन्द्र यादव रहे मुख्य अतिथि

Jaipur News: जयपुर के जेईसीसी में आज स्वच्छ वायु दिवस समारोह आयोजित किया गया. इंटरनेशनल डे ऑफ क्लीन एयर फॉर ब्लू स्काइज के मौके पर आयोजित कार्यक्रम में देश के 9 शहरों को स्वच्छ वायु सर्वेक्षण 2024 के आधार पर अवार्ड दिए गए. 

Jaipur News

Jaipur News: जयपुर के जेईसीसी में आज स्वच्छ वायु दिवस समारोह आयोजित किया गया. इंटरनेशनल डे ऑफ क्लीन एयर फॉर ब्लू स्काइज के मौके पर आयोजित कार्यक्रम में देश के 9 शहरों को स्वच्छ वायु सर्वेक्षण 2024 के आधार पर अवार्ड दिए गए. इस मौके पर सीएम भजनलाल शर्मा और केंद्रीय मंत्री भूपेन्द्र यादव ने पर्यावरण संरक्षण के लिए जागरूक होने का आह्वान किया. मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर 131 शहरों में स्वच्छ वायु मिशन चलाया जा रहा है. PM मोदी हमेशा स्वच्छता और पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूक रहते हैं. राज्य में हमने 7 करोड़ पौधे लगाने का लक्ष्य लिया था, जो पूरा हो चुका है. 

प्रदेश में लगाए जाएंगे 50 करोड़ पौधे 
मिशन हरियालो राजस्थान के तहत अगले 5 वर्ष में प्रदेश में 50 करोड़ पौधे लगाए जाएंगे और 4 हजार करोड़ का निवेश किया जाएगा. मुख्यमंत्री ने यह बात सीतापुरा स्थित जयपुर एग्जिबिशन एंड कन्वेंशन सेंटर में कही. केन्द्रीय पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय और राज्य पर्यावरण विभाग के सहयोग से आज स्वच्छ वायु दिवस समारोह आयोजित किया गया. इस मौके पर 3 श्रेणियों में स्वच्छ वायु के क्षेत्र में काम करने वाले 9 शहरों को सम्मानित किया गया. 

मन में लाना होगा ये खास विचार 
समारोह की अध्यक्षता करते हुए मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा बोले कि हम भी धरती को कुछ देना सीखें, यह विचार मन में लाना होगा. हम वृक्ष, पहाड़, नदियों का पूजन करते हैं. प्रदेश में विकास परियोजनाओं को ग्रीन ग्रोथ पर आधारित किया जा रहा है. प्रदेश में 46 वायु गुणवत्ता निगरानी केंद्र बनाए गए हैं. 600 से अधिक उद्योगों में सतत प्रदूषण निगरानी की जा रही है. प्रदेश में वाहनों से प्रदूषण कम करने के लिए 1000 इलेक्ट्रिक बसें चलाई जाएंगी. जयपुर से दिल्ली, जोधपुर और कोटा आदि शहरों के लिए इलेक्ट्रिक बसें चलाएंगे.

इन्हें मिले स्वच्छ वायु दिवस पर अवार्ड
- 3 श्रेणियों में दिए गए स्वच्छ वायु सर्वेक्षण 2024 अवार्ड
- 10 लाख से अधिक जनसंख्या वाले शहरों की श्रेणी में 3 शहरों को अवार्ड
- सूरत को इस श्रेणी में मिला पहला अवार्ड
- दूसरा जबलपुर और तीसरा अवार्ड आगरा को दिया गया
- 3 से 10 लाख आबादी वाले शहरों की श्रेणी में फिरोजाबाद को पहला अवार्ड
- अमरावती, महाराष्ट्र को दूसरा और झांसी, UP को मिला तीसरा अवार्ड
- 3 लाख से कम आबादी वाले शहरों में रायबरेली, UP को पहला अवार्ड
- नलगोंडा, तेलंगाना को दूसरा, नालागढ़ हिमाचल को तीसरा अवार्ड मिला

भूपेंद्र यादव रहे समारोह के मुख्य अतिथि
समारोह के मुख्य अतिथि केंद्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव रहे. यादव ने अपने संबोधन में कहा कि आज इस दिवस का सीधा अर्थ है 'नील गगन और स्वच्छ पवन'. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मिशन लाइफ शुरू किया है. जिन शहरों को आज अवार्ड मिले हैं, वहां के स्थानीय प्रशासनों ने यह उपलब्धि जनभागीदारी से हासिल की है. हमें 7 कार्य आवश्यक रूप से करने होंगे. यादव बोले कि जल बचाना जरूरी है, इसी तरह ऊर्जा संरक्षण करें. तीसरा विषय है सेव फूड, वेस्ट मैनेजमेंट करना भी आवश्यक. ई वेस्ट को वेस्ट टू वेल्थ में बदलना होगा. सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग प्रतिबंधित करें और सातवां कार्य स्वस्थ जीवनशैली अपनाएं.

ये भी पढ़ेंः Rajasthan live News: पीसांगन कस्बे में बड़ा हादसा, बाइक से रपट पार करते वक्त बड़ा अधेड़

राजस्थान की ताज़ा ख़बरों के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Rajasthan News और पाएं Latest Rajasthan News हर पल की जानकारी। राजस्थान की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news