Rajasthan politics: डिप्टी सीएम दीया कुमारी ने विभिन्न विभागों के अधिकारियों की ली बैठक, इन मुद्दों पर हुई चर्चा
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2419807

Rajasthan politics: डिप्टी सीएम दीया कुमारी ने विभिन्न विभागों के अधिकारियों की ली बैठक, इन मुद्दों पर हुई चर्चा

Jaipur News: डिप्टी सीएम दीया कुमारी ने विभिन्न विभागों के अधिकारियों की आज बैठक ली. इस दौरान उन्होंने अधिकारियों को जयपुर आने वाले पर्यटकों की सुविधा के लिए जयपुर की विरासत के संरक्षण के साथ विकास कार्य करने के दिशा निर्देश दिए.

Jaipur News Zee Rajasthan

Rajasthan News: उप मुख्यमंत्री दीया कुमारी ने विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ सचिवालय में बैठक कर आवश्यक दिशा निर्देश जारी किए. जयपुर आने वाले पर्यटकों की सुविधा के लिए जयपुर की विरासत के संरक्षण के साथ विकास कार्य करने के दिशा निर्देश दिए, जिससे जयपुर में आने वाले पर्यटकों के प्रवास को और अधिक खुशनुमा माहौल और सुविधा मिल सके. 

विरासत संरक्षण के साथ विकास कार्य के निर्देश

उप मुख्यमंत्री दीया कुमारी ने बताया कि जयपुर में बड़ी संख्या में पर्यटकों का आगमन होता है. जयपुर आने वाले पर्यटकों के लिए बेहतर सुविधाएं विकसित हो इसके लिए कार्य किया जाए. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने बजट में चारदीवारी शहर के हेरिटेज संरक्षण और विकास के लिए 100 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है. उन्होंने कहा कि शहर में कई स्थानों पर कचरा पॉइंट बने हुए हैं, जहां पर गंदगी देखने में आती है. इन कचरा प्लाइंट का समाधान किया जाए. शहर की क्षतिग्रस्त लाइटों की मरम्मत की जाए. इसके साथ ही हेरिटेज शैली से भवनों व बाजारों में की गई रोशनी (इल्युमिनेशन) मरम्मत और उनका सुचारू रूप से संचालन हो. डस्टबिन लगाने का कार्य किया जाए और शहर को बदरंग करने वाले पोस्टर बैनर हटाए जाए. 

पार्किंग समस्या के निराकरण पर दिए दिशा निर्देश

दीया कुमारी ने कहा कि विरासत संग्रहालय (राजस्थान स्कूल ऑफ आर्ट) को विकसित किया जाए, जिससे कि यहां पर कलाकार और शिल्पी अपनी कलाओं का प्रदर्शन कर सके और वे अपने उत्पादों का विक्रय भी कर सके. बैठक में जलमहल की पाल के सौंदर्यीकरण, मानसागर झील में वाटर लेजर शो और  बोटिंग कराने के साथ आमेर मावठा पार्किंग समस्या के निराकरण पर दिशा निर्देश दिए. 

उपमुख्यमंत्री ने चारदीवारी की यातायात व्यवस्था पर चिंता जताई

उपमुख्यमंत्री ने चारदीवारी में बेतरतीब यातायात को एक बड़ी चिंता का विषय बताते हुए इसके समाधान के निर्देश दिए. उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि यातायात को सुगम बनाने के उपाय किए जाए. कुछ पार्किंग पाइंट निर्धारित कर नियमित पार्किंग निश्चित हो. रामबाग में बनी पार्किंग में व्यापारी और आगन्तुक दोनों ही वाहन पार्क कर परकोटे के यातायात को व्यवस्थित बनाने में सहयोग करें. इस पर आवश्यक उपाय के लिए निर्देशित किया. उन्होंने अधिकारियों को परकोटे में इलेक्ट्रिक बसें चलाने तथा ई—रिक्शा को भी योजनागत व्यवस्थित संचालित करने के निर्देश दिए. उपमुख्यमंत्री ने कहा कि परकोटे के हेरिटेज का मूल गुलाबी रंग कायम रहें. अस्त-व्यस्त तरह से लटके हुए कैबल्स वायरस शहर की खूबसूरती को खराब कर रहे हैं इन्हें हटाने के निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि पूरे चारदीवारी क्षेत्र में विद्युतीकरण भूमिगत किया जाए अथवा एकीकृत भूमिगत लाइन विकसित की जाए, जिससे इस समस्या का स्थाई समाधान हो सके. 

बैठक में ये लोग रहे मौजूद

बैठक में नगरीय विकास प्रमुख शासन सचिव वैभव गालरिया, मुख्य वन्य जीव प्रतिपालक पवन कुमार उपाध्याय, पर्यटन शासन सचिव रवि जैन, जेडीसी आनंदी, जयपुर जिला कलेक्टर जीतेन्द्र कुमार सोनी, नगर निगम हेरिटेज के आयुक्त अभिषेक सुराणा और, पुलिस अतिरिक्त उपायुक्त यातायात सागर, पर्यटन विभाग के अतिरिक्त निदेशक राकेश शर्मा, पर्यटन उपनिदेशक उपेन्द्रसिंह शेखावत मौजूद रहे. 

रिपोर्टर- दामोदर रैगर

ये भी पढ़ें- Rajasthan crime: शिक्षक बना हैवान ! छात्रा को जबरन ले गया सीकर, फिर 2 दिन तक... 

राजस्थान की ताज़ा ख़बरों के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Rajasthan News और पाएं Latest Rajasthan News हर पल की जानकारी। राजस्थान की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news