पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी ने प्रदेश में बढ़ाई ठंड, कई जिलों में तापमान में गिरावट

पहाड़ों पर हो रही बर्फ बारी का असर प्रदेश में भी देखने को मिल रहा है. कई जिलों में तापमान मे गिरावट के साथ ठंड और कोहरे ने लोगों को ठिठुरने पर मजबूर कर दिया है.   

पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी ने प्रदेश में बढ़ाई ठंड, कई जिलों में तापमान में गिरावट
लोगों को अलाव का सहारा लेना पड़ रहा है

जयपुर: पहाड़ों पर हो रही बर्फ बारी का असर प्रदेश में भी देखने को मिल रहा है. कई जिलों में तापमान मे गिरावट के साथ ठंड और कोहरे ने लोगों को ठिठुरने पर मजबूर कर दिया है. लगातार गिरते तापमान के कारण सर्दी के तेवर तीखे है. हाड कंपाने वाली सर्दी से आम जन को भारी दिक्कत हो रही है.

डीडवाना, बीकानेर, बांसवाड़ा, सवाई माधोपुर, जयपुर का बस्सी और चौमूं में भीषण सर्दी पड़ रही है. मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार आगामी दिनों में सर्दी के तेवर ओर भी तेज हो जाएंगे. पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी से पूरा उत्तर भारत कांप रहा है. पहाड़ों के साथ-साथ मैदानी इलाकों में शीत लहर का प्रकोप है. 

शीतलहर के साथ साथ घना कोहरा प्रदेश के कई जिलों में छाया हुआ है. शीतलहर के कारण कंपाने वाली सर्दी से आम जन को भारी दिक्कत हो रही है. लोगों को दिन भर गर्म कपड़ों के सहारे रहना पड़ रहा है. वहीं, दिन में भी लोगों को अलाव का सहारा लेना पड़ रहा है. दूसरी तरफ कोहरे की वजह से प्रदेशभर में जनजीवन प्रभावित हो रहा है. कोहरे की वजह से हाइवे पर वाहन चालकों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

जानकारी के अनुसार खेती और किसानी के लिहाज से यह कोहरा फसलों के लिए फायदेमंद साबित हो रहा है, लेकिन किसानों को पाला पड़ने का डर भी सता रहा है. ऐसे में ओलों की मार झेल चुकी फसलों को पाले से भारी नुकसान हो सकता है.