दौसा में विश्व पर्यावरण दिवस पर साइकिल रैली का आयोजन, पर्यावरण के प्रति दिया जागरूकता का संदेश
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1208817

दौसा में विश्व पर्यावरण दिवस पर साइकिल रैली का आयोजन, पर्यावरण के प्रति दिया जागरूकता का संदेश

बदलते क्लाइमेट और ग्लोबल वार्मिंग से आज पूरी दुनिया झुज रही है. दिन प्रतिदिन प्रदूषण का खतरा इतना बढ़ता जा रहा है, कि इसका सीधा असर जीवन पर पड़ता हुआ दिखाई दे रहा है. फिर चाहे वह इंसान हो या पशु-पक्षी. बिगड़ता पर्यावरण हर किसी को प्रभावित कर रहा है. प्रदूषण से लड़ती दुनिया के बीच संयुक्त राष्ट्र ने 5 जून 1972 को विश्व पर्यावरण दिवस की नींव रखी ताकि सब एक साथ मिलकर पर्यावरण को शुद्ध कर सके. 

साइकिल यात्रा के माध्यम से पर्यावरण के प्रति लोगों को जागरूक  किया

Dausa: बदलते क्लाइमेट और ग्लोबल वार्मिंग से आज पूरी दुनिया झुज रही है. दिन प्रतिदिन प्रदूषण का खतरा इतना बढ़ता जा रहा है, कि इसका सीधा असर जीवन पर पड़ता हुआ दिखाई दे रहा है. फिर चाहे वह इंसान हो या पशु-पक्षी. बिगड़ता पर्यावरण हर किसी को प्रभावित कर रहा है. प्रदूषण से लड़ती दुनिया के बीच संयुक्त राष्ट्र ने 5 जून 1972 को विश्व पर्यावरण दिवस की नींव रखी ताकि सब एक साथ मिलकर पर्यावरण को शुद्ध कर सके. 

विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर दौसा जिला मुख्यालय पर साइकिल यात्रा के माध्यम से पर्यावरण के प्रति लोगों को जागरूक  किया गया. रैली में स्वास्थ्य विभाग सहित अन्य विभागों के अधिकारी और सामाजिक संगठनों के कार्यकर्ता और बच्चे शामिल हुए. रैली शहर के मानगंज से शुरू होकर कलेक्ट्रेट तक पहुंची जहां रैली में शामिल बच्चों की हौसला अफजाई के लिए कलेक्टर कमर उल जमान चौधरी ने प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया. 

यह भी पढ़ें पिकअप चालक ने स्कूटी सवार बालिका को मारी जोरदार टक्कर, कई फीट दूर जाकर गिरी लड़की, हुई मौत

इस दौरान कलेक्टर कमर चौधरी ने कहा आज पूरी दुनिया प्रदूषण के चलते भयावह स्थिति में है. हर कोई प्रदूषण का शिकार हो रहा है. एक ओर जहां शुद्ध हवा मिलना मुश्किल हो रहा है, तो वही लोगों को बीमारियां जकड़ रही है. वही भूजल स्तर भी लगातार गिरता जा रहा है और यही हाल रहा तो आने वाले समय में हमें इसकी भारी कीमत चुकानी पड़ सकती है. लिहाजा इससे बचाव के लिए एक ही बेहतर विकल्प है और इसके लिए अधिक से अधिक पेड़ लगाएं.

दौसा कलेक्टर कमर चौधरी ने जिलेवासियों से विनम्र अपील करते हुए कहा मानसून आने वाला है और इस मानसून में कम से कम एक व्यक्ति एक पेड़ जरूर लगाएं और वह पेड़ जीवित रहे इसके लिए उसकी जिम्मेदारी के साथ देखभाल भी करें. हम निश्चित रूप से प्रदूषण पर विजय पा सकते हैं. 

वही दौसा वन विभाग के डीएफओ वी केतन कुमार ने कहा इस बार मानसून में वन विभाग साढ़े तीन लाख पेड़ लगाए गा. साथ ही ढाई लाख पौधों का वितरण किया जाएगा. इसके लिए दौसा वन विभाग संकल्पित है और पेड़ पौधों को लेकर सभी तैयारियां पूर्ण भी कर ली गई है. डीएफओ केतन कुमार ने भी जिले के लोगों से आह्वान करते हुए कहा पेड़ हम उपलब्ध कराएंगे आप उन्हें लगाएं और जिम्मेदारी के साथ उन्हें जीवित भी रखें. अगर इसमें हम सब मिलकर काम करेंगे तो निश्चित रूप से आने वाले समय में दौसा हरा भरा दिखाई देगा.

इस मानसून सत्र में कलेक्टर कमर चौधरी और डीएफओ वी केतन कुमार की मुहिम आमजन के सहयोग से रंग लाई तो लाखों की तादाद में शहर में पौधारोपण होगा. जिससे एक और जहां प्रदूषण खत्म होगा तो वही आने वाले समय में बारिश भी अच्छी होगी. जिससे शहर के लोगों को पानी की समस्या से भी छुटकारा मिल सकता है. 

Reporter: Laxmi Sharma

अपने जिले की खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news