Dausa News: नालावास गांव में ग्रामीणों ने बनाया था मिट्टी का बांध, तेज बहाव से आई दरार, पानी के साथ बह गई सारी मेहनत
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2421312

Dausa News: नालावास गांव में ग्रामीणों ने बनाया था मिट्टी का बांध, तेज बहाव से आई दरार, पानी के साथ बह गई सारी मेहनत

Nalawas village: दौसा के लालसोट क्षेत्र के नालावास और गोकुलपुरा गांव के ग्रामीणों ने मिट्टी का कच्चा बांध तैयार किया था, जो ओवरफ्लो हो गया और कटाव के कारण तेजी से पानी बहने लगा. पढ़ें खबर विस्तार से...

Dausa News: नालावास गांव में ग्रामीणों ने बनाया था मिट्टी का बांध, तेज बहाव से आई दरार, पानी के साथ बह गई सारी मेहनत

Dausa News: दौसा के लालसोट क्षेत्र के नालावास और गोकुलपुरा गांव के ग्रामीणों ने मिट्टी का कच्चा बांध तैयार किया था, जो ओवरफ्लो हो गया और कटाव के कारण तेजी से पानी बहने लगा. ग्रामीणों ने बताया कि यह बांध मोरेल नदी के बहाव क्षेत्र में बनाया गया था, जो 5 किलोमीटर लंबा, 300 मीटर चौड़ा और 13 फीट गहरा था. इसका उद्देश्य बारिश का पानी एकत्रित करना और क्षेत्र का जलस्तर बढ़ाना था.

ये भी पढ़ें- Sawai Madhopur News: सवाई माधोपुर के दौरे पर खूब बिफरे डॉ. किरोड़ी लाल मीणा, बोले- मैं किसी के सामने सिर झुकाने वाला नहो...'

पानी के साथ बह गई सारी मेहनत
हालांकि, जब बांध ओवरफ्लो हुआ, तो कटाव लग गया और पानी तेजी से बहने लगा. स्थानीय विधायक रामविलास मीणा ने मौके पर पहुंचकर बांध का दौरा किया और ग्रामीणों द्वारा बनाए गए बांध की सराहना की. लेकिन कटाव के कारण पानी बहने से ग्रामीणों की मेहनत खराब हो गई. विधायक को एक युवक ने पीठ पर लादकर दूसरी तरफ निकाला, क्योंकि पानी बहाव के कारण वह पार नहीं कर पा रहे थे.

ये भी पढ़ें-Rajasthan News: राजगढ़ में आफत बनी बारिश, जमीन धंसने से झरने के पाल में आई दरार

मोरेल नदी पर मिट्टी का बांध
मोरेल नदी पर ग्रामीणों द्वारा निर्मित मिट्टी के बांध में कटाव होने से एकत्रित पानी बह निकला. लालसोट के नालावास और गोकुलपुरा गांव में स्थित यह बांध लगभग पांच किलोमीटर लंबा और तीन सौ मीटर चौड़ा है.

ग्रामीणों ने अपने स्तर पर इस बांध का निर्माण किया था, लेकिन ओवरफ्लो होने से कटाव हो गया. मौके पर ग्रामीणों की भारी भीड़ जमा हुई. विधायक रामविलास मीणा ने भी बांध का दौरा किया और पानी के बहाव के दौरान एक युवक ने उन्हें पीठ पर लादकर दूसरी तरफ निकाला. इस घटना से ग्रामीणों की मेहनत खराब हो गई, लेकिन उनकी पहल और एकता की सराहना की जा रही है.

राजस्थान की ताज़ा ख़बरों के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Rajasthan News और पाएं Latest Rajasthan News हर पल की जानकारी। राजस्थान की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news