बाड़ी में सावन के तीसरे सोमवार की धूम, ऐतिहासिक शिव मंदिर पर हजारों की उमड़ी भीड़
Advertisement

बाड़ी में सावन के तीसरे सोमवार की धूम, ऐतिहासिक शिव मंदिर पर हजारों की उमड़ी भीड़

सावन के तीसरे सोमवार को ऐतिहासिक शिव मंदिर पर श्रद्धालुओं की हजारों की तादाद में भीड़ उमड़ पड़ी. विशेषकर ग्रामीण क्षेत्रों की महिला एवं पुरुष और युवतियां जत्थे के जत्थे बनाकर पैदल यात्रा कर दर्शन करने पहुंचे. 

बाड़ी में सावन के तीसरे सोमवार की धूम, ऐतिहासिक शिव मंदिर पर हजारों की उमड़ी भीड़

Bari: धौलपुर में सावन महीने के तीसरे सोमवार को सैंपऊ कस्बे के ऐतिहासिक शिव मंदिर पर सुबह से ही हजारों की भीड़ उमड़ पड़ी. उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश एवं हरियाणा समेत जिले के ग्रामीण अंचल के हजारों की तादाद में श्रद्धालु भगवान भोलेनाथ के दर्शन करने पहुंचे. सुबह महाआरती के बाद भगवान भोलेनाथ के शिवलिंग पर सहस्त्रधारा अर्पित करने के साथ अभिषेक किए गए.

गौरतलब है कि सावन के तीसरे सोमवार को ऐतिहासिक शिव मंदिर पर श्रद्धालुओं की हजारों की तादाद में भीड़ उमड़ पड़ी. विशेषकर ग्रामीण क्षेत्रों की महिला एवं पुरुष और युवतियां जत्थे के जत्थे बनाकर पैदल यात्रा कर दर्शन करने पहुंचे. शिव मंदिर के शिवालय में साढ़े 700 साल पुराने शिवलिंग पर एवं श्रद्धापूर्वक गंगाजल, दुग्ध, शर्करा, घृत, शहद, बेलपत्र, दूर्वा अर्पित किए गए. श्रद्धालुओं द्वारा सहस्त्रधारा छोड़कर अभिषेक भी किए. अधिक भीड़ होने पर गर्भ ग्रह के कपाट बंद करने पड़े. 

यह भी पढे़ं- सावन का तीसरा सोमवार आज, बन रहे खास संयोग, इस तरह पूजा करने से मिलेगा दोगुना लाभ

श्रद्धालुओं द्वारा पाइप लाइन के माध्यम से शिवलिंग को गंगाजल और अन्य सामग्री अर्पित की गई. भारी भीड़ को देखते हुए कंचनपुर, कौलारी एवं सैंपऊ पुलिस थाने के पुलिस बल के साथ आरएसी का जाब्ता भी तैनात किया गया. श्रद्धालुओं द्वारा मंदिर प्रांगण में विशाल भंडारे के आयोजन किए गए. श्रद्धा पूर्वक श्रद्धालुओं को भोग प्रसादी वितरित की गई.

फागुन माह में भी लक्खी मेले का आयोजन किया जाता 
ऐतिहासिक शिव मंदिर पर फागुन माह में भी लक्खी मेले का आयोजन किया जाता है. सावन के समूचे महीने में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ देखी जाती है. उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, हरियाणा व राजस्थान के लाखों की तादाद में श्रद्धालु मनोकामना लेकर पहुंचते हैं. भगवान भोलेनाथ सभी श्रद्धालुओं की मनोकामना पूरी करते हैं.

Reporter- Bhanu Sharma

धौलपुर की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

यह भी पढे़ं- जिंदगी भर पति से ये बातें छिपाती है हर पत्नी, आखिरी दम तक नहीं बताती, खुद ले सकते टेस्ट

यह भी पढे़ं- अर्श से फर्श तक पहुंच सकता है इंसान, जब बृहस्पति चलेंगे उल्टी चाल, जानें अपनी राशि पर असर

यह भी पढे़ं- यहां देखिए उर्फी जावेद के अब तक के सबसे बोल्ड वीडियोज, एक में तो बंद कर लेंगे आंखें

 

Trending news