Dholpur News: डांग के बाबू महाराज का लक्खी मेला हुआ शुरू, 2 दिन चढ़ेंगी कावड़, जुटेंगे लाखों श्रद्धालु
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2413830

Dholpur News: डांग के बाबू महाराज का लक्खी मेला हुआ शुरू, 2 दिन चढ़ेंगी कावड़, जुटेंगे लाखों श्रद्धालु

Rajasthan News: धौलपुर के बाड़ी उपखंड के डांग में स्थित बाबू महाराज का लक्खी मेला मंगलवार से शुरू हो गया है. यह तीन दिन तक चलेगा. इस दौरान मेले में करीब 10 लाख लोगों के पहुंचने की संभावना है, जिसको लेकर तैयारियां लगभग पूरी कर ली गई है. 

Dholpur News Zee Rajasthan

Dholpur News: बाड़ी उपखंड के डांग में स्थित बाबू महाराज का लक्खी मेला शुरू हो गया. विधायक जसवंत गुर्जर ने मेले में पहुंचे. बाबू महाराज को ढोक लगाई और महंत एवं बाबू के भक्तों की मौजूदगी में बाबू की ज्योत को प्रज्वलित किया. कार्यक्रम के दौरान विधायक जसवंत गुर्जर ने कूदिन्ना ग्राम पंचायत के थून स्थान पर लगने जा रहे इस तीन दिवसीय मेले को लेकर सभी ग्रामीणों से सहयोग करने की अपील की. उन्होंने कहा कि बाबू महाराज न केवल गुर्जरों के बल्कि हर समाज और धर्म की आस्था का केंद्र है. बाबू को जो भी मन से आवाज लगाता है बाबू उसकी सुनवाई करते है. ऐसे में यहां हजार किलोमीटर दूर से भी श्रद्धालु बाबा को ढोक लगाने पहुंचेंगे. ऐसे में तमाम तरह की तैयारी को पूर्व से ही की जाए, जिससे मेले में पहुंचने वाले लोगों को परेशानी नहीं हो.

तीन दिन तक चलेगा लक्खी मेला

बाबू महाराज मेले के शुभारंभ मौके पर बाबू महाराज सेवा समिति के अध्यक्ष मास्टर भगवान सिंह गुर्जर ने बताया कि यह लक्खी मेला आज से तीन दिन तक चलेगा. प्रथम दो दिन विभिन्न स्थानों से लाई गई कावड़ों को काबू पर चढ़ाया जाएगा. विशेष तौर पर कांवड़ियों के लिए ही यह दो दिन निश्चित किए गए हैं. जिससे गुरुवार को लगने वाले मेले में किसी प्रकार की ना तो कावड़ियों को परेशानी हो और ना ही श्रद्धालुओं को मेले में बाबू को दर्शन करने में दिक्कत आये. ऐसे में आज सुबह से ही कावड़ चढ़ना शुरू हो गया है और जैसे-जैसे हरिद्वार एवं सोरों से कावड़ियों के दल पहुंचेंगे उनको बाबू पर चढ़ाया जाएगा.

10 लाख से अधिक लोगों की पहुंचने की संभावना

बाबू महाराज मेला कमेटी के पदाधिकारी राममुकुट गुर्जर ने बताया कि 3 दिन तक बाबू के इस मेले में 10 लाख से अधिक लोगों की पहुंचने की संभावना है. मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश के निकटवर्ती जिलों से तो हजारों की संख्या में लोग आएंगे ही, दिल्ली और एनसीआर से सबसे अधिक लोग यहां पहुंचेंगे. ऐसे में कूदिन्ना ग्राम पंचायत के पांच गांवों के साथ आसपास के क्षेत्र के सभी युवाओं को मेले में सहयोग करने के लिए लगाया गया है और विभिन्न रास्तों पर भी युवाओं की टोली तैनात की है.

मेले में तीन दिन तैनात रहेंगे प्रशासन के पटवारी, चार टीमों का गठन

बाड़ी उपखंड ही नही धौलपुर जिले के डांग क्षेत्र के सबसे बड़े इस मेले को लेकर प्रशासन द्वारा भी तैयारी की गई है. तहसीलदार मोहम्मद हनीफ खां ने पटवारी एवं गिरदावरो की चार टीमों का गठन किया है. यह टीम खानपुर तिराहे से गजपुरा चौराहे,नयापुरा कूदिन्ना पार्किंग स्थल और मंदिर परिसर में तैनात रहेगी. जो मेले की मॉनिटरिंग करेगी और प्रशासनिक व्यवस्था एवं सूचनाओं का आदान प्रदान करेंगी.

चार थानों का जाब्ता लगाया सुरक्षा में

मेले में सुरक्षा व्यवस्था को लेकर बाड़ी एडिशनल एसपी कमल कुमार जांगिड़ के निर्देश पर चार थानों के जाप्ता  सुरक्षा व्यवस्था के लिए मेले में जगह-जगह लगाया गया है. जो सोने का गुर्जा एसएचओ की मॉनिटरिंग में काम करेंगे. इनमें सदर थाना,वसई डांग थाना और बाड़ी कोतवाली थाने के अधिकारी और पुलिस जवान अलग-अलग जगह तैनात किए गए हैं जो मेले में श्रद्धालुओं की सुरक्षा के साथ आपराधिक गतिविधियों पर नजर रखेंगे. क्योंकि सीमावर्ती जिलों से अपराधी और बदमाश गिरोह की मेले में पहुंचने की संभावना रहती है.

ये भी पढ़ें- राजस्थान पर्यटन यूनिट नीति को लेकर हुई बैठक, डिप्टी सीएम दीया ने दिए कई निर्देश 

राजस्थान की ताज़ा ख़बरों के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Rajasthan News और पाएं Latest Rajasthan News हर पल की जानकारी। राजस्थान की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news