Dholpur: निशुल्क आत्मरक्षा ट्रेनिंग कैंप लगा, गुड टच बैड टच के बारें में बच्चों को बताया गया
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1219405

Dholpur: निशुल्क आत्मरक्षा ट्रेनिंग कैंप लगा, गुड टच बैड टच के बारें में बच्चों को बताया गया

शिविर में बच्चों को बताया गया  कि घर से बाहर निकलते समय ज्यादा देर मोबाइल पर बातें ना करें और किसी को भी अपने परिवार की स्थिति के बारे में जानकारी ना दें , कभी भी अनजान व्यक्ति से संपर्क ना रखें और सोशल मीडिया में केवल जानकार लोगों के संपर्क में ही रहे अनावश्यक फोटो अपलोड ना करें.

Dholpur: निशुल्क आत्मरक्षा ट्रेनिंग कैंप लगा, गुड टच बैड टच के बारें में बच्चों को बताया गया

Dholpur: राजस्थान के धौलपुर टाइगर मार्शल आर्ट संस्थान की तरफ से रोटरी क्लब मचकुंड के सहयोग से चलाए जा रहे विशेष निःशुल्क आत्मरक्षा प्रशिक्षण शिविर में बच्चों को गुड और बैड टच को लेकर सेमिनार का आयोजन किया गया.  जिसमें मुख्य वक्ता के रूप में वरिष्ठ शारीरिक शिक्षिका रश्मि राव ने बच्चों को गुड टच बैड टच के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी प्रदान की.

शिविर में बताया गया कि आमतौर पर हमें पता नहीं चलता कि हमें किस उद्देश्य के साथ टच किया जा रहा है. हमें टच करने वाले की मनोदशा को समझने की आवश्यकता है. उन्होंने बताया कि शरीर में विशेष तौर पर चार ऐसे भाग होते हैं, जिन्हें अभिभावक के अलावा यदि कोई छूता है, तो वो बैड टच की श्रेणी में आता है.

शारीरिक शिक्षिका राव ने बच्चों को बताया कि घर से बाहर निकलते समय ज्यादा देर मोबाइल पर बातें ना करें और किसी को भी अपने परिवार की स्थिति के बारे में जानकारी ना दें , कभी भी अनजान व्यक्ति से संपर्क ना रखें और सोशल मीडिया में केवल जानकार लोगों के संपर्क में ही रहे अनावश्यक फोटो अपलोड ना करें.

शिविर के दौरान लड़कियों को घर से बाहर निकलते समय सतर्कता रखने के निर्देश दिये गये. खास करके बेटियां जब भी टेंपो में सवारी करें तो टेंपो का नंबर नोट कर कर बैठते ही अपने अभिभावकों फोन के जरिए जानकारी जरूर दें. इस मौके पर महिला कांस्टेबल शकुंतला परमार ने बेटियों से कहा कि उन्हें डरने की आवश्यकता नहीं है,  क्योंकि राजस्थान पुलिस सदैव उनकी सहायता के लिए तत्पर है. 

शिविर में लड़कियों को बताया गया कि अगर आपके साथ कोई भी दुर्व्यवहार हो रहा है तो इसकी जानकारी नजदीकी थाने में जरूर दें. ये नहीं सोचें कि इससे समाज में बदनामी होगी. इस अवसर पर टाइगर मार्शल आर्ट संस्था के कोच माता प्रसाद टाइगर शर्मा ने बेटियों से आग्रह किया कि वे आत्मविश्वास में बढ़ोतरी करें और पुरुषों के बराबर कंधे से कंधा मिलाकर चलें.

इस मौके पर धौलपुर अभिभाषक संघ के सचिव सुबोध शर्मा ने बेटियों से कहा कि सरकार ने बेटियों की सहूलियत को देखते हुए ऐसे कानून बनाए हैं. जिसमें उनकी तत्काल सुनवाई होगी और गुनहगारों को सजा मिलेगी. आवश्यकता है बेटियों में आत्मविश्वास की और से अपनी बात को कहने की. शिविर में रोटरी क्लब मचकुंड के अध्यक्ष अजय अग्रवाल, सचिव दीपक प्रताप सिंह और  उपाध्यक्ष शैलेंद्र सिंह ने सभी अतिथियों का स्मृति चिन्ह के माध्यम से सम्मान किया. मंच का संचालन रंजीत दिवाकर एडवोकेट ने किया.

रिपोर्टर-भानु शर्मा

अपने जिले की खबर देखने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news