धौलपुर: बाड़ी पेंशनर समाज ने सौंपा सीएम के नाम मांग पत्र, जानें पूरी खबर
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1415872

धौलपुर: बाड़ी पेंशनर समाज ने सौंपा सीएम के नाम मांग पत्र, जानें पूरी खबर

बाड़ी पेंशनर समाज के अध्यक्ष सुरेश दीक्षित ने बताया कि पेंशनरों को 80 वर्ष की आयु होने पर 20 प्रतिशत पेंशन का अतिरिक्त परिलाभ दिया जाता है, लेकिन इस आयु तक पहुंचते-पहुंचते अधिकांश पेंशनर दिवंगत हो जाते हैं. 

बाड़ी पेंशनर समाज

Bari: धौलपुर के बाड़ी शहर के पेंशनर समाज द्वारा मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के नाम एक ज्ञापन उपखंड अधिकारी कार्यालय में दिया गया है, जिसमें पेंशनरों के परिलाभ को चार जगह डिवाइड करने के साथ मेडिकल डायरी में राशि बढ़ोतरी करने और पेंशनरों की अन्य समस्याओं के समाधान की मांग की गई है. ज्ञापन में राज्य सरकार को अन्य राज्यों द्वारा किए गए संशोधनों के बारे में भी अवगत कराया गया है.

बाड़ी पेंशनर समाज के अध्यक्ष सुरेश दीक्षित ने बताया कि पेंशनरों को 80 वर्ष की आयु होने पर 20 प्रतिशत पेंशन का अतिरिक्त परिलाभ दिया जाता है, लेकिन इस आयु तक पहुंचते-पहुंचते अधिकांश पेंशनर दिवंगत हो जाते हैं. ऐसे में इसका लाभ 5% पेंशनर ही उठा पाते है. इसी को लेकर गुजरात और पंजाब सरकार ने पेंशनरों की मांग पर इस परिवार को चार जगह डिवाइड किया है, जिसमें 65 वर्ष की आयु से 80 वर्ष की आयु के बीच हर पांच वर्ष पर 5 प्रतिशत परिलाभ दिया जा रहा है. इस व्यवस्था को राजस्थान में भी लागू किया जाए. 

साथ ही जिससे आयु बढ़ने के साथ पेंशनरों को भी इसका लाभ मिल सके. वहीं दूसरे मेडिकल डायरी में बीस हजार तक की सीमित दवाइयां प्रदान की गई है. राशि को पचास हजार किया जाए क्यों की वर्तमान में लगातार बीमारियां बढ़ रही है और पेंशनरों के बुजुर्ग होने पर उन्हें बीमार होने का अधिक खतरा रहता है.

आपको बता दें कि तीसरी मांग कम्युनिकेशन राशि को 14 वर्ष तक काटे जाने की वजह 12 वर्ष तक काटा जाए और कुछ आवश्यक प्रतिबंधित दवाओं को चिकित्सकों को लिखने की छूट दिए जाने की मांग की गई है. ज्ञापन के दौरान अध्यक्ष सुरेश चंद्र दीक्षित के साथ कल्याण प्रसाद शर्मा, रमेश चंद जाट, गंगादत्त शर्मा, दिनेश मंगल, रमेश सिंह ठाकुर, हरबिलास शर्मा, उमेश कोली, लक्ष्मण प्रसाद सहित बडी संख्या में पेंशनर मौजूद रहें.

Reporter: Bhanu Sharma

जयपुर की खबरों के लिए यहां क्लिक करें.

यह भी पढ़ेंः 

Weather Update: बाड़मेर में बदला मौसम का मिजाज, घने कोहरे के साथ ठंड का अहसास, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

दिवाली के बाद राजस्थान का हाल हुआ बेहाल, पटाखों से बिगड़ा मौसम, इन जिलों में है ज्यादा खतरा

Trending news