Dungarpur News: मेडिकल कॉलेज के जिला अस्पताल में सरकारी दस्तावेजों में छेड़खानी कर ब्लड की हेराफेरी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2256495

Dungarpur News: मेडिकल कॉलेज के जिला अस्पताल में सरकारी दस्तावेजों में छेड़खानी कर ब्लड की हेराफेरी

Dungarpur News: मेडिकल कॉलेज के जिला अस्पताल में सरकारी दस्तावेजों में छेड़खानी कर ब्लड की हेराफेरी का मामला सामने आया है. फिलहाल मामले की जांच की जा रही है.

Dungarpur News: मेडिकल कॉलेज के जिला अस्पताल में सरकारी दस्तावेजों में छेड़खानी कर ब्लड की हेराफेरी

Dungarpur News: डूंगरपुर जिले के मेडिकल कॉलेज के श्री हरिदेव जोशी जिला अस्पताल में ब्लड बैंक के संविदाकर्मी लैब टेक्नीशियन द्वारा सरकारी दस्तावेजों में छेड़खानी करते हुए दो यूनिट ब्लड की हेराफेरी करने का खुलासा हुआ है. सरकार की लाडली योजना के नाम पर हुई खून की हेरा फेरी का मामला सामने आने के बाद अब अस्पताल प्रशासन हरकत में आ गया है और गड़बड़ी के लिए जिम्मेदार लेब टेक्नीशियन को नोटिस देने और सेवाएं समाप्त करने की बात कर रहा है.

मामले के अनुसार उदयपुर जिले के सेमारी निवासी 16 वर्षीय उषा कुमारी की तबियत बिगड़ने पर उसे 17 मई को डूंगरपुर जिला अस्पताल के फीमेल मेडिकल वार्ड में भर्ती करवाया गया था. उषा को एनीमिया होने की वजह से खून चढ़ाए जाने की जरूरत थी. उषा की भर्ती टिकिट पर उसकी उम्र 16 वर्ष अंकित है. वहीं खून की डिमांड के लिए वार्ड से भेजी गई डिमांड पर्ची में भी उसकी उम्र 16 वर्ष अंकित थी, लेकिन ब्लड बैंक के एक संविदा कर्मी ने डिमांड पर्ची में मरीज की उम्र में काटा-फांसी कर उम्र 14 वर्ष कर दी और लाडली योजना का हवाला देते हुए उसे 2 यूनिट ब्लड निशुल्क उपलब्ध करा दिया.

दरअसल लाडली योजना के तहत 14 वर्ष तक की लडकियों को खून की जरुरत पड़ने पर निशुल्क और बिना रिप्लेसमेंट के खून उपलब्ध कराए जाने का प्रावधान है जबकि अन्य मामलो में खून दिए जाने के एवज में भर्ती मरीज के परिजन या परिचित को पहले रक्तदान करना होता है. उसके बाद ही ब्लड बैंक से खून जारी होता है, लेकिन उषा के मामले में बिना रिप्लेसमेंट लिए ही 2 यूनिट खून जारी कर दिया गया .

मामले का खुलासा होने के बाद ब्लड बैंक कार्मिकों में हडकंप मच गया है. वही ब्लड बैंक प्रशासन ने भी मामले की जांच शुरू कर दी है. इधर अस्पताल के डिप्टी कंट्रोलर डॉक्टर कोस्तुभ सिंह ने दस्तावेज में कांट छांट कर ब्लड ब्लड इश्यु होने की बात स्वीकारते हुए कहा कि मामला खून के बदले राशि लेन देन का भी हो सकता है.फिलहाल ब्लड के संविदा कार्मिक दिनेश सेवक को नोटिस जारी किया है. वहीं जांच में गड़बड़ी पाए जाने पर उसकी सेवाए समाप्त करने की बात कही है.

Trending news