Rajasthan Weather Update: राजस्थान के 24 से ज्यादा जिलों में मचेगी तबाही, आज बारिश-आसमानी बिजली का टूटेगा कहर
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2412301

Rajasthan Weather Update: राजस्थान के 24 से ज्यादा जिलों में मचेगी तबाही, आज बारिश-आसमानी बिजली का टूटेगा कहर

Rajasthan Weather Update: मौसम विभाग की जानकारी के अनुसार, करीब 24 से ज्यादा जिलों में आज मानसून तबाही मचाएगा. इसके चलते पहले ही लोगों को चेतावनी जारी कर दी गई है. मौसम केंद्र जयपुर ने आज चित्तौड़गढ़, राजसमंद, सिरोही, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, उदयपुर, कोटा, भीलवाड़ा, श्रीगंगानगर आदि जिलों में भीषण बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. इन जिलों में आज आसमानी बिजली भी कहर ढा सकती है.

 

Rajasthan Weather Update

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में मानसून की मेहरबानी सितंबर के महीने में जमकर बरसने वाली है. सितंबर महीने के 2 दिन ही गुजरे हैं, लेकिन कई जिलों में झमाझम बारिश ने जनजीवन अस्त-व्यस्त कर दिया है. राजस्थान में काले बादल फिर से डेरा डाल चुके हैं, वहीं, आज मंगलवार को 3 सितंबर को प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में भारी बारिश का ऑरेंज और यलो अलर्ट जारी किया गया है. 

मौसम विभाग की जानकारी के अनुसार, करीब 24 से ज्यादा जिलों में आज मानसून तबाही मचाएगा. इसके चलते पहले ही लोगों को चेतावनी जारी कर दी गई है. मौसम केंद्र जयपुर ने आज चित्तौड़गढ़, राजसमंद, सिरोही, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, उदयपुर, कोटा, भीलवाड़ा, श्रीगंगानगर आदि जिलों में भीषण बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. इन जिलों में आज आसमानी बिजली भी कहर ढा सकती है.

दूसरी तरफ जयपुर, दौसा, अलवर, भरतपुर, धौलपुर, अजमेर, जैसलमेर, बीकानेर, जोधपुर, पाली, बाड़मेर, हनुमानगढ़, बारां, बूंदी, प्रतापगढ़, झालावाड़ आदि जिलों में मेघगर्जन के साथ झमाझम बारिश का यलो अलर्ट जारी किया गया है. राजस्थान में भारी बारिश के अलर्ट के साथ मौसम विभाग ने जलभराव को लेकर भी चेतावनी जारी की है. 

मौसम विभाग की मानें तो भारी बारिश के चलते नदी-नाले, तालाब, सड़कें, अंडरपास आदि जगहों पर जलभराव की समस्य उत्पन्न हो सकती है, इसके चलते व्यवस्था इतर-उतर हो सकती है. लोगों से जरूरी काम होने पर ही बाहर निकलने की बात कही गई है. 

मौसम विभाग ने जारी किए विशेष दिशा-निर्देश
बारिश और आंधी-तूफान का ऑरेंज-येलो अलर्ट जारी करने के साथ ही मौसम विभाग ने आमजन के लिए विशेष दिशा-निर्देश जारी किए हैं. मौसम विभाग के मुताबिक, मेघगर्जनके समय किसी सुरक्षित स्थान की शरण लें. पेड़ों के नीचे कतई न जाएं. घर के इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के प्लग को निकालकर रख दें. बिजली के पोल, कच्चे घरों के आसपास न जाएं. 

बाड़मेर थार नगरी में सोमवार को मूसलाधार बारिश का दौर शुरू हुआ. बारिश के पानी से शहर की सड़क तरबतर हुई. लोगों को गर्मी व उमस से बड़ी राहत मिली. किसानों के खेतों में खड़ी फसलों को जीवनदान मिलेगा.

राजस्थान की ताज़ा ख़बरों के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Rajasthan News और पाएं Latest Rajasthan News हर पल की जानकारी। राजस्थान की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news