जैन तीर्थ सम्मेद शिखर को पर्यटन स्थल घोषित करने के विरोध में 7 जनवरी को डूंगरपुर रहेगा बंद
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1510245

जैन तीर्थ सम्मेद शिखर को पर्यटन स्थल घोषित करने के विरोध में 7 जनवरी को डूंगरपुर रहेगा बंद

Dungarpur News: राजस्थान के डूंगरपुर शहर के प्रगति नगर जैन मंदिर में श्री जैन नवयुवक मंडल डूंगरपुर की ओर से पत्रकार वार्ता का आयोजन किया गया.

जैन तीर्थ सम्मेद शिखर को पर्यटन स्थल घोषित करने के विरोध में 7 जनवरी को डूंगरपुर रहेगा बंद

Dungarpur News: राजस्थान के डूंगरपुर शहर के प्रगति नगर जैन मंदिर में श्री जैन नवयुवक मंडल डूंगरपुर की ओर से पत्रकार वार्ता का आयोजन किया गया. पत्रकार वार्ता में श्री जैन नवयुवक मंडल के अध्यक्ष दिलीप जैन, जैन मुनि उपाध्याय 108 दयाऋषि ने पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा कि झारखंड स्थित सम्मेद शिखर 20 जैन तीर्थंकर की मोक्षस्थली और अनंत संतो का मोक्ष स्थल है. 

वहीं सम्मेद शिखर का कण-कण जैन समाज के लिए पूजनीय है, लेकिन 2 अगस्त 2019 को तत्कालीन झारखंड सरकार की अनुशंसा पर केंद्रीय वन मंत्रालय द्वारा झारखंड के गिरिडीह जिले के मधुबन में स्थित सर्वोच्च जैन शाश्वत तीर्थ सम्मेद शिखर को वन्यजीव अभयारण्य का एक भाग मान कर इको सेंसेटिव जोन के अंतर्गत पर्यावरण पर्यटन और अन्य गैर धार्मिक गतिविधियों की अनुमति दे दी गई. 

उन्होंने बताया कि सरकार द्वारा सम्मेद शिखर को पर्यटक स्थल घोषित किए जाने से वहां पर होटलों आदि का निर्माण होगा और पर्यटकों की आवाजाही बढ़ने से वहां पर मांस-मदिरा का उपयोग शुरू हो जाएगा. पर्यटक गतिविधियों से जैन समाज की आस्था के स्थल सम्मेद शिखर के अपवित्र होने की संभावना को देखते हुए जैन समाज पिछले 3 साल से आंदोलन कर रहा है और केंद्र सरकार से इस फैसले को वापस लेने की मांग कर रहा है, लेकिन आज तक जैन समाज की मांग पर सुनवाई नहीं हुई. 

यह भी पढ़ें - Jaisalmer: नएसाल के स्वागत के लिए आए डिजाइनर केक, हजारों सैलानियों ने एक साथ बोला- 'हैप्पी न्यू ईयर'

साथ ही उन्होंने कहा कि सम्मेद शिखर को पर्यटन क्षेत्र के विरोध में श्री जैन नवयुवक मंडल डूंगरपुर की ओर से 7 जनवरी को डूंगरपुर जिला बंद रखा जाएगा. इस दौरान जिलेभर में व्यापारिक प्रतिष्ठान बंद रहेंगे. वहीं जैन समाज की ओर से शहर में धर्मसभा का आयोजन होगा और महारेली निकाली जाएगी. वहीं राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री और झारखण्ड मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा जाएगा. इस मौके पर जैन समाज ने चेम्बर ऑफ कॉमर्स से बंद का समर्थन मांगा है.

Reporter: Akhilesh Sharma

खबरें और भी हैं...

नए साल में बड़ा सड़क हादसा, ट्रक और कार में हुई जोरदार भिड़ंत, कार के परखच्चे उड़े, 5 लोगों की मौत

हनुमान जी ने भगवान सूर्यदेव को बनाया था गुरु, करने पड़े थे जतन, तब बने 'नौ निधियों' के दाता

13 करोड़ की गाड़ी से अपने ससुराल पहुंची राधिका मर्चेंट! अंबानी परिवार ने किया छोटी बहू का स्वागत

Trending news