Dungarpur Road Accident: डूंगरपुर में एक्सीडेंट पर नहीं लग रहा ब्रेक, 11 महीने में हुई इतनी मौतें
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1505557

Dungarpur Road Accident: डूंगरपुर में एक्सीडेंट पर नहीं लग रहा ब्रेक, 11 महीने में हुई इतनी मौतें

डूंगरपुर जिले में इस वर्ष नवम्बर माह तक 232 लोगो की मौत हुई है. ऐसे में डूंगरपुर जिले में हर दूसरे दिन एक जान सड़क हादसे में जा रही है. वर्ष 2020 से नवम्बर 2022 तक की बात करे डूंगरपुर जिले में 1252 सड़क हादसों में 597 लोगों की जान गई है.

Dungarpur Road Accident: डूंगरपुर में एक्सीडेंट पर नहीं लग रहा ब्रेक, 11 महीने में हुई इतनी मौतें

Dungarpur Road Accident: डूंगरपुर जिले में सड़क हादसों का ग्राफ लगातार बढ़ता ही जा रहा है. अपनी लापरवाही के चलते ही लोग सड़क हादसे में काल का ग्रास बन रहे है. डूंगरपुर जिले में पिछले 3 साल की बात करें तो यहां विभिन्न क्षेत्रों में साढे 1200 से अधिक सड़क दुर्घटनाएं हुई है और उनमें 597 लोगों को अपने जीवन से हाथ धोना पड़ा है. इसमें इस वर्ष नवम्बर माह तक 232 लोगो की मौत हुई है. ऐसे में डूंगरपुर जिले में हर दूसरे दिन एक जान सडक हादसे में हो रही है .

कहने को तो आदिवासी बहुल डूंगरपुर जिला प्रदेश के पिछड़े जिलों की श्रेणी में आता है लेकिन सड़क हादसो में मौत की संख्या में शायद डूंगरपुर प्रदेश के अग्रणी जिलों में शामिल है. नेशनल हाईवे से लेकर स्टेट हाईवे व ग्रामीण सभी सड़कों पर दुर्घटनाओं में बढ़ोतरी हुई है और ये बढ़ोतरी साल दर साल हो रही है. वर्ष 2020 से नवम्बर 2022 तक की बात करे डूंगरपुर जिले में 1252 सड़क हादसों में 597 लोगों की जान गई है.

ये है वर्षवार सड़क हादसों की स्थिति
वर्ष हादसें मौत
2020 398 169
2021 437 196

2022 नवम्बर तक 417 232
कुल 1252 597

अधिकतर हादसे व मौते बाइक की आपस की टक्कर से

सुनकर अजीब जरुर लगे लेकिन डूंगरपुर जिले में इन हादसों में बाइक से बाइक टकराने के मामले ज्यादा है. जहां पर हादसे हुए है वहां की सड़के भी चौड़ी है लेकिन तेज स्पीड व बाइक चलाते समय हेलमेट का उपयोग नहीं करने से ये हादसे अधिक हो रहे है. डूंगरपुर जिले में हेलमेट को लेकर परिवार की तरफ से जागरूक नहीं किया जा रहा है. इस वजह से बाइक से बाइक टकराने के मामलों में लोगों की मौत हो रही है. दिसंबर 2022 माह में सामने आए सड़क हादसों में बाइक से बाइक टकराने की वजह से ज्यादा मौत हुई है.

पुलिस की सख्ती के बाद नहीं सुधर रहे हालात

डूंगरपुर जिले ट्रैफिक रूल्स की पालना करवाने को लेकर पुलिस सख्ती भी बरत रही है. इस साल 2022 में जनवरी से अक्टूबर तक 10 माह में पुलिस ने ट्रैफिक रूल्स तोड़ने वाले वाहनधारियों के 43 हजार 8 चालान काटे हैं. वहीं इन चालान के जरिये लोगों से एक करोड़ 12 लाख 93 हजार 600 रुपये का जुर्माना भी वसूला है. इतना ही नहीं शराब पीकर वाहन चलाने और तेज गति से वाहन चलाकर एक्सीडेंट करने वाले 43 चालकों के ड्राइविंग लाइसेंस भी निरस्त किये है लेकिन पुलिस की सख्ती के बावजूद लोग यातायात नियमों और सड़क सुरक्षा की पालना नहीं करते है.

ये भी पढ़ें- Rajasthan News: जयपुर में न्यू ईयर को रंगीन बनाने में जुटे शराब तस्कर, आबकारी विभाग ने कहा- नो एंट्री

बहराल डूंगरपुर जिले में हादसों व उनमें मौतों का आंकड़े में लगातार बढ़ोतरी हो रही है.हालांकि डूंगरपुर पुलिस सख्ती बरतने के साथ जागरूकता कार्यक्रमों के जरिये भी लोगों को जागरुक करने का काम भी कर रही है.लेकिन आवश्यकता है कि पुलिस व प्रशासन के साथ आमजन भी अपनी जिम्मेदारी समझे और यातायात नियमों का पालन करते हुए वाहन चलाकर सुरक्षित सफर करें.

 

 

Trending news