Dungarpur News: स्वयं और समाज के लिए थीम पर मनाया गया विश्व योग दिवस, मंत्री से लेकर कलेक्टर और बच्चो ने किए योगासन
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2301969

Dungarpur News: स्वयं और समाज के लिए थीम पर मनाया गया विश्व योग दिवस, मंत्री से लेकर कलेक्टर और बच्चो ने किए योगासन

Dungarpur News:  राजस्थान के डूंगरपुर जिले में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को लेकर आज शुक्रवार जिला स्तरीय कार्यक्रम स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स में आयोजित किया गया. प्रधानमंत्री के संदेश के साथ ही योग दिवस की शुरुआत हुई. 

 

Dungarpur News Zee Rajasthan

Dungarpur News: राजस्थान के डूंगरपुर जिले में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को लेकर आज शुक्रवार जिला स्तरीय कार्यक्रम स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स में आयोजित किया गया. इस दौरान प्रभारी मंत्री बाबूलाल खराड़ी और जिला कलेक्टर से लेकर अफसर, बच्चे ओर महिलाएं योगासन करते दिखे. वहीं, योग प्रशिक्षकों ने योगासन के साथ ही फायदे गिनाएं और लोगो को स्वस्थ जीवन जीने की सीख दी. 

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का जिला स्तरीय समारोह पहली बार स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स में आयोजित किया गया. जिला प्रशासन, आयुर्वेद विभाग ओर पतंजलि योग पीठ की ओर से योग स्वयं ओर समाज के लिए थीम पर आयोजित किया. 

सुबह होते ही प्रभारी मंत्री बाबूलाल खराड़ी, कलेक्टर अंकित कुमार सिंह, एसपी मोनिका सैन, एसडीएम, सीईओ समेत कई अधिकारी, शहर के लोग, बच्चे, महिलाएं शामिल हुए. पतंजलि योग पीठ के योग प्रशिक्षक बाबूलाल, जयंतीलाल ने योगासन करवाया. 

प्रधानमंत्री के संदेश के साथ ही योग दिवस की शुरुआत हुई. खड़े होकर किए जाने वाले ताड़ासन, वृक्षासन, पादहस्तासन, अर्धचक्रासन, त्रिकोलासन के योग करवाए. वहीं, बैठकर किए जाने वाले भद्रासन, वज्रासन/वीरासन का अभ्यास करवाया. इसके अलावा पेट के बल लेटकर मकरासन, भुजंगासन, शलभासन के आसन पूरे किए. 

वहीं, पीठ के बाल लेटकर सेतु बंधासन, उत्तान पादासन, अर्धहतासन, पवन मुक्तासन, शवासन के योग किए. कपाल भांति, प्राणायाम, ध्यान ओर संकल्प के साथ शांति पाठ भी करवाया गया. इस मौके पर  योग और आसन के साथ ही उससे होने वाले फायदे भी गिनाए गए. आयुर्वेद विभाग के उपनिदेशक डॉ. विजय कुमार और समन्वयक डॉ. अभय कुमार मालीवाड़ ने योगासन के बारे में बताते हुए स्वस्थ जीवन के लिए योग को जरूरी बताया. 

यह भी पढ़ेंः Rajasthan live News: राजस्थान के जंतर मंतर पर राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान के 70 स्टूडेंट्स ने अलग-अलग मुद्राओं में किया योग

यह भी पढ़ेंः राजस्थान के CM शर्मा ने बनाए सभी जिलों के नए प्रभारी मंत्री, किसको मिला कौन सा जिला?

Trending news