डूंगरपुर: झमाझम बारिश से बेणेश्वर धाम बना टापू, आकरसोल का नाका व मेवाड़ा बांध भी ओवरफ्लो
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1306334

डूंगरपुर: झमाझम बारिश से बेणेश्वर धाम बना टापू, आकरसोल का नाका व मेवाड़ा बांध भी ओवरफ्लो

सोम कागदर और गोमती नदी से 25 हजार 900 क्यूसेक पानी की आवक बनी हुई है. सोम कमला आंबा बांध के गेट खुले रहने से बेणेश्वर धाम पर सोम नदी में पानी की भारी आवक हुई है.

आकरसोल का नाका ओवरफ्लो

Dungarpur: जिले में हो रही झमाझम बारिश के चलते बेणेश्वर धाम टापू का रूप ले चुका है. जिले का आकरसोल का नाका व मेवाड़ा बांध भी ओवरफ्लो हो गया. जिले में मानसून सक्रिय है पिछले सात दिनों से जिले में रुक रुककर बारिश का दौर चल रहा है. बारिश के चलते जिले के नदी व नाले उफान पर हैं, वहीं जिले के कई तालाब व बांध ओवरफ्लो हो चुके हैं. पिछले 24 घण्टे में जिले में सर्वाधिक बारिश पौने 5 इंच साबला में दर्ज की गई है, वहीं आसपूर व चिखली में 4-4 इंच बारिश हुई है. इधर माही बांध के गेट खुल जाने से बेणेश्वर धाम फिर से टापू बन गया है. 

जिले में दिनभर रुक रुककर बरसात का दौर चलता रहा, कहीं तेज तो कहीं हल्की बारिश होती रही. बारिश से कई जगह खेत और खलिहान पानी से लबालब हो गए. पानी की अच्छी आवक के चलते जिले के सबसे बड़े सोम कमला आंबा बांध के गेट खोल दिए गये. बांध के 2 गेट 0.70 मीटर तक खुले हैं, जबकि 2 गेट 1-1 मीटर खुले हैं, चारों गेट से 27 हजार 98 क्यूसेक पानी की निकासी हो रही है.

सोम कागदर और गोमती नदी से 25 हजार 900 क्यूसेक पानी की आवक बनी हुई है. सोम कमला आंबा बांध के गेट खुले रहने से बेणेश्वर धाम पर सोम नदी में पानी की भारी आवक हुई है, इसके साथ ही बांसवाड़ा के माही बांध के भी गेट खुलने से माही और जाखम नदियों से भी पानी आ रहा है, इससे बेणेश्वर धाम टापू बन गया है. बेणेश्वर धाम पहुंच के साबला, वालाई और बांसवाड़ा पुलियों पर पानी बह रहा है, जिससे धाम पर आना जाना बंद हो गया है. बेणेश्वर टापू पर करीब 25 लोग है जो मंदिर में पुजारी और दुकानें चलाने वाले लोग ही हैं. 

इधर जिले में लगातार हो रही बारिश के चलते आकारसोल का नाका बांध भी ओवरफ्लो हो गया है, बांध की कुल भराव क्षमता 9 मीटर है और बांध 5 सेंटीमीटर ओवरफ्लो चल रहा है. वहीं मेवाड़ा डेम भी ओवरफ्लो हो गया है, उस पर 10 सेंटीमीटर की चादर चल रही है. पिछले 24 घंटे में सर्वाधिक बारिश 119 एमएम साबला में दर्ज की गई है, वहीं चिखली में 99 एमएम, आसपूर 97 एमएम, निठाउवा में 95 एमएम बारिश दर्ज की गई.
Reporter - Akhilesh Sharma

अन्य खबरें 

Aaj Ka Rashifal: बुधवार के दिन कुंभ की जिंदगी में मची रहेगी उथल-पुथल, मेष राशि होगी दुर्घटना का शिकार 

ढांढस बांधने मृतक दलित छात्र के घर पहुंचे डोटासरा-ममता भूपेश, हर संभव मदद का दिया आश्वासन

 

Trending news