सफर ना बन जाए खौफनाक ! उदयपुर-अहमदाबाद हाइवे पर डूंगरपुर पुलिस ने उठाया ऐसा कदम कि देख कर रह जाएंगे हैरान
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1583635

सफर ना बन जाए खौफनाक ! उदयपुर-अहमदाबाद हाइवे पर डूंगरपुर पुलिस ने उठाया ऐसा कदम कि देख कर रह जाएंगे हैरान

Dungarpur : आप उदयपुर-अहमदाबाद नेशनल हाइवे 48 पर गुजरते समय जैसे ही डूंगरपुर जिले की सीमा के बिछीवाड़ा के आसपास से गुजरते है तो आपको हाइवे किनारे सड़क दुर्घटनाओं में क्षतिग्रस्त हुए वाहनों को जिस तरह से डिस्प्ले कर रखा तो आप एक बार सोचने लगेंगे कि यह क्या है?

सफर ना बन जाए खौफनाक ! उदयपुर-अहमदाबाद हाइवे पर डूंगरपुर पुलिस ने उठाया ऐसा कदम कि देख कर रह जाएंगे हैरान

Dungarpur : डूंगरपुर जिले की बिछीवाडा थाना पुलिस ने उदयपुर-अहमदाबाद नेशनल हाइवे 48 पर ओवरस्पीड से गुजरने वाहनों की रफ़्तार काबू कर हादसों पर रोक लगाने के लिए एक इमोशनल नवाचार किया है. हाइवे पर बढ़ते सड़क हादसों को देखते हुए पुलिस ने सडक हादसों में क्षतिग्रस्त वाहनों को हाइवे के ब्लेक स्पॉट्स पर हाइवे किनारे पत्थरों के स्टैंड पर सजाया है. वहीं उनके पास होर्डिंग पर बड़े-बड़े अक्षरों में लिखा है कि अपने वाहन की स्पीड नियंत्रण में रखे नहीं तो ऐसे ही क्रेश हो जाओगे.

आप उदयपुर-अहमदाबाद नेशनल हाइवे 48 पर गुजरते समय जैसे ही डूंगरपुर जिले की सीमा के बिछीवाड़ा के आसपास से गुजरते है तो आपको हाइवे किनारे सड़क दुर्घटनाओं में क्षतिग्रस्त हुए वाहनों को जिस तरह से डिस्प्ले कर रखा तो आप एक बार सोचने लगेंगे कि यह क्या है? वहां ऐसा कोई गैरेज भी नहीं है फिर ये इन कबाड़ी वाहनों को ऐसे क्यों रखा है तो आपको बता दें कि यह एक्सीडेंट जोन के रूप में जाना जाने लगा है. जिस पर नियंत्रण करने के लिए डूंगरपुर पुलिस की ओर से इमोशनल नवाचार किया गया हैं.

बिछीवाडा थाना क्षेत्र से गुजरने वाले हाइवे पर किया डिस्प्ले

यह नवाचार थाना बिछीवाडा से रतनपुर बोर्डर के बीच करीब 30 किमी में किया गया है. क्योकि हाइवे के इस हिस्से में पहाडिया होने से कई ढलान और खतरनाक मोड़ है. जहा पर आये दिन हादसे होते रहते है. खासकर बारिश के दिनों में हादसों की संख्या बढ़ जाती है. हादसों पर रोक लगाने के लिए पुलिस व नेशनल हाइवे अथोरिटी ने इस नवाचार से पहले हाइवे किनारे कई स्थानों पर चेतावनी बोर्ड भी लगाये थे लेकिन इसका ख़ासा फर्क नजर नहीं आया था. ऐसे में पुलिस और हाइवे अर्थोरीटी ने हादसों में क्रेश वाहनों को ही सड़क किनारे चेतावनी मॉडल के रूप में प्रदर्शित करने का नवाचार किया है.

30 किमी के हाइवे पर दोनों ओर करीब 12 ब्लेक स्पॉट

पुलिस की माने तो खेरवाड़ा के पास मोतली मोड़ से रतनपुर बोर्डर तक करीब 30 किमी के हाइवे पर एक दर्जन से अधिक ब्लेक स्पॉट है. जहा पर आये दिन हादसे होते है. ऐसे में पुलिस ने आरा पुलिया, लेहणा घाटी, रतनपुर मन्दिर मोड़, खजूरी, बरोठी, शेरावाड़ा मोड़ व गोगा मोड़ पर ऐसे वाहनों को रखा है. साथ ही सूचनात्मक बोर्ड भी लगाए है. वहां गुजरने वाले वाहनों को चेताया कि ये एक्सीडेंट जोन है, वाहन धीरे व सावधानी से चलाए. पुलिस सर्विस रोड और पुल के नीचे वाली सड़क के दोनों तरफ स्पीड बैकर भी बनवा रही है.

जिले में वर्ष 2022 में 90 हादसों में हुई 61 मौत

डूंगरपुर जिले में वर्ष 2022 में नेशनल हाइवे, स्टेट हाइवे व अन्य मार्गो पर कुल 90 हादसे हुए है. जिसमे नेशनल हाइवे पर 57 चार पहिया वाहन व 10 दुपहिया वाहन हादसे के शिकार हुए है. जिसमे 47 मौत हुई है. वही स्टेट हाइवे पर 3 चार पहिया वाहन व 3 दुपहिया वाहन हादसे के शिकार हुए है. जिसमे 6 मौत हुई है. वही अन्य मार्गो पर 8 चार पहिया वाहन व 9 दुपहिया वाहन हादसे के शिकार हुए है. जिसमे 8 मौत हुई है.

बहराल डूंगरपुर पुलिस ने नेशनल हाइवे पर सड़क हादसों में कमी लाने के लिए अब तक किए प्रयासों का बारीकी से अध्ययन करने के बाद यह इमोशनल नवाचार किया है. नए नवाचार में मनोवैज्ञानिक तरीका भी शामिल किया है. खेर अब देखने वाली बात होगी की इस नवाचार से पुलिस कितने इन हादसों की संख्या में कितनी कमी कर पाती है.

ये भी पढ़ें.. 

Video Viral : जयपुर की VVIP रोड पर महिला ने उतारे सारे कपड़े, पुलिस के फूले हाथ-पांव, इसलिए उठाया ये कदम

वसुंधरा राजे का स्वागत करने पहुंचे भाजपा कार्यकर्त्ता की कटी जेब, 22 हजार रु गायब

Trending news