कान के दर्द को ना करें इग्नोर, हो सकता है हार्ट अटैक आने का है इशारा
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2078434

कान के दर्द को ना करें इग्नोर, हो सकता है हार्ट अटैक आने का है इशारा

Heart Attack: अगर आपके कान में लगातार दर्द रहता है. साथ ही आपको भारीपन महसूस होता है, तो इसे इग्नोर ना करें क्योंकि ये हार्ट अटैक का शुरुआती लक्षण हो सकता है. 

कान के दर्द को ना करें इग्नोर, हो सकता है हार्ट अटैक आने का है इशारा

Heart Attack: लोग कहते हैं कि हार्ट अटैक एकदम से आता है. वहीं, इसको लेकर एक्सपर्ट्स का कहना है कि हार्ट अटैक आने से पहले इसके कुछ लक्षण शरीर में दिखने लगते हैं, जिस पर अगर आप ध्यान दे देते हैं, तो आप हार्ट अटैक के खतरे को कम कर सकते हैं. 

इन्हीं में से एक लक्षण कान का दर्द है. हार्ट अटैक आने से पहले के लक्षणों में से एक कान में दर्द महसूस होना और भारीपन लगना भी है. इसे बिल्कुल इग्नोर ना करें क्योंकि ये आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है. 

यह भी पढ़ेंः मर्द खाएं ये सफेद चीज, मिलेगी 2 गुना ताकत

कान का दर्द हो सकता है हार्ट अटैक का कारण 
एक्सपर्ट्स कहते हैं कि अमूमन कान दर्द एयर प्रेशर कम या ज्यादा होने की वजह से होता है. वहीं, बहुत बार ठंड के कारण भी कान में दर्द होने लगता है, लेकिन अगर आपको बेवजह या अक्सर कान दर्द की समस्या रहती है, कान में भारीपन महसूस होता है या कान से लिक्विड आता है, तो आप ध्यान दें क्योंकि इसके पीछे दिल की नसें हो सकती हैं, जो हार्ट अटैक की शुरुआती लक्षण हो सकता है. 

एक रिसर्च के अनुसार, वेगस नर्व की ऑरिक्यूलर ब्रांच में जब परेशानी होती है, तो कान में दर्द और भारीपन होता है. ये दिक्कत दाएं कोरोनरी आर्टरी में ब्लॉकेज आने पर होती है, जो आगे जाकर हार्ट अटैक की वजह बन सकती है. 

ऐसे करें कान की केयर 
कान हमारे शरीर के सबसे नाजुक हिस्सों में से एक है, जिसकी देखभाल जरूरी है. सर्दी के मौसम में कान को ढक कर रखना चाहिए. साथ ही कान को धूल मिट्टी प्रदूषण से बचाने के लिए बाहर जाते हुए कॉटन डालें. वहीं, अगर आपको लगातार कान में दर्द रहता है, तो आप डॉक्टर को जरूर दिखाएं. 

इसके अलावा मोटापा, डायबिटीज, हाई कोलेस्ट्रॉल, स्मोकिंग, हाइपरटेंशन और हाई फैट डाइट भी हार्ट अटैक के लक्षण हो सकते हैं. इन्हें बिल्कुल इग्नोर ना करें. 

(डिस्क्लेमर- ये लेख सामान्य जानकारी है, जिसकी ज़ी मीडिया पुष्टि नहीं करता है) 

यह भी पढ़ेंः ठंड के मौसम में इस सब्जी का पिएं जूस, मिलेंगे 5 जादुई फायदे

Trending news