मिनटों में पेट से गायब हो जाएगी गैस, पानी में मिलाकर पी लें ये चीज
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1700864

मिनटों में पेट से गायब हो जाएगी गैस, पानी में मिलाकर पी लें ये चीज

Home Remedies for Gas: लोगों को भोजन करने के बाद एसिडिटी, अफारा, कब्ज या फिर अपच की शिकायत हो जाती है. इसके चलते लोग दवाई खाकर आराम पा लेते हैं लेकिन हर बार दवाई खाना ठीक नहीं होता है. ज्यादा दवाई शरीर पर बुरे इफेक्ट जाती है. आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताएंगे, जिनसे आप घर पर ही देसी तरीकों से अपने पेट की गैस को खत्म कर सकेंगे. 

मिनटों में पेट से गायब हो जाएगी गैस, पानी में मिलाकर पी लें ये चीज

Home Remedies for Gas: खराब खानपान के चलते आजकल लोगों में गैस की समस्या देखी जा रही है. कुछ लोगों को तो पेट में बनने वाली गैस इस कदर परेशान कर देती है कि उनका कुछ भी खाना-पीना दूभर हो जाता है. जब तक वह डॉक्टर के पास ना जाएं तब तक उन्हें चैन नहीं मिलता है. बता दें कि अगर आपको गैस की समस्या लंबे समय से बनी हुई है तो आपको पाचन संबंधी दिक्कतें भी शुरू हो सकती हैं. इससे आपका पाचन तंत्र कमजोर हो सकता है और कई अन्य बीमारियां भी आपके शरीर पर हमलावर हो सकती हैं.

अक्सर ही लोगों को भोजन करने के बाद एसिडिटी, अफारा, कब्ज या फिर अपच की शिकायत हो जाती है. इसके चलते लोग दवाई खाकर आराम पा लेते हैं लेकिन हर बार दवाई खाना ठीक नहीं होता है. ज्यादा दवाई शरीर पर बुरे इफेक्ट जाती है. आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताएंगे, जिनसे आप घर पर ही देसी तरीकों से अपने पेट की गैस को खत्म कर सकेंगे. 

यह भी पढ़ें- हफ्ते भर में छूमंतर हो जाएगा जोड़ों का दर्द, ये फूड्स आपसे भर देंगे जादुई एनर्जी

 

जीरे का पानी
जिनको गैस की समस्या अक्सर ही बनी रहती है, उनके लिए जीरे का पानी काफी फायदेमंद होता है. इसमें पाया जाने वाला एसिड न्यूट्रलाइजर पाचन प्रक्रिया को स्मूथ में करता है और गैस की समस्या कम होने लगती है. इसके लिए आपको रात के समय एक गिलास में आधा चम्मच जीरा भिगो कर रख देना है और सुबह सवेरे खाली पेट ही इस पानी को छानकर पी लेना है. अगर आप चाहें तो भिगोए गए जीरे को भी थोड़ा सा चबा भी सकते हैं. इससे आपको गैस की समस्या से छुटकारा मिलेगा.

हींग 
अपने दादी नानी के मुंह से तो सुना ही होगा कि हींग सेहत के लिए कितनी फायदेमंद होती है. इससे पाचन तंत्र सुचारू रूप से चलता है और पेट की गैस भी निकल जाती है. गैस की समस्या को दूर करने के लिए एक गिलास पानी को गुनगुना करके उसे थोड़ी सी हींग मिला लेनी है और फिर थोड़ा सा काला नमक और काली मिर्च घोलकर उसे पीना है. इससे आपके पेट में ठहरी हुई गैस तुरंत बाहर निकल जाएगी.

यह भी पढ़ें-  'मेयोनीज' के दीवानों के लिए बुरी खबर, सेहत को हो रहे हैं ये खतरनाक नुकसान

 

सोडा 
पेट की गैस को बाहर निकालने के लिए सोडा भी काफी फायदेमंद माना जाता है. सफर के दौरान अक्सर ही आपने लोगों को सोडा लेकर चलते देखा होगा. इसके लिए आपको एक गिलास में आधा चम्मच बेकिंग सोडा मिलाकर पीना होता है. इससे आपकी गैस तो बाहर निकल ही जाएगी, साथ ही में पेट में होने वाला दर्द भी कम हो जाएगा.

पेट पर मालिश 
अगर आपको गैस की समस्या ज्यादा समय से बनी हुई है तो आपको अपने पेट पर हल्के हाथ से मालिश करनी चाहिए. यह मालिश आप किसी भी तेल से कर सकते हैं. मसाज करने से पेट में रक्त संचालन बढ़ता है और गैस निकल जाती है.

Trending news