Advertisement
photoDetails1rajasthan

चिरौंजी जैसे दुबले-पतले लोग हफ्ते भर में बन जाएंगे फूला छुहारा, खाएं ये 7 घरेलू चीजें

Weight Gain Tips: एक तरफ जहां आजकल के लोग अपने बढ़े हुए वजन से परेशान रहते हैं, वहीं कई लोग ऐसे हैं, जिनका पर्याप्त डाइट लेने के बावजूद वजन नहीं बढ़ पा रहा है. ऐसे शरीर से दुबले पतले लोग कई बार बहुत कुछ खाकर भी अपना वजन नहीं बढ़ा पाए हैं क्योंकि उन्हें डाइट लेने का सही तरीका नहीं पता होता है. ऐसे में इन लोगों का शरीर एकदम हड्डियों का ढांचा सा लगता है. बहुत ज्यादा दुबले पतले लोगों को देखकर लगता है कि इन्हें न जाने कौन सी बीमारी है? अगर आपका भी शरीर बेहद दुबला पतला है और वजन बढ़ाने की सारी कोशिश है फेल हो गई हैं तो आपको परेशान होने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है. आज हम आपको कुछ ऐसे हेल्दी लाइफ़स्टाइल टिप्स बताएंगे जिसे आप एक हफ्ते में ही अपना वजन बढ़ा सकते हैं. अगर आप ये चीज़ें अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो आपको सप्ताह भर में ही अपने शरीर में फर्क नजर आने लगेगा.

 

दूध

1/7
दूध

दूध एक ऐसी चीज है जो कि लगभग हर घर में मौजूद होती है जो लोग अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं. उन्हें पर्याप्त मलाई वाला दूध हर रोज पीना चाहिए. दूध में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और फैट की प्रचुर मात्रा होती है, जिसे नियमित तौर पर पीने से वजन तेजी से बढ़ता है और हफ्ते भर में इसका असर भी नजर आता है. 

केला

2/7
केला

जो लोग अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं, उन्हें नियमित तौर पर किला का सेवन करना चाहिए. केला खाने से वजन तेजी से बढ़ता है क्योंकि इसमें कैलोरी की भरपूर मात्रा होती है. इससे शरीर को पर्याप्त मात्रा में कैलोरी भी मिलती है. 

घी-गुड़

3/7
घी-गुड़

वजन बढ़ाने के लिए आज भी पुराने नुस्खे आजमाए जाते हैं. इनमें सबसे ज्यादा पॉपुलर घी-गुड़ का नुस्खा है.  आपने पुराने लोगों से सुना होगा कि वजन बढ़ाने के लिए घी गुड़ का सेवन करना चाहिए. आयुर्वेद में भी घी-गुड़ के सेवन से वजन बढ़ाने के फायदे का जिक्र किया गया है. 

ड्राई फ्रूट्स

4/7
ड्राई फ्रूट्स

सूखे चिरौंजी जैसे शरीर को फूला हुआ छुहारा जैसा बनाने के लिए लोगों को हर दिन ड्राई फ्रूट्स का सेवन करना चाहिए. इनमें प्रचुर मात्रा में हेल्दी फैट, प्रोटीन और कैलोरी पाए जाते हैं. जो लोग हर दिन सीमित मात्रा में अखरोट, बादाम, किशमिश काजू का सेवन करते हैं, उन्हें सप्ताह भर में ही इसका फायदा देखने को मिल जाता है. ध्यान रहे सभी ड्राई फ्रूट्स को तीन से 4 ही प्रतिदिन खाना चाहिए. अगर इन फलों को आप भिगोकर खाएंगे तो आपको और भी ज्यादा इसके फायदे देखने को मिलेंगे. 

दूध और शहद

5/7
दूध और शहद

वजन बढ़ाने के लिए दूध और शहर का मिश्रण भी काफी लाभदायक माना जाता है. यह शरीर की कई अन्य समस्याओं को भी जड़ से उखाड़ सकता है. दुबले पतले कमजोर शरीर को मोटा बनाने के लिए शहद को दूध में मिलाकर हर रोज इस पीना चाहिए. इससे पाचन शक्ति मजबूत होती है और वजन भी तेजी से बढ़ता है. 

पीनट बटर

6/7
पीनट बटर

वजन बढ़ाने का यह सबसे अच्छा तरीका माना जाता है. इसके लिए आपको पीनट बटर को ब्रेड पर लगाकर हर रोज सेवन करना चाहिए. आप इसे दूध में मिलकर भी खा सकते हैं. इवनिंग स्नैक या फिर ब्रेकफास्ट में पीनट बटर का रोजाना इस्तेमाल करने से वजन तेजी से बढ़ता है. 

अंडा

7/7
अंडा

आपने देखा होगा कि अगर कोई शारीरिक रूप से बीमार है तो ज्यादातर समय डॉक्टर लोगों को अंडा खाने की सलाह देते हैं. अंडे में प्रचुर मात्रा में हल्दी फैट, प्रोटीन, कैल्शियम और कैलोरी पाए जाते हैं. जो पतले लोग होते हैं, उन्हें इसका सेवन जरूर करना चाहिए. इसका व्हाइट और पीला दोनों ही हिस्सा वजन बढ़ाने में मददगार होता है.