close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

राजस्थान: अब मोबाइल एप के जरिए मिलेगा घर बैठे बिजली कनेक्शन

जयपुर, भरतपुर, दौसा, करौली, धौलपुर, अलवर, टोंक, कोटा, बूंदी, बारा, झालावाड़ व सवाईमाधोपुर जिलों के आवेदकों को इसका लाभ मिलेगा. 

राजस्थान: अब मोबाइल एप के जरिए मिलेगा घर बैठे बिजली कनेक्शन
एप के माध्यम से आवेदन करने वालों को प्राथमिकता दी जाएगी.

जयपुर: जयपुर डिस्कॉम अब अपने उपभोक्ताओं को घर बैठे बिजली का कनेक्शन देने जा रहा है. उन्हें अब इसके लिए बिजली विभाग के दफ्तर के चक्कर काटने की जरुरत नहीं होगी. बशर्तें उपभोक्ता डिजिटल पहुंच रखता हो.

जयपुर डिस्कॉम बिजली मित्र एप्प पर आवेदन करने वाले उपभोक्ताओं को घर बैठे बिजली कनेक्शन जारी करने की सुविधा प्रदान कर रहा है. बताया जा रहा है कि जयपुर, भरतपुर, दौसा, करौली, धौलपुर, अलवर, टोंक, कोटा, बूंदी, बारा, झालावाड़ व सवाईमाधोपुर जिलों के आवेदकों को इसका लाभ मिलेगा. 

इस संबंध में डिस्कॉम एमडी ए के गुप्ता ने बताया, ''योजना का लाभ उन्ही आवेदकों को मिलेगा जो बिजली मित्र मोबाईल एप के माध्यम से पंजीकरण कराएगें और इस सुविधा का उपयोग करने वाले आवेदकों को कनेक्शन में अलग से प्राथमिकता दी जाएगी.'' 

डिजिटल पहुंच से मिलेगी मदद

योजना के अन्तर्गत विद्युत कनेक्शन के आवेदक को गूगल प्ले स्टेार अथवा एप स्टोर से बिजली मित्र ऐप डाउनलोड करने के बाद बिजली मित्र एप पर ‘‘डोर स्टेप’’ का विकल्प मिलेगा. इस विकल्प पर क्लिक करने पर पंजीकरण फार्म में आवेदक को संक्षिप्त जानकारी उपलब्ध करवाने पर उसके मोबाईल पर एक पासवर्ड (ओटीपी) प्राप्त होगा. इस पासवर्ड (ओटीपी) को दर्ज करने पर उपभोक्ता को रजिस्ट्रेशन नम्बर की सूचना का मैसेज उसके मोबाईल नम्बर पर प्राप्त हो जाएगा.

घर पहुंचेगा बिजली कर्मचारी

कनेक्शन के लिए रजिस्ट्रेशन होने के उपरान्त निगम द्वारा अधिकृत उपभोक्ता सेवा केन्द्र के कर्मचारी द्वारा सम्बन्धित उपभोक्ता से मोबाईल पर सम्पर्क कर दस्तावेज लेने की तारीख व समय निर्धारित करके आवेदक के निवास स्थान पर जाकर आवेदन फार्म भरने व आवश्यक दस्तावेज प्राप्त कर बिजली मित्र ऐप पर इन्द्राज करने की कार्यवाही की जाएगी. इसके बाद उपभोक्ता को उसके मोबाईल नम्बर पर ही मांग पत्र जारी करने व मांग पत्र की राशि जमा कराने की सूचना एसएमएस द्वारा दी जाएगी.

कनेक्शन स्वीकृत हुआ तो आएगा मैसेज

आवेदक को मांग पत्र की राशि बिजली मित्र ऐप के द्वारा जमा कराने व जमा की रसीद प्राप्त करने की सुविधा बिजली मित्र ऐप पर उपलब्ध करवाई गई है. मांग पत्र की राशि जमा कराने के बाद उपभोक्ता को एसएमएस द्वारा कनेक्शन जारी करने की तिथि के बारे में सूचित किया जाएगा और कनेक्शन जारी होने की सूचना भी उपभोक्ता को उसके मोबाईल पर एसएमएस द्वारा दी जाएगी.