12वीं के बोर्ड में कांग्रेस से जुड़े पूछे गए 6 सवाल, भाजपा ने कहा- गांधी परिवार को किया जा रहा खुश
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1161184

12वीं के बोर्ड में कांग्रेस से जुड़े पूछे गए 6 सवाल, भाजपा ने कहा- गांधी परिवार को किया जा रहा खुश

राजस्थान बोर्ड 12वीं का पॉलिटिकल साइंस के पेपर में राज्य के सत्ताधारी दल कांग्रेस से जुड़े पूछे गए 6 सवालों पर सियायत तेज हो गई है. राजस्थान में कांग्रेस की सरकार है और राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की परीक्षा में कांग्रेस से संबधित सवाल पूछे गए.

खाचरियावास

Jaipur: राजस्थान बोर्ड 12वीं का पॉलिटिकल साइंस के पेपर में राज्य के सत्ताधारी दल कांग्रेस से जुड़े पूछे गए 6 सवालों पर सियायत तेज हो गई है. राजस्थान में कांग्रेस की सरकार है और राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की परीक्षा में कांग्रेस से संबधित सवाल पूछे गए.

यह भी पढ़ें-पानी ढोते-ढोते निकल गई जिंदगी, लेकिन जिम्मेदारों ने नहीं समझा इनका दर्द

ऐसा पहली बार हुआ जब राज्य बोर्ड की परीक्षा के एक पेपर में एक राजनीतिक पार्टी से जुड़े इतने सवाल पूछे गए हो. दरअसल, गुरुवार को बोर्ड की 12 वीं की राजनीतिक विज्ञान का एक पत्र था. इस प्रश्न पत्र में राजनीतिक पार्टियों से जुड़े आठ सवाल पूछे गए, जिनमें से छह सीधे कांग्रेस से जु़डे़ और दो का संबध भी कांग्रेस से हैं. कांग्रेस से जुड़े इतने सवाल छात्रों से पूछने पर बीजेपी ने सवाल खड़े कर दिए.

ये गांधी परिवार को खुश करने की मानसिकता हैं. आरोप लगाया कि ये बोर्ड परीक्षा का राजनीतिकरण है. बीजेपी प्रवक्ता रामलाल शर्मा ने तंज सकते हुए कहा कि क्या कांग्रेस में राष्ट्रीय अध्यक्ष की समस्या है. छात्राों से इस समस्या का हल करवाने के लिए या छात्रों से चुनने के लिए इतने सवाल पूछे गए. बीजेपी ने आरोप लगाया कि पहले बोर्ड ने पाठ्यक्रम में महाराणा प्रताप का अपमान किया. अब कांग्रेस को खुश करने की कोशिश की जा रही हैं.

उधर राजस्थान के शिक्षा मंत्री बीडी कल्ला ने सफाई दी, इसमें सरकार का कोई हस्तक्षेप नहीं है. बोर्ड ऑटोनॉमस बॉडी है और जहां तक ऐसे सवालों की बात है तो इससे पहले भी अन्य राजनीतिक दलों के बारे में इस तरह के सवाल पूछे गए हैं. इसमें सरकार का कोई रोल नहीं है बोर्ड स्वतंत्र है, लेकिन इन्हीं के पार्टी के मंत्री प्रतापसिंह खाचरियावास ने कहा की इसमें गलत क्या है.

यह भी पढ़ें-राजनीति की भेट चढ़ी पंचायत समिति, प्रधान और विकास अधिकारी में विवाद

अगर कांग्रेसे से जुड़़े सवाल पूछे तो क्या हो गया. कांग्रेस बड़ी राजनीतिक पार्टी है, मैं तो जो सवाल बनाते हैं उनसे कहना चाहूंगा कि सवाल ये पूछे की घोषणा पत्र में वादे किए थे, वो कितने पूरे हुए. भूख से कितनी मौतें हुई. केंद्र की नीति क्या हैं, रोजगार का क्या हुआ. दंगे कौन करवा रहा है. भूख-महंगाई से ध्यान भटकाने के लिए दंगे करवाए जा रहे हैं.

Trending news