जाना था दिल्ली, 6 फ्लाइट पहुंच गई जयपुर, ये है बड़ा कारण
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2028437

जाना था दिल्ली, 6 फ्लाइट पहुंच गई जयपुर, ये है बड़ा कारण

आज जयपुर के नजदीकी 2 शहरों में मौसम खराब होने के चलते हवाई यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ा. दिल्ली जा रही आधा दर्जन फ्लाइट्स लैंड नहीं हो पाने के चलते जयपुर डायवर्ट हुई.

जाना था दिल्ली, 6 फ्लाइट पहुंच गई जयपुर, ये है बड़ा कारण

Jaipur Airport: आज जयपुर के नजदीकी 2 शहरों में मौसम खराब होने के चलते हवाई यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ा. दिल्ली जा रही आधा दर्जन फ्लाइट्स लैंड नहीं हो पाने के चलते जयपुर डायवर्ट हुई. वहीं एक जयपुर से उदयपुर के लिए रवाना हुई फ्लाइट भी उदयपुर में खराब मौसम के चलते वापस लौट आई.

दिल्ली का इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट यूं तो अत्याधुनिक उपकरणों और सुविधाओं से लैस है, लेकिन कई बार विमानों में इनके समकक्ष उपकरण नहीं होने के चलते फ्लाइट्स का संचालन गड़बड़ा जाता है. आज कुछ विमानों में इंस्ट्रूमेंट लैंडिंग सिस्टम पर्याप्त नहीं होने के चलते फ्लाइट्स को दिल्ली एयरपोर्ट पर लैंड नहीं कराया जा सका. दिल्ली एयरपोर्ट पर रात से ही कोहरा था. इस कारण दृश्यता कम थी.

हालांकि दिल्ली एयरपोर्ट पर कैट 3 लाइटिंग सुविधा है, जिससे महज 50 मीटर दृश्यता में भी विमानों को लैंड कराया जा सकता है. लेकिन कुछ विमानों के इक्विप्ड नहीं होने से फ्लाइट्स को जयपुर सहित नजदीकी शहरों के लिए डायवर्ट किया गया. जयपुर एयरपोर्ट पर डायवर्ट फ्लाइट्स के आने की शुरुआत सुबह पौने 8 बजे से हुई और सुबह साढ़े 9 बजे तक करीब आधा दर्जन फ्लाइट्स डायवर्ट होकर जयपुर आई. डायवर्ट हुई फ्लाइट्स में 3 इंटरनेशनल और 3 घरेलू फ्लाइट्स शमिल रहीं. ये अलग-अलग शहरों से दिल्ली जा रही थीं. इनमें भी सबसे ज्यादा 3 फ्लाइट स्पाइसजेट एयरलाइंस की थीं.

यह फ्लाइट्स हुईं जयपुर डायवर्ट

- स्पाइसजेट की कोलकाता से दिल्ली फ्लाइट SG-8264

- स्पाइसजेट की त्रिवेंद्रम से दिल्ली फ्लाइट SG-9293

- अकासा एयर बेंगलूरु से दिल्ली फ्लाइट QP-1359

- स्पाइसजेट की बैंकॉक से दिल्ली फ्लाइट SG-88

- एयर इंडिया की फ्रैंकफर्ट से दिल्ली फ्लाइट AI-120 और

- फ्लाई दुबई की दुबई से दिल्ली फ्लाइट FZ-441 हुई डायवर्ट

- इसके अलावा रात 2 बजे एक एयर एंबुलेंस भी हुई डायवर्ट

- पटना से एक मरीज को लेकर दिल्ली जा रही थी एयर एंबुलेंस

- बाद में जयपुर से मरीज को सड़क मार्ग से भेजा गया दिल्ली

दिल्ली से डायवर्ट हुई ये फ्लाइट्स सुबह 10:30 बजे से वापस दिल्ली जाना शुरू हो गई. इसके बाद दोपहर 12 बजे तक 5 फ्लाइट्स वापस लौट गईं. हालांकि त्रिवेन्द्रम से दिल्ली की फ्लाइट के पायलट के ड्यूटी ऑवर्स पूरे हो जाने के चलते उसने आगे उड़ान भरने से इनकार कर दिया. दिल्ली के अलावा आज उदयपुर एयरपोर्ट पर भी कोहरे के चलते फ्लाइट्स के आवागमन में परेशानी हुई. उदयपुर एयरपोर्ट पर भी सुबह 10 बजे तक किसी फ्लाइट की लैंडिंग नहीं हो सकी. इस कारण जयपुर से उदयपुर गए एक फ्लाइट के यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ा.

जयपुर से गए थे उदयपुर, वापस लौट आए जयपुर !

- इंडिगो की फ्लाइट 6E-7465 नहीं हो पाई उदयपुर में लैंड

- सुबह 6:45 बजे फ्लाइट जयपुर से हुई थी उदयपुर के लिए रवाना

- सुबह 7:50 बजे फ्लाइट को उतरना था उदयपुर एयरपोर्ट

- लेकिन उदयपुर में खराब मौसम के चलते आधे घंटे रही होल्ड पर

- क्लीयरेंस नहीं मिलने पर डायवर्ट होकर फ्लाइट वापस आई जयपुर

- सुबह 8:50 बजे फ्लाइट वापस जयपुर एयरपोर्ट पर सुरक्षित उतरी

- बाद में फ्लाइट हुई रद्द, यात्रियों को सड़क मार्ग से उदयपुर भेजा

सुबह दिल्ली और उदयपुर में खराब मौसम के चलते जिन फ्लाइट्स का संचालन गड़बड़ाया, उनके यात्रियों को तो परेशानी हुई ही. इसके अलावा दिल्ली रूट पर संचालित अन्य फ्लाइट्स के भी आवागमन में देरी का सामना करना पड़ा. दिल्ली जाने वाली कुछ फ्लाइट्स एक से 2 घंटे तक देरी से संचालित हुईं.

यह भी पढ़ेंः 

सर्दी में रोज खाएं 1 खुबानी का लड्डू, मोटापा होगा कंट्रोल!

बच्चों को क्यों होती है लो ब्लड प्रेशर की दिक्कत?

Trending news