जयपुर: युवाओं की पहली पसंद बन रही खादी, प्रदर्शनी में उमड़ रहा सैलाब
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1504835

जयपुर: युवाओं की पहली पसंद बन रही खादी, प्रदर्शनी में उमड़ रहा सैलाब

खादी का शब्द दिमाग में आते ही बीते जमाने की बात लगती है, लेकिन अब बुजुर्ग ही नहीं युवा भी खादी को अपना रहे हैं. खादी को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार के साथ-साथ राज्य सरकार भी अपना अहम योगदान दे रही है.

जयपुर: युवाओं की पहली पसंद बन रही खादी, प्रदर्शनी में उमड़ रहा सैलाब

 

जयपुर: खादी का शब्द दिमाग में आते ही बीते जमाने की बात लगती है, लेकिन अब बुजुर्ग ही नहीं युवा भी खादी को अपना रहे हैं. खादी को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार के साथ-साथ राज्य सरकार भी अपना अहम योगदान दे रही है. समय-समय पर खादी वस्त्रों की बिक्री बढ़ाने के लिए कई तरह की छूट और प्रदर्शनी का आयोजन किया जाता है. कभी नेताओं की पहली पसंद बना खादी वस्त्र अब युवाओं को अपनी और आकर्षित कर रहा है.

इसी कड़ी में में राजधानी जयपुर में भी खादी वस्त्र प्रदर्शनी का आयोजन किया जा रहा है. इस प्रदर्शनी में बड़ी संख्या में युवा अपनी पसंद के कपड़े खरीद रहे हैं. जिसके चलते प्रदर्शनी लगा रहे कामगारों को आर्थिक लाभ हो ही रहा है. इसके साथ ही उत्पादों की बिक्री होने से उनका मनोबल भी बढ़ रहा है. दुकान लगाने आए दुकानदारों ने कहा पहले कोई बुजुर्ग व्यक्ति ही उनकी दुकान पर खादी वस्त्र खरीदने के लिए आता था, इसका एक बहुत बड़ा कारण था कि कुछ समय पहले तक खादी के वस्त्र वैरायटी और कलर समिति हुआ करते थे, लेकिन अब जैसे-जैसे वक्त बदला है, खादी वस्त्र भी बदल रहे हैं.

यह भी पढ़ें: पेपर लीक पर मंत्री खाचरियावास का बीजेपी पर हमला, आपके पास कोई प्लान है तो सरकार को बताएं

कई कलर में आ रहे खादी के कपड़े

पहले सफेद रंग में ही केवल खादी वस्त्र बाजार में मिलते थे, लेकिन अब बहुत से कलर के वस्त्र खादी के बनते हैं. जिससे युवा खादी के प्रति आकर्षित हो रहे हैं, पहले केवल खादी का कुर्ता पजामा चद्दर ही बनते थे लेकिन अब खादी के पैंट शर्ट जैकेट टोपी मोजे कोट पैंट सहित अन्य वस्त्र खादी में बनने लगे हैं. जिससे युवा खरीद कर खादी को बढ़ावा दे रहे हैं, इसी के साथ ही राज्य और केंद्र सरकार भी खादी को बढ़ावा देने के लिए समय-समय पर प्रदर्शनी का आयोजन करती है, इन प्रदर्शनी के माध्यम से खादी वस्त्र में छूट दी जाती है. जिससे ग्राहक खादी की ओर आकर्षित होता है.

मेले में उमड़ रही भीड़

मेला समिति के मैनेजर ने बताया साल में एक बार खादी पर विशेष छूट राज्य सरकार द्वारा दी जाती है. उन्होंने कहा मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की छवि भी गांधीवादी है जिसके चलते सरकार समय-समय पर प्रदर्शनी का आयोजन करती है. ऐसी प्रदर्शनी आयोजित होने से एक ही छत के नीचे सभी खादी वस्त्र मिल जाते हैं, इसलिए प्रदर्शनी में अधिक भीड़ उमड़ती है. इसी के साथ ही प्रदर्शनी को और अधिक आकर्षक बनाने के लिए झूले और फूड स्टॉल्स का भी आयोजन किया गया है. जिसका जयपुर वासी भरपूर मजा ले रहे हैं.

कामगारों को मिलता है रोजगार

ऐसी प्रदर्शनी लगाने से कामगारों को तो रोजगार मिलता ही है लोगों की खरीदारी करना भी आसान हो जाता है. आमजन को एक दुकान से दूसरी दुकान भटकने की जरूरत नहीं होती है, एक ही जगह पर सभी वस्त्र उपलब्ध हो जाते हैं. जिससे ग्राहकों को भी आसानी होती है और दुकानदारों को भी विभिन्न वैरायटी देखने को मिलती है. सरकार को ऐसी प्रदर्शनी का आयोजन समय-समय पर करना चाहिए. जिससे बेरोजगारों को रोजगार मिले और वह समाज की मुख्यधारा में जुड़ कर लोक कल्याण के कार्य करें. 

Reporter- Anoop Sharma

Trending news