आपदा से निपटने के लिए Monsoon से पहले प्रशासन की तैयारियां, बनेंगे बाढ़ नियंत्रण कक्ष

पिछली बार से सबक लेते हुए कोरोना संकट (Coronavirus) के बीच आगामी मानसून को लेकर जिला प्रशासन ने आपदा प्रबंधन को चुस्त दुरुस्त करने की कवायद शुरू कर दी है.

आपदा से निपटने के लिए Monsoon से पहले प्रशासन की तैयारियां, बनेंगे बाढ़ नियंत्रण कक्ष
प्रतीकात्मक तस्वीर.

Jaipur : पिछली बार से सबक लेते हुए कोरोना संकट (Coronavirus) के बीच आगामी मानसून को लेकर जिला प्रशासन ने आपदा प्रबंधन को चुस्त दुरुस्त करने की कवायद शुरू कर दी है. इस बार नगर निगम के सभी जोन में बाढ़ नियंत्रण कक्ष खुलेंगे. साथ ही कलेक्टर ने शहर में सभी सम्बन्धित विभागों को 15 जून से अपने-अपने यहां बाढ़ नियंत्रण कक्ष (flood control room) स्थपित करने, बाढ़ नियंत्रण में काम आने वाले संसाधनों की लोकेशन सहित मैपिंग करने, शिफ्टवार लगाए अधिकारियों की जानकारी मांगी है.

यह भी पढ़ें : Rajasthan Congress के सियासी घमासान को क्या एक बार फिर से रोक पायेंगी Priyanka Gandhi

नगर निगम द्वारा मुख्यालय के साथ अब हर जोन कार्यालय में उपायुक्त के प्रभार में 15 जून से राउण्ड द क्लॉक कंट्रोल रूम शुरू करने के निर्देश दिए हैं. जिला कलेक्टर अंतर सिंह ने मानसून (Monsoon) की पूर्व तैयारियों के सम्बन्ध में जिला आपदा प्रबन्धन प्राधिकरण की बैठक ली. उन्होंने कहा कि मानसून के दौरान राहत और बचाव की दृष्टि से कई विभागों की भूमिका महत्वपूर्ण हो जाती है. इनमें आपसी समन्वय और संसाधनों के अनुकूलतम उपयोग के लिए जरूरी है कि विभिन्न विभागों के पास उपलब्ध संसाधनों की मैपिंग की जाए.

साथ ही हर अधिकारी की जिम्मेदारी और क्षेत्र निर्धारित किया जाए. उन्होंने सिविल डिफेंस डिप्टी कंट्रोलर को नगर निगम, जेडीए, सिंचाई विभाग, एसडीआरएफ, पीडब्ल्यूडी,आदि विभागों उपलब्ध मड पम्प, सर्च लाइट्स, वायरलैस उपकरण, नाव, रस्सी, बचाव वाहन, गोताखोर, कटाव रोकने के लिए मिट्टी के कट्टे जैसे सभी छोटे-बडे़ आवश्यक संसाधनों की मैपिंग करने के निर्देश दिए. 

जिला कलेक्टर ने नाराजगी जताते हुए कहा की मानसून पास है और अभी तक नालों की सफाई का काम पूरा नहीं हुआ है. उन्होंने शहर में कितने नाले हैं, कितने साफ हुए और कितने बाकी हैं, इसकी जानकारी जिला प्रशासन को देने के साथ ही हर नाले के लिए किसी अधिशाषी अधिकारी को जिम्मेदारी सौंपने के लिए निर्देशित किया.

यह भी पढ़ें : 20 करोड़ की सौदेबाजी का मामला: Somya Gurjar और पति Rajaram Gurjar के बचाव में उतरी BJP