REET लेवल 1 की मेरिट लिस्ट जारी होने के बाद लगने लगे आरोप, कल से जयपुर में महापड़ाव की चेतावनी
Advertisement

REET लेवल 1 की मेरिट लिस्ट जारी होने के बाद लगने लगे आरोप, कल से जयपुर में महापड़ाव की चेतावनी

बीकानेर निदेशालय की ओर से लेवल-1 पर जारी दो गुना अभ्यर्थियों की सूची में कटऑफ जारी होने के बाद एक बार फिर से प्रदेश में लेवल-1 को भी रद्द करने की मांग उठने लगी है. मांग को लेकर 4 मार्च को जयपुर में शहीद स्मारक पर भर्ती से जुड़े अभ्यर्थियों ने महापड़ाव की चेतावनी दी है.

अब लेवल 1 की परीक्षा को भी रद्द करने की मांग उठने लगी है.

Jaipur: महाभ्रष्टाचार के चलते सरकार की ओर से रीट (अध्यापक पात्रता परीक्षा) लेवल 2 को रद्द करने का फैसला लिया गया. इसके बाद से ही लेवल-1 में भी पेपर लीक के आरोप लगने के साथ ही परीक्षा को रद्द करने की मांग उठी लेकिन एसओजी की रिपोर्ट पर सरकार ने लेवल 1 में कोई फर्जीवाड़ा नहीं मानते हुए लेवल 1 की प्रक्रिया को जारी करने का फैसला लिया.

लेकिन बीकानेर निदेशालय की ओर से लेवल-1 पर जारी दो गुना अभ्यर्थियों की सूची में कटऑफ जारी होने के बाद एक बार फिर से प्रदेश में लेवल-1 को भी रद्द करने की मांग उठने लगी है. मांग को लेकर 4 मार्च को जयपुर में शहीद स्मारक पर भर्ती से जुड़े अभ्यर्थियों ने महापड़ाव की चेतावनी दी है.

यह भी पढे़ं- यूक्रेन से जयपुर पहुंचे छात्रों ने बताई दर्दनाक आपबीती, भावुक हुए परिजन

 

गौरतलब है कि 31 हजार पदों पर रीट अध्यापक पात्रता परीक्षा का आयोजन 26 सितंबर को किया गया लेकिन लेवल 2 में पेपर लीक के मामले सामने आने और गिरफ्तारियां होने के बाद सरकार ने परीक्षा को रद्द करने का फैसला लिया लेकिन 15 हजार 500 पदों पर लेवल 1 की परीक्षा को सरकार ने सही माना. पिछले दिनों निदेशालय ने दो गुना करीब 31 हजार अभ्यर्थियों की सूची जारी की लेकिन सूची में करीब 5 हजार अभ्यर्थियों के जहां करीब 90 फीसदी से ज्यादा अंक आ रहे हैं तो वहीं करीब 13 हजार अभ्यर्थियों के 85 फीसदी से ज्यादा अंक प्राप्त हो रहे हैं. ऐसे में अब लेवल 1 की परीक्षा को भी रद्द करने की मांग उठने लगी है.

क्या कहना है रीट लेवल 1 से जुड़े अभ्यर्थी का
रीट लेवल 1 से जुड़े अभ्यर्थी गोविंद हुड्डा का कहना है कि "लेवल-2 को सरकार ने पेपर लीक के चलते रद्द किया लेकिन लेवल -1 की कटऑफ जारी होने के बाद ये साफ हो गया है कि लेवल-1 में भी भारी गड़बड़ी हुई है. सरकार की ओर से ना तो लेवल-1 की पारदर्शी तरीके से जांच की गई और ना ही कोई ठोस कदम उठाए गए. सूची में बड़ी संख्या में अभ्यर्थियों के 85 फीसदी से ज्यादा अंक प्राप्त हुए हैं, जो ये साफ संकेत देता है कि मामला यहां भी बिगड़ा हुआ है. इसलिए लेवल-1 को रद्द करने की मांग को लेकर 4 मार्च को शहीद स्मारक पर सुबह 11 बजे धरना शुरू किया जाएगा."

 

Trending news