Jaipur: श्मशान, कब्रिस्तान और आबादी विस्तार के लिए भी भूमि का आवंटन, जिला कलेक्टर प्रकाश राजपुरोहित की पहल
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1452770

Jaipur: श्मशान, कब्रिस्तान और आबादी विस्तार के लिए भी भूमि का आवंटन, जिला कलेक्टर प्रकाश राजपुरोहित की पहल

जयपुर जिले में 12 उपखंडों में 704 सरकारी कार्यालयों, पीएचसी, सीएचसी, श्मशान, कब्रिस्तान और आबादी विस्तार के लिए जमीनों का आवंटन किया गया हैं. 

जिला कलक्टर प्रकाश राजपुरोहित की पहल.

Jaipur News: जिले में अब तक किराये या किसी अन्य भवन में चल रहे सरकारी दफ्तरों के लिए को खुद की जमीन मिल गई हैं और ये सबकुछ संभव हुआ जयपुर जिला कलक्टर प्रकाश राजपुरोहित की पहल पर. इतना ही नहीं सरकारी कार्यालयों के साथ श्मशान, कब्रिस्तान और आबादी विस्तार के लिए भी भूमि का आवंटन के प्रस्तावों पर मुहर लगाई गई हैं.

जमीनों का आवंटन किया गया
जयपुर कलेक्टर की एक पहल के बाद 25 अलग अलग विभागों को बड़ी राहत मिली हैं. जयपुर जिले में 12 उपखंडों में 704 सरकारी कार्यालयों, पीएचसी, सीएचसी, श्मशान, कब्रिस्तान और आबादी विस्तार के लिए जमीनों का आवंटन किया गया हैं. जिसका फायदा संबंधित विभागों को होगा, क्योंकि अब तक कुछ सरकारी दफ्तर किराए की जगह या फिर किसी अन्य विभाग के दफ्तरों से संचालित हो रहे हैं. जिसके कारण रिकॉर्ड रखने के साथ स्टॉफ को बैठने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था.

जिला कलक्टर प्रकाश राजपुरोहित की पहल
जिला कलक्टर प्रकाश राजपुरोहित ने बताया की जयपुर जिले के गांवों और पंचायतों में फैसेलिटी (सुविधा क्षेत्र) की जमीन के आवंटन के लम्बित पड़े मामलों के निस्तारण के लिए एक टीम बनाई थी. जिसमें अलग अलग विभागों से आवेदन मिले थे. इनमें से 346 प्रस्तावों का जमीन आवंटन सरकारी कार्यालयों, स्वास्थ्य केंद्रों, पीएचईडी, राजस्व, कृषि, पशुपालन विभाग के ऑफिस के लिए किया गया हैं. 160 प्रस्तावों के अनुसार भूमि मोक्षधाम-कब्रिस्तान और आबादी विस्तार के लिए सेट-अपार्ट की गई हैं. साथ में 198 प्रस्तावों के अनुसार भूमि भविष्य में खोले जाने वाले सरकारी कार्यालयों के लिए सेट-अपार्ट कर आरक्षित की गई हैं. खास बात यह है कि इसके लिए स्थानीय स्तर पर शिविर लगाए गए और कई वर्षों से लम्बित पड़े मामलों का निपटारा किया गया. पंचायती राज विभाग के 122 प्रस्तावों का अनुमोदन कर भूमि दी गई है. इनमें सर्वाधिक पंचायत भवन के लिए हैं. वहीं 46 सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों के लिए भी जमीन-भवन दिए गए हैं.

इन उपखंडों में आए प्रस्ताव
फागी-76

दूदू-112
सांभर- 86

आमेर-13
बस्सी-19

जमवारामगढ़-44
शाहपुरा-89

विराटनगर-81
पावटा-59

कोटपूतली-43
चौमूं-31

चाकसू--52

इनके विभागों लिए भूमि आवंटित
पशुपालन विभाग----47

जनजातिय क्षेत्र विभाग----12
शिक्षा विभाग----93

पंचायतराज विभाग----122
श्मशान-कब्रिस्तान----125

सेटअप आबादी----35
समाज कल्याण विभाग----1

सहायक लोक अभि.विभाग----1
आयुर्वेद विभाग----3

पीएचईडी विभाग----26
चिकित्सा विभाग----46

राजस्व विभाग----27
भू अभिलेख निरीक्षक विभाग----5

सहकारी समिति----5
वन विभाग----1

किसान सेवा केंद्र----9
महिला एवं बाल विकास विभाग----2

कृषि विभाग----4
सेटअप राजकीय कार्यालय----118

नगरपालिका----2
विद्युत विभाग----11

कोष कार्यालय----1
सीडीपीओ----1

राजस्थान राज्य पथ परिवहन विभाग----1
पुलिस विभाग----6

कुल-------------704

जिला कलक्टर प्रकाश राजपुरोहित ने बताया की सरकारी कार्यालयों के साथ-साथ श्मशान, कब्रिस्तान और आबादी विस्तार के लिए 160 स्थानों पर जमीन आवंटित की गई है. इनमें श्मशान व कब्रिस्तान के लिए 125 स्थान दिए गए हैं. फागी में 20, चाकसू में 18, दूदू में 15, शाहपुरा-पावटा में 13-13 स्थान आवंटित किए गए हैं. कोटपूतली में करीब 20 वर्षों से जिला परिवहन अधिकारी (डीटीओ) कार्यालय वन विभाग के कार्यालय परिसर में ही संचालित है.

ये भी पढ़ें- 18 साल बाद ABVP को मिली राष्ट्रीय अधिवेशन की मेजबानी, पदाधिकारी देख रहे व्यवस्था

अब पनियाला थाने के पीछे डीटीओ कार्यालय के लिए 20 बीघा भूमि आवंटित की गई है. दरअसल पिछले दिनों कलक्टर प्रकाश राजपुरोहित ने जयपुर जिले के गांवों और पंचायतों में फैसेलिटी (सुविधा क्षेत्र) की जमीन के आवंटन के लम्बित पड़े मामलों के निस्तारण के लिए कलेक्टर ने नई पहल शुरू की थी. जिसमें कलेक्टर ने ऐसे लम्बित मामलों के निस्तारण के लिए 8 अधिकारियों की एक कमेटी बनाई थी.

कमेटी ने 1 अगस्त से उपखण्डों में जाकर कैंप लगाए और मौके पर ही फाइल की सभी औपचारिकताएं और कार्यवाही पूरी करके जमीन आवंटन के मामलों का निस्तारण किया. जयपुर के सभी 12 उपखण्डों में एक-एक दिन ये कैंप लगाया गया.

बहरहाल, दो माह चलाए गए अभियान के बाद विभागों को राहत दी गई हैं. यदि प्रस्ताव जिला प्रशासन को ओर मिलेंगे तो फिर से कैंप लगाकर उनका निस्तारण किया जाएगा. जयपुर जिले में स्कूलों में खेल मैदान के लिए जमीन आवंटन होने से खिलाड़ी अच्छी तैयारी कर सकेंगे. गांवों में कई खिलाड़ी हॉकी, खो-खो, वॉलीबॉल समेत कई खेलों के अच्छे खिलाड़ी है. अब तक मैदान नहीं होने से तैयारी नहीं कर पा रहे थे. खेल मैदान बनने से वे खेलों में अच्छा कर सकेंगे. कई नए खिलाड़ी भी तैयार होंगे.

Trending news