राजस्थान बेरोजगार एकीकृत महासंघ का ऐलान, 2 अक्टूबर को गुजरात में निकाली जाएगी 150 किलोमीटर की यात्रा
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1327080

राजस्थान बेरोजगार एकीकृत महासंघ का ऐलान, 2 अक्टूबर को गुजरात में निकाली जाएगी 150 किलोमीटर की यात्रा

Jaipur: प्रदेश के बेरोजगार एक बार फिर से अपनी मांग को लेकर आंदोलन की राह पर उतरते हुए नजर आ रहे हैं. राजस्थान बेरोजगार एकीकृत महासंघ अध्यक्ष उपेन यादव ने वादा खिलाफी का आरोप लगाया.

150 किलोमीटर की रैली निकाली जाएगी.

Jaipur: प्रदेश के बेरोजगार एक बार फिर से अपनी मांग को लेकर आंदोलन की राह पर उतरते हुए नजर आ रहे हैं. राजस्थान बेरोजगार एकीकृत महासंघ के बैनर तले विभिन्न भर्तियों से जुड़े बेरोजगारों ने फिर से आंदोलन की चेतावनी दे डाली है.

2 अक्टूबर को पालनपुर से 150 किलोमीटर की रैली निकाली जाएगी
इस बार प्रदेश सरकार को बेरोजगारों की मांगों को लेकर एक महीने का अल्टीमेटम दिया गया है. अगर 1 महीने में प्रदेश सरकार की ओर से बेरोजगारों की मांगों को पूरा नहीं किया जाता है तो ऐसे में प्रदेश के बेरोजगार बड़ी संख्या में 2 अक्टूबर को पालनपुर गुजरात से अहमदाबाद कांग्रेस कार्यालय तक करीब 150 किलोमीटर की रैली निकालते हुए आमरण अनशन करेंगे.

राजस्थान बेरोजगार एकीकृत महासंघ अध्यक्ष उपेन यादव ने वादा खिलाफी का आरोप लगाते हुए कहा कि "प्रदेश सरकार की ओर से बेरोजगारों से जो वादे किए वो आज तक पूरे नहीं हुए हैं. उपेन यादव ने कहा कि ना ही लखनऊ समझौते के वादे पूरे किए गए हैं और ना ही शहीद स्मारक पर रात 1 बजे जो लिखित समझौता हुआ था उसके वादों को पूरा किया गया है.

ऐसे में प्रदेश के बेरोजगारों को फिर से अपनी आवाज बुलंद करने के लिए आंदोलन का रास्ता अपनाना पड़ रहा है. मुख्यमंत्री से कई बार मुलाकात का समय मांगा जा चुका है लेकिन वक्त नहीं मिल रहा है. ना ही मंत्री सुन रहे हैं और ना ही अधिकारी, ऐसे में अब गुजरात में आंदोलन करने की रणनीति तैयार की गई है. 2 अक्टूबर को पालनपुर से 150 किलोमीटर की रैली निकाली जाएगी. जिसका नेतृत्व में मैं अनशन की शुरूआत के साथ करूंगा और अहमदाबाद कांग्रेस कार्यालय के बाहर आमरण अनशन शुरू करूंगा."

इन मांगों को लेकर गुजरात आंदोलन की चेतावनी दी
कांग्रेस सरकार ने पहले बजट में 1500 पदों पर आईटीआई सरकारी कॉलेज में कनिष्ठ अनुदेशक भर्ती एवं 2100 पदों पर पंचायती राज JEN भर्ती निकालने की घोषणा की थी लेकिन अभी तक दोनों भर्तियों की विज्ञप्ति जारी नहीं हुई है.

कनिष्ठ अनुदेशक एवं पंचायती राज JEN भर्ती की विज्ञप्ति जल्द से जल्द जारी की जाए
लखनऊ समझौते के तहत विशेष शिक्षकों के पद अधिक से अधिक निकालने की घोषणा की थी और जिसके लिए मुख्यमंत्री जी ने 30 दिसंबर 2021 को ट्वीट करके जानकारी दी थी. पशु चिकित्सक भर्ती 2019 को जल्द से जल्द पूरी की जाए. यदि समय पर पशु चिकित्सक भर्ती की जाती तो गोवंश और पशुओं की इतनी मौत नहीं होती और इन मौतों की जिम्मेदार कांग्रेस सरकार की लापरवाही है.

रेडियोग्राफर लैब टेक्नीशियन जूनियर अकाउंटेंट, कृषि पर्यवेक्षक,एलडीसी,RAS, ईसीजी,एसआई,CHO, सूचना सहायक ,प्रोग्रामर,दंत चिकित्सक, नर्स ग्रेड 2, ANM फार्मासिस्ट, पशुधन सहायक, ओटी टेक्निशियन स्टेनोग्राफर APRO PRO, जलधारी,  सहायक कृषि अधिकारी, सेनेटरी इंस्पेक्टर, चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी, कॉलेज शिक्षा में पीटीआई लाइब्रेरियन और जलदाय विभाग में नई भर्तियां निकाली जाए. तत्काल ओबीसी आरक्षण की विसंगतियां दूर करके  2018 से लेकर 2022 तक ओबीसी के अभ्यर्थियों को जितने पदों का नुकसान हुआ है उन पदों को वापस सृजित करके सूची जारी की जाए.

CET लागू करके भर्तियों को हटाया जा रहा है, सरकार जूनियर अकाउंटेंट भर्ती को CET से बाहर करके जल्द से जल्द विज्ञप्ति जारी करें, हर साल CET एग्जाम होगी तो सरकार हर साल भर्तियां कहां से लेकर आएगी.

ये भी पढ़ें- देश में युवाओं में नौकरी की चाहत बढ़ी, नौकरियां महज 7%, जबकि 93% लोग जुड़ें स्वरोजगार से - चंदेल

बजट में घोषणा की गई नई 1 लाख भर्तियों का वर्गीकरण किया जाए और जल्द से जल्द 1 लाख भर्तियों की विज्ञप्ति जारी की जाए. युवा बेरोजगारों की समस्याओं का निस्तारण के लिए युवा बोर्ड का गठन किया जाए. सरकारी एवं प्राइवेट नौकरियों में प्रदेश के बेरोजगारों को प्राथमिकता दी जाए.

बेरोजगारों की मांगें

1.फायरमैन भर्ती के प्रैक्टिकल में फिजिकल की तिथि जल्द से जल्द जारी की जाए.

2.कंप्यूटर अनुदेशक भर्ती का परिणाम जल्द से जल्द जारी किया जाए एवं रिक्त रहने वाले सभी पदों पर सूची जारी की जाए.

3.40 फीसदी की बाध्यता में शिथिलता देते हुए शिक्षक भर्ती 2012 में अभ्यर्थियों के पक्ष में सुप्रीम कोर्ट में प्रार्थना पत्र दिया जाए.

4. बेरोजगारी भत्ते में अनिवार्य की गई इंटर्नशिप को रद्द की जाए.

5.महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूल में 10 हजार पदों पर बजट में शिक्षक भर्ती निकालने की घोषणा की गई थी इसलिए भर्ती की विज्ञप्ति जल्द से जल्द निकाली जाए.

6.फर्जी डिग्री,डिप्लोमा, खेल प्रमाण पत्र दिव्यांग सर्टिफिकेट के लिए भी सरकार सख्त कानून लेकर आए.

7.21 फरवरी 2021 को मंत्रियों से हुए लिखित समझौते की मांग तथा लखनऊ समझौते की मांगों को जल्द से जल्द पूरा किया जाए.

8.संस्कृत विभाग रीट लेवल 1 भर्ती में पदों की संख्या बढ़ाई जाए.

9.सरकार जूनियर अकाउंटेंट भर्ती को CET से बाहर करके जल्द से जल्द विज्ञप्ति जारी करें.

10.कॉलेज शिक्षा में पीटीआई लाइब्रेरियन और जलदाय विभाग में नई भर्तियां निकाली जाए.

11.कनिष्ठ अनुदेशक एवं पंचायती राज JEN भर्ती की विज्ञप्ति जल्द से जल्द जारी की जाए.

12.कनिष्ठ अनुदेशक एवं पंचायती राज JEN भर्ती की विज्ञप्ति जल्द से जल्द जारी की जाए.

जयपुर की खबर पढ़ने के लिए क्लिक करें

Trending news