Ayodhya Ram Mandir: राम मंदिर उद्घाटन से पहले काशी भक्तिमय, छप्पन भोग की झांकी बनी आकर्षण का केंद्र
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2047043

Ayodhya Ram Mandir: राम मंदिर उद्घाटन से पहले काशी भक्तिमय, छप्पन भोग की झांकी बनी आकर्षण का केंद्र

Ayodhya Ram Mandir: राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा को लेकर छोटी काशी जयपुर में उत्साह का माहौल देखने को मिल रहा है. जयपुर शहर के के रामनिवास उद्यान में भी 22 जनवरी को राम उत्सव मनाया जाएगा.

फाइल फोटो.

Ayodhya Ram Mandir: राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा को लेकर छोटी काशी जयपुर में उत्साह का माहौल देखने को मिल रहा है.जयपुर शहर के के रामनिवास उद्यान में भी 22 जनवरी को राम उत्सव मनाया जाएगा. इसके तहत आओ जलायें एक दीपक प्रभु श्रीराम के नाम का आयोजन किया जाएगा.यह समारोह सर्व समाज के सहयोग से आयोजित होगा.

प्रभु श्रीराम लल्ला दीपो उत्सव किथे है जयपुर शहर के वक्त बड़ी संख्या में भाग लेंगे. कार्यक्रम के संयोजक सुधीर जैन और जयपुर ग्रेटर महापौर सौम्या गुर्जर ने बताया रामनिवास बाग को अयोध्या नगरी के रूप में जाएगा सजाया.रामनिवास बाग में होंगे 4 द्वार बनाकर सजाया जाएगा जिसमें राम द्वार, लक्ष्मण द्वार, भरत द्वार, और हनुमान द्वार, भक्ति मार्ग, श्रद्धा मार्ग होंगे. अल्बर्ट हॉल पर 1 लाख 11 हजार दीपक प्रज्वलित होंगे.

भारत ओर सम्पूर्ण विश्व में भी इस दिन विभिन्न धार्मिक कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं. इसी श्रृंखला में हमारी संस्कृति और ऐतिहासिक धरोहर को समृद्धि की दिशा मे बढाने के उद्देश्य से अल्बर्ट हॉल पर 1 लाख 11 हजार दीपक प्रज्वलित करके एवं विभिन्न धार्मिक कार्यक्रम जैसे भजन सत्संग एवं प्रभु श्रीराम की महा आरती का आयोजन होगा.

यह कार्यक्रम देश के प्रमुख साधु-संतों व महंतों के सानिध्य में मुख्यमंत्री, उप मुख्यमंत्री, महापौर और सर्व समाज के गणमान्य नागरिकों की उपस्थिति में श्री रामलला की भव्य महाआरती का आयोजन किया जायेगा. इस कार्यक्रम में लगभग लाखों प्रभु श्रीराम भक्तों का आना अनुमानित है. छोटी काशी जयपुर को हम श्री राम प्राण प्रतिष्ठा के शुभ अवसर पर अलबर्ट हॉल एवं रामनिवास बाग परिसर को आयोध्या का रूप देकर 1 लाख 11 हजार दीपक और विभिन्न तरह के धार्मिक कार्यक्रम करने जा रहे हैं.

यह हम सब के लिए हर्षोल्लास का विषय है की 500 वर्षों के संघर्ष के बाद अयोध्या में 22 जनवरी 2024 को प्रभु श्रीराम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा हो रही है। हम बहुत भाग्यशाली हैं कि हमें ये सुखद क्षण देखने का अवसर प्राप्त होने जा रहा है.पूरे रामनिवास बाग परिसर को भगवा रंग का बंदनवार लगाकर धार्मिक रूप दिया जाएगा और केसरिया रंग की ध्वजाए संपूर्ण रामनिवास बाग, जिसको हमने अयोध्या नगरी का स्वरूप चप्पे चप्पे पर लगी होगा. अल्बर्ट हॉल पर प्रभु श्रीराम लला का 35 फीट ऊंचा भव्य मंदिर, जो की कलकत्ता से आये हुऐ कारीगरों द्वारा बनाया जायेगा.

इसी के साथ एक बड़े मंच से भक्ति संध्या का आयोजन होगा यहां देश के प्रमुख भजन गायक अपनी प्रस्तुतियां देंगे। विशेष आकर्षण के तौर पर मंदिर के साथ ड्रोन शो / लेज़र शो किया जायेगा. न्यू गेट से मुख्य मंच तक पुष्प वर्षा के साथ प्रभु श्री राम की रथ यात्रा निकाली जाएगी.

सभी व्यापारिक संगठन और नागरिक इस शोभा यात्रा का स्वागत करेंगे.पूरे रामनिवास बाग में ध्वनि प्रसारण यंत्रों की आवाज पहुंचेगी दोनों तरफ महिलाएं केसरिया साड़ी पहन कर फूलों से राम भक्तों का स्वागत करेंगी.पुरुष भगवा कुर्ता पजामा व केसरिया साफा बांधे हुए रहेंगे व महिलाएं केसरिया साड़ी / सूट पहनकर केसरिया साफा धारण करेंगी.

ये भी पढ़ें- IAS RAS Transfer in Rajasthan: भजनलाल सरकार में पहला बड़ा प्रशासनिक फेरबदल, 72 IAS और 121 RAS के तबादले, देखिए पूरी लिस्ट

 

 

Trending news