Bhajan lal Sharma: भजन लाल सरकार के एक महीने पूरे, कैसा रहा अब तक का कार्यकाल, जानें
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2061143

Bhajan lal Sharma: भजन लाल सरकार के एक महीने पूरे, कैसा रहा अब तक का कार्यकाल, जानें

राजस्थान में भाजपा को बहुमत मिलने के बाद मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लिए भजन लाल शर्मा को आज एक महीना पूरा हो गया है.

Bhajan lal Sharma: भजन लाल सरकार के एक महीने पूरे, कैसा रहा अब तक का कार्यकाल, जानें

Bhajan lal Sharma: राजस्थान में भाजपा को बहुमत मिलने के बाद मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लिए भजन लाल शर्मा को आज एक महीना पूरा हो गया है. 15 दिसंबर को प्रधानमंत्री नरेंद मोदी की मौजूदगी में सीएम पद की शपथ लेने के साथ काम काज संभालने वाले भजन लाल ने इस एक महीने कई फैसले लिए.

भजन लाल शर्मा को आज एक महीना पूरा

इन फैसलों से राजस्थान की जनता को डबल इंजन की सरकार होने का अहसास कराने की कोशिश की गई. देखिए भजन लाल सरकार का एक महीना कैसे बीता. ‌राजस्थान में 3 दिसंबर को जनता ने 115 सीटें देकर बीजेपी को सत्ता की चाबी सौंपी.

हालांकि स्पष्ट बहुमत के बावजूद सीएम के नाम की घोषणा करने में एक सप्ताह का समय लगा, वहीं करीब 12 दिन बाद 15 दिसम्बर को भजनलाल शर्मा ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित अन्य नेताओं की मौजूदगी में भजन लाल शर्मा को शपथ दिलाकर यह संदेश देने की कोशिश की गई कि बीस साल से चले आ रहे राजनीतिक युग को खत्म कर कार्यकर्ता को मुख्यमंत्री पद सौंपने का काम किया.

सरकार बनने के साथ मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने पार्टी चुनावी घोषणा पत्र को सरकारी दस्तावेज बनाया और उस पर काम शुरू कर प्रदेश की आम आवाम के बीच सत्ता परिवर्तन का एक संदेश दिया. पेपर लीक, भ्रष्टाचार, महिला सुरक्षा की दिशा में कड़े कदम उठाए, तो उज्ज्वला योजना में 450 रुपए में गैस सिलेंडर देने सहित जनहित में राहत देकर डबल इंजन की सरकार का भरोसा पैदा किया.

यह हैं भजन सरकार के प्रमुख फैसले –

 

- उज्वला योजना में 450 रुपए में गैस सिलेंडर
- पेपर लीक रोकने को लेकर लिया कड़ा एक्शन -SIT का गठन, अब DGP और मुख्य सचिव स्तर पर होगी परीक्षाओं की मॉनिटरिंग
- नकल दोषियों के खिलाफ ऑफिसर केस के तहत होगा ट्रायल
- प्रदेश में गैंगवार रोकने को लेकर लिए एंटी गैंगस्टर टास्क फोर्स का किया गठन
- हिस्ट्रीशीटर के घर पर चला बुलडोजर
- सरकार ने ERCP पर काम किया शुरू
- सीबीआई को राजस्थान में फ्री हैंड दिया
- मनोनीत पार्षदों की सेवाएं समाप्त
- इंदिरा रसाई का नाम बदल श्री अनपूर्णा रसाई किया नाम
- चिरंजीवी योजना को आयुष्मान योजना में बदला
- शिक्षा निदेशालय में विभागीय कर्मचारियों का डेपुटेशन रद्द
- स्वायत शासन विभाग में संविदा सेवा समाप्त
- राजीव गांधी युवा मित्र इंटर्न प्रोग्राम पर रोक
- महात्मा गांधी सेवा प्रेरक पर रोक
- पूरवर्ती सरकार की टेंडर प्रक्रिया पर रोक

मंत्रिमंडल से बैठक तक करना पड़ा इंतजार 

राजस्थान में भजन लाल सरकार ने इस एक महीने में कई ताबड़तोड़ एक्शन और बड़े फैसलों से आम जनता को राहत देने की कोशिश की लेकिन कुछ में फैसलों और निर्णय ने विपक्ष को भी सवाल उठाने का मौका दिया. पहले मुख्यमंत्री की शपथ लेने के बाद मंत्रिमंडल विस्तार में एक सप्ताह का के करीब वक्त लगा, मंत्रिमंडल विस्तार हुआ तो विभागों का बंटवारा में देरी ने विपक्ष को बोलने का मौका दिया.

विभागों का बंटवारा हुआ तो श्रीकरणपुर विधानसभा चुनाव में हुई हार को सरकार के काम काज से जोड़ कर देखा गया. वहीं अब तक एक भी मंत्रिमंडल की बैठक नहीं होने पर विपक्ष को बैठे बिठाए सवाल उठाने का मौका मिल रहा है.

एक महीने में ऐतिहासिक काम 

विपक्ष भले ही सरकार पर सवाल उठा रहा हो लेकिन भाजपा इस एक महीने को बेमिसाल करार दे रही है. बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी ने कहा कि सरकार बनते ही घोषणा पत्र के वादों को पूरा करने की शुरुआत भी हो गई.

सरकार ने 1 जनवरी से प्रदेश की 70 लाख परिवारों को 450 रुपए में गैस सिलेंडर की सौगात दी, इतना ही नहीं पूर्वी राजस्थान के 13 जिलों से जुड़ी महत्वपूर्ण योजना ERCP को लेकर भी बीजेपी सरकार ने प्राथमिकता में इस पर युद्ध स्तर पर काम शुरू कर दिया है.

भय मुक्त,भ्रष्टाचार मुक्त और विकसित राजस्थान का संकल्प लेकर सत्ता में आई बीजेपी सरकार ने कई बड़े फैसले लेकर पीएम मोदी की गारंटी पूरी करने की गारंटी पर मुहर लगनी शुरू कर दी है. अगले तीन महीने में 40 फीसदी वादों को पूरा करेंगे. जो संकल्प लिया उसे पूरा करेंगे.

Trending news