भजनलाल सरकार के 'राज किसान साथी फेज टू' प्लेटफॉर्म को ई-गवर्नेंस पुरस्कार से गया नवाजा
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2415214

भजनलाल सरकार के 'राज किसान साथी फेज टू' प्लेटफॉर्म को ई-गवर्नेंस पुरस्कार से गया नवाजा

Rajasthan News: राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस कॉन्फ्रेंस में 'गवर्नमेंट प्रोसेस रि-इंजी​नियरिंग फॉर ट्रांसफॉर्मेशन स्टेट लेवल इनिशिएटिव' के तहत राज्य सरकार के 'राजकिसान साथी फेज टू' प्लेटफॉर्म को ई-गवर्नेंस (सिल्वर) पुरस्कार 2024 से नवाजा गया. 

Jaipur News

Rajasthan News: मुंबई में आयोजित 27वीं राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस कॉन्फ्रेंस में 'गवर्नमेंट प्रोसेस रि-इंजी​नियरिंग फॉर ट्रांसफॉर्मेशन स्टेट लेवल इनिशिएटिव' के तहत राज्य सरकार के 'राजकिसान साथी फेज टू' प्लेटफॉर्म को ई-गवर्नेंस (सिल्वर) पुरस्कार 2024 से नवाजा गया. 

यह कॉन्फ्रेंस केन्द्र सरकार के प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग की ओर से आयोजित की गई. आयुक्त इंद्रजीत सिंह ने यह पुरस्कार महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेन्द्र फड़नवीस से ग्रहण किया. पुरस्कार के साथ ट्रॉफी, प्रशस्ति पत्र और 5 लाख रुपये का कैश अवार्ड भी प्रदान किया गया. 

यह भी पढ़ेंः डीग की विधवा महिला का आया भाई के साले पर दिल, जेठ को मारकर गई जेल, लेकिन बेटी

यह पुरस्कार कृषि, बागवानी, कृषि विपणन आदि विभागों की विभिन्न सेवाओं को 'ईज़ आफ डुइंग फार्मिंग' का आयाम प्रदान करने के लिए सिंगल विंडो इंटिग्रेटेड प्लेटफॉर्म 'राजकिसान साथी फेज टू को दिया गया है. डीओआईटी सचिव आरती डोगरा ने इस उपलब्धि के लिए विभाग की टीम को बधाई और शुभकामनाएं दी. 

किसानों को कृषि, उद्यानिकी, कृषि विपणन विभाग, पशुपालन विभाग, कृषि विपणन बोर्ड, बीज निगम, बीज प्रमाणीकरण संस्था आदि द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं का लाभ त्वरित और पारदर्शी तरीके से प्रदान करने के लिए यह प्लेटफॉर्म विकसित किया गया है.

यह भी पढ़ेंः हनुमानगढ़ की दो बहनों के साथ 40 दिन तक हरियाणा में हुई सामूहिक दरिंदगी!

इस प्लेटफॉर्म के माध्यम से किसानों को विभिन्न योजनाओं की जानकारी और लाभ प्राप्त करने के लिए अलग-अलग पोर्टल का प्रयोग कर आवेदन प्रस्तुत करने के स्थान पर सिंगल विंडो के रूप में केवल एक ही पोर्टल के माध्यम से समस्त सुविधाएं उपलब्ध करवाई जा रही है. 

एसएसओ आईडी के माध्यम से एक बार तैयार किए गए प्रोफाइल के माध्यम से कृषक किसी भी योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं. उन्हें बार-बार अपने आधारभूत दस्तावेजों को अपलोड करने की आवश्यकता नहीं है. किसान ई-मित्र केन्द्र के माध्यम से भी आवेदन प्रस्तुत कर सकते हैं. 

राजस्थान की ताज़ा ख़बरों के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Rajasthan News और पाएं Latest Rajasthan News हर पल की जानकारी। राजस्थान की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news