यहां मरने के बाद पेड़ बन जाते हैं बच्चे, पूरी जिंदगी मां-बाप के रहते हैं साथ!
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1590972

यहां मरने के बाद पेड़ बन जाते हैं बच्चे, पूरी जिंदगी मां-बाप के रहते हैं साथ!

Bizzare News: यहां बच्चे मरने के बाद पेड़ बन जाते हैं, जिन्हें पूरी जिंदगीभर उनके मां-बाप अपने पास महसूस करते है और प्यार करते हैं. इसके पीछे लोगों की अपनी मान्यता और अपना लॉजिक है. जानें क्या है ये अजीबो-गरीब मामला...

यहां मरने के बाद पेड़ बन जाते हैं बच्चे, पूरी जिंदगी मां-बाप के रहते हैं साथ!

Bizzare News: देश से लेकर दुनिया में कई अजीबो-गरीब और हैरान कर देने वाली परंपराएं निभाई जाती हैं. इनमें से कुछ रिवाज तो इतने अनोखे होते हैं, जिन पर विश्वास करना भी मुश्किल हो जाता है. ऐसी ही एक परंपरा (Weird Tradition) इंडोनेशिया में सालाों से चली आ रही है, यहां मां-बाप अपने बच्चों को जीमन में न दफानकर उन्हें पेड़ों में दफना देते हैं. 

इंडोनेशिया में बच्चों के मरने के बाद अंतिम संस्कार कुछ अलग तरीके से किया जाता है, जिससे उनके बच्चे प्रकृति के साथ हमेशा ही जिंदा रहते हैं. यह परंपरा अजीब है, लेकिन यहां ये सदियों से निभाई जा रही हैं. इसके पीछे लोगों की अपनी मान्यता और अपना लॉजिक है. 

यह अजीबो-गरीब परंपरा इंडोनेशिया के ताना तरोजा की है. यहां बड़ों का अंतिम संस्कार तो उसी तरीके से होता है जैसे पूरी दुनिया में किया जाता है, लेकिन यहां बच्चों के शव को न तो जमीन में दफनाया जाता है और न ही जलाया जाता है, बल्कि उसे प्रकृति में जोड़ दिया जाता है. 

बच्चों के अंतिम संस्कार के लिए पहले तो पेड़ के तनों को अंदर से खोखला किया जाता है और जब बच्चा मर जाता है, तो उसे कपड़े में लपेटकर पेड़ के तने में रख देते हैं और उनका शव पेड़ के रुप में बदल जाता है. इस परंपरा में मुताबिक, लोग अपने बच्चे के मरने के बाद पेड़ में दफना दिया जाता हैं, इससे उन्हें जिंदगीभर अपने पास महसूस करते है और प्यार करते हैं. 

इस अनोखी पंरपरा के अनुसार, यहां के लोग जैसे अपने बच्चों को पेड़ में दफान देते हैं, तो पेड़ को ही अपना बच्चा कहने लगते हैं. यहां के लोग कहते हैं कि चाहे उनका बच्चा इस दुनिया से क्यों न चला गया हो, लेकिन पेड़ में दफनाने पर उन्हें लगता है उनका बच्चा उनके पास ही है. बता दें कि दुनिया में और कहीं भी यह परंपरा नहीं निभाई जाती है, इसे सिर्फ  इंडोनेशिया के ताना तरोजा के लोग निभाते हैं. 

यह भी पढ़ेंः यह महिला बनीं थी इस राज्य की पहली दबंग महिला IPS, 19 साल में कर दी गई थी शादी

Trending news