Blood Pressure: ये 12 लक्षण दिखाते है कि आपका ब्लड प्रेशर बढ़ गया है, नुकसान जान लीजिए
Advertisement

Blood Pressure: ये 12 लक्षण दिखाते है कि आपका ब्लड प्रेशर बढ़ गया है, नुकसान जान लीजिए

What Causes High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) एक सामान्य बीमारी है, इस बीमारी के कारण आपकी धमनियों में रक्त का दवाब समय के साथ इतना बढ़ जाता है कि आपके कई स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों का सामना करना पड़ता है, इसलिए इसका नॉर्मल रहना बेहद जरुरी है.

ब्लड प्रेशर

High Blood Pressure Symptoms: आजकल लाखों लोग हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहे हैं, इसे हाइपरटेंशन (Hypertension) भी कहा जा सकता है. ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) 80 से 120 के बीच होता है, तब वह नॉर्मल होता है लेकिन अगर वह इससे ऊपर हो जाता है तो वह हाइपरटेंशन और कम होने पर ब्लड प्रेशर की समस्या मानी जाती है.

यह भी पढ़ें - हर रोज अगर स्पर्म कर रहे है बेकार तो पड़ सकता है बहुत भारी, बरतें सावधानियां

ब्लड प्रेशर नॉर्मल रहना चाहिए लेकिन जब यह हाई हो जाता है तो बेहद खतरनाक स्थिति पैदा कर सकता है. कई बार हाइपरटेंशन की वजह से हार्ट अटैक (Heart Attack) और स्ट्रोक (Stroke) जैसी गंभीर परेशानी भी पैदा हो जाती है. हाई ब्लड प्रेशर से करीब 30 फीसदी लोग जूझ रहे हैं और इसे शुरुआती स्तर पर पहचान पाना भी बेहद मुश्किल होता है और धीरे-धीरे इसकी स्थिति गंभीर हो जाती है, तो चलिए बताते हैं कि हाई ब्लड प्रेशर के क्या लक्षण होते है और किन वजह से यह हाई होता है.

fallback

वेब एम डी की रिपोर्ट के अनुसार हाई ब्लड प्रेशर के शुरुआती लक्षण बेहद सामान्य होते हैं और इसमें सिर दर्द और घबराहट जैसी समस्याएं हो सकती हैं. कई बार कुछ लोग इसको नहीं समझ पाते हैं, इसलिए सामान्य ब्लड प्रेशर वाले वयस्कों को हर साल इसकी जांच करवा लेनी चाहिए. हाइपरटेंशन का इलाज न कराने से स्ट्रोक, हार्ड अटैक, किडनी फेलियर और आंखों की समस्याएं हो जाती हैं.

fallback

हाई ब्लड प्रेशर के​ प्रमुख लक्षण यह है - 
1. तेज सिर दर्द
2. सांस लेने में दिक्कत
3. अत्यधिक थकान
4. नाक से खून आना
5. नींद नहीं आना
6. आंखों में खून के धब्बे
7. ज्यादा पसीना आना
8. घबराहट होना
9. यूरिन में खून आना
10. चक्कर आना
11. दिल की अनियमित धड़कन
12. विजन की समस्या

fallback

इस वजह से हाई होता है ब्लड प्रेशर
हाई ब्लड प्रेशर की वजह जानने से पहले यह जानना बेहद जरूरी है कि ब्लड प्रेशर क्या होता है? वेब एम डी की रिपोर्ट के मुताबिक यह ब्लड वेसल बॉल्स के विपरीत ब्लड के प्रेशर का माप होता है, हमारा हार्ट ब्लड को ब्लड वेसल से पंप करता है जो पूरे शरीर में खून पहुंचाने का काम करती है, जब किसी व्यक्ति का ब्लड प्रेशर हाई होता है तो हार्ट को ब्लड पंप करने के लिए ज्यादा काम करता है. 

इससे हार्ट को कई समस्याएं होने का खतरा बढ़ जाता है इसलिए इसका नॉर्मल रहना बेहद जरूरी होता है. ब्लड प्रेशर बढ़ने के कई कारण होते हैं जैसे स्मोकिंग, मोटापा, फिजिकल एक्टिविटी की कमी, खाने में ज्यादा नमक का इस्तेमाल, शराब का सेवन, तनाव, बढ़ती उम्र, आनुवंशिकी, किडनी की बीमारी और थायराइड भी हाई ब्लड प्रेशर के कारण होते है.

नोट: संबंधित लेख पाठक की जानकारी और जागरूकता बढ़ाने के लिए है. जी मीडिया इस लेख में प्रदत्त जानकारी और सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है. उपरोक्त लेख में उल्लेखित संबंधित बीमारी के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श लें.

सेहत बनाने के लिए ज्यादा दौड़ लगा रहे हैं तो जान लिजिए ये नुकसान भी कर सकता है, देखें वीडियो

हेल्थ की अन्य खबरें

सावधान: इन 5 ड्रिंक्स से हो सकता है 10 तरह का कैंसर, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे हैं सेवन?

40 के बाद अगर पुरुषों को रहना है फिट, तो आजमाएं यह खास डाइट प्लान

Periods Tips: बिना दर्द के पीरियड्स और क्रैम्प्स से पाएं छुटकारा, बस फॉलो करें यह 6 स्टेप्स

मानसून में बालों का चिपचिपापन करना है दूर, तो काम आएंगे यह टिप्स

Trending news