राजस्थान के किसानों को केंद्र सरकार ने दी बड़ी राहत, समर्थन मूल्य पर खरीद की सीमा बढ़ाई
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2005356

राजस्थान के किसानों को केंद्र सरकार ने दी बड़ी राहत, समर्थन मूल्य पर खरीद की सीमा बढ़ाई

Rajasthan News: राजस्थान के किसानों को केंद्र सरकार ने बड़ी राहत दी है. मूंग और मूंगफली की पंजीयन क्षमता को सरकार ने 20 प्रतिशत बढ़ा दी है.

राजस्थान के किसानों को केंद्र सरकार ने दी बड़ी राहत, समर्थन मूल्य पर खरीद की सीमा बढ़ाई

Rajasthan News: राजस्थान में समर्थन मूल्य पर उपज की खरीद के लिए केंद्र सरकार ने किसानों को बडी राहत दी है. मूंग और मूंगफली की पंजीयन क्षमता को सरकार ने 20 प्रतिशत बढ़ा दी है. राज्य में समर्थन मूल्य का अधिक से अधिक किसानों को लाभ मिले इसके लिए मूंग और मूंगफली की पंजीकरण क्षमता को  90 प्रतिशत से बढ़ाकर 100 प्रतिशत किया गया है. 

जिन केन्द्रों पर पंजीयन क्षमता पूर्ण हो चुकी है, वहां 20 प्रतिशत अतिरिक्त पंजीयन सीमा बढ़ायी गई है. बढ़ी हुई कृषक पंजीयन सीमा का लाभ प्राप्त कर सकेंगे.

यह भी पढ़ेंः Barmer News: बंद कमरे में युवक ने उठाया बड़ा कदम, सब देख हैरान

किसान पंजीयन सीमा बढ़ाने पर मूंग के लिए 12731 और मूंगफली के लिए 17025 कुल 29,756 अतिरिक्त किसान पंजीयन करवा सकेंगे. दलहन-तिलहन खरीद की कुल सीमा केंद्र द्वारा स्वीकृत लक्ष्य तक सीमित रहेगी. 

मूंग, उड़द, मूंगफली और सोयाबीन की समर्थन मूल्य पर जारी खरीद में अब तक मूंग के लिए 32945 किसानों द्वारा और मूंगफली के लिए 9443 किसानों द्वारा पंजीकरण करवाया गया है.

किसानों से आग्रह किया कि समर्थन मूल्य खरीद योजना का लाभ प्राप्त करने के उद्देश्य से क्षेत्र के ई-मित्रों के माध्यम से आवश्यक दस्तावेजों यथा (गिरदावरी, बैंक पासबुक, आधार-कार्ड) सहित शीघ्र पंजीयन करावें ताकि किसानों को जिन्स तुलाई के लिए पंजीयन के प्राथमिकता क्रम में तुलाई दिनांक आवंटित की जा सके.

यह भी पढ़ेंः Sukhdev Singh Gogamedi Murder Case: नवीन निकला सुखदेव सिंह गोगामेड़ी का धोखेबाज दोस्त! पर आखिरी वक्त में क्यों पीछे हटे कदम

किसान दलहन-तिलहन को सुखाकर, साफ-सुथरा कर अनुज्ञय नमी की मात्रा के अनुरूप तुलाई केन्द्रों पर लाएं. किसानों की समस्या के समाधान के लिए किसान हेल्पलाइन नम्बर 18001806001 स्थापित किया हुआ है, जहां किसान संपर्क कर अपनी समस्या का निराकरण करवा सकते हैं.

Trending news