राजस्थान के 198 बांधों पर चादर चली, 299 बांध आंशिक भरे हुए, तीन दिन भारी बारिश की चेतावनी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1314230

राजस्थान के 198 बांधों पर चादर चली, 299 बांध आंशिक भरे हुए, तीन दिन भारी बारिश की चेतावनी

Rajasthan Dams Overflow: राजस्थान में अच्छी बारिश के बाद बांध पानी से छलकने लगे हैं. राज्य 198 बांध बारिश के बाद ओवरफ्लो हो गए हैं. राज्य के 716 बांधों में से 299 बांध आंशिक रूप से भरे हुए हैं. जल संसाधन विभाग ने इस संबंध में आकंडे़ जारी किए हैं.

सरकार ने नदी, नाले, तालाबों से दूर रहने की अपील.

Rajasthan Dams Overflow: राजस्थान में अच्छी बारिश के बाद बांध पानी से छलकने लगे है. राज्य 198 बांध बारिश के बाद ओवरफ्लो हो गए है. राज्य के 716 बांधों में से 299 बांध आंशिक रूप से भरे हुए है. जिसमें से 208 बांध खाली है. जल संसाधन विभाग ने इस संबंध में आकंडे़ जारी किए है.

3 दिन भारी बारिश की चेतावनी
इसके अलावा राज्य में अगले तीन दिन तक भारी बारिश की चेतावनी है. ऐसे में सरकार ने नदी, नाले, तालाबों से दूर रहने की अपील की है. इसके साथ साथ बहाव क्षेत्रों में जाने से बचने की अपील की है. बीसलपुर बांध में बात करे तो इसमें भी पानी की आवक लगातार जारी है. बांध का लेवल बढकर 313 आरएल मीटर तक पहुंच गया है. अगले एक साल तक जयपुर समेत चार जिलों में पानी की किल्लत दूर होगी.

मानसून अभी बचा है, बीसलपुर बांध पर निगाहें टिकी
इसके अलावा सबसे ज्यादा कोटा जिले के बांधों में 90 फीसदी पानी आ गया है. वहीं राज्य के सभी बांधों में 70 फीसदी से ज्यादा पानी की मात्रा दर्ज की गई. बडे़ प्रमुख बाधों की बात करे तो 83 फीसदी पानी की मात्रा दर्ज की गई है. अभी मानसून बचा है. ऐसे में बांधो की स्थिति आने वाले दिनों में और अच्छी होगी. 

ये भी पढ़ें- मरूधरा के बांध छलके, 65 फीसदी बांध लबालब, 133 बांध हुए ओवरफ्लो

जयपुर समेत चार जिलों की लाइफलाइन बीसलपुर बांध पर सबकी निगाहें टिकी है. यह बांध 2019 में आखिरी बार ओवरफ्लो हुआ था. उसके बाद से हर साल पानी का संकट हुआ है लेकिन यदि इस साल बांध आवेरफ्लो होता है तो दो साल का पानी बांध में आ जाएगा.

Trending news