Jaipur: मुख्य सचिव ने की प्रशासन गांवों के संग अभियान की समीक्षा, दिए ये निर्देश
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1020285

Jaipur: मुख्य सचिव ने की प्रशासन गांवों के संग अभियान की समीक्षा, दिए ये निर्देश

मुख्य सचिव ने कहा कि जिन कलक्टरों का प्रदर्शन कम है, उनसे आशा है कि वे अन्य जिलों की भांति आगे बढ़ने का प्रभावी प्रयास करेंगे. 

मुख्य सचिव निरंजन आर्य.

Jaipur: मुख्य सचिव निरंजन आर्य (Niranjan Arya) ने कहा कि प्रशासन गांवों के संग अभियान के अन्तर्गत आयोजित शिविरों में बेहतर प्रगति हो रही है, यह सामूहिक एवं समग्र रूप से किए गए कार्यों का परिणाम है. 

आर्य सचिवालय में आयोजित बैठक में प्रशासन गांवों के संग अभियान-2021 के शिविरों में कार्यों की प्रगति की समीक्षा कर रहे थे. उन्होंने प्रशासन गांवों के संग अभियान से जुड़े विभागों के सचिव और जिला कलक्टरों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रगति की जानकारी प्राप्त की. 

यह भी पढ़ें- आपसी सहमति से 1 महीने में 29 हजार 650 खातों का विभाजन, 1 लाख से अधिक लोगों को मिला फायदा

 

उन्होंने कहा कि ग्रामीण जन शिविरों में अपने कार्यों के प्रति लोग काफी उत्साह नजर आ रहे हैं. राज्य सरकार द्वारा प्रशासन गांवों के संग अभियान में 22 विभागों के कार्यों का मौके पर ही निस्तारण किया जा रहा है. 

मुख्य सचिव ने कहा कि जिन कलक्टरों का प्रदर्शन कम है, उनसे आशा है कि वे अन्य जिलों की भांति आगे बढ़ने का प्रभावी प्रयास करेंगे. भूमि आवंटन प्रकरणों में पंचायत स्तर पर भूमि उपलब्ध होने पर आवंटन की प्रक्रिया में तेजी लायें. 

पटवारियों को पाबंद करने के निर्देश दिए
मुख्य सचिव ने कहा कि खातों का शुद्धिकरण प्रकरणों में बाड़मेर, नागोर, सीकर, जोधपुर, बीकानेर आदि जिलों में सराहनीय कार्य किए गये हैं. मुख्य सचिव ने चूरू, बीकानेर, डूंगरपुर, राजसमंद, झालावाड़ जिलों में कार्य को गति देने हेतु पटवारियों को पाबंद करने के निर्देश दिये. उन्होंने कहा कि आपसी सहमति से खाता विभाजन में बाडमेर, सीकर, अजमेर, नागौर, चुरू, बीकानेर जिलों में परिवार के सदस्यों को समझाकर खाता-विभाजन किए गए, जो सराहनीय कदम हैं. नागौर, सीकर, अजमेर, जोधपुर, बीकानेर जिलों में रास्तों के प्रकरणों का निस्तारण किया गया है.  

राजस्व विभाग के प्रमुख शासन सचिव आनन्द कुमार ने सचिवों व जिला कलक्टरों से कहा कि प्रशासन गांवों के संग अभियान के दौरान किए गये कार्यों के सही आकड़ों के साथ इन्हें जिला स्तर पर ही जांच-परख कर जानकारी भिजवायें. 

यह भी पढ़ें- पंचायतीराज विभाग का खास प्लान, 11000 से ज्यादा पंचायतों में बनेगी लाइब्रेरी

 

निजी अस्पतालों में नियुक्त किए जाएंगे चिरंजीवी मित्र
मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की प्रगति की समीक्षा करते हुए मुख्य सचिव निरंजन आर्य ने कहा कि योजना के तहत अनेक परिवार योजना से जुड़े नहीं हैं, उन्हें जोड़ने के हर संभव प्रयास किए जाएं. उन्होंने कहा कि प्रशासन गांवों व शहरों के संग अभियान योजना से वंचित लोगों को जोडे ताकि लोग इस योजना से लाभान्वित हो सकें. उन्होंने कहा कि बीमा करवाने वाले व्यक्ति का 5 लाख रुपये का बीमा किया गया है. चिरंजीवी कार्ड भी लोगों को दिये जाएंगे.

क्या बोले शासन सचिव वैभव गैलारिया 
चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के शासन सचिव वैभव गैलारिया ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बताया कि योजनान्तर्गत निजी अस्पतालों में चिरंजीवी मित्र भी नियुक्त किए जाएंगे. साथ ही उन्हें प्रशिक्षण भी दिया जाएगा. उन्होंने बताया 14 नवम्बर से 21 मार्च 2022 तक प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर हेल्थ शिविरों का आयोजन किया जाएगा, जिसमें बच्चों, गर्भवती महिलाओं, आखों की जांच आदि बीमारियों की जांच की जायेगी. उन्होंने सभी कलक्टरों से कहा कि शिविरों हेतु जिले वार प्लान तैयार कर भिजवाना सुनिश्चित करें.
 

 

Trending news